न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें
bharat_electronics

पांच को पलामू आयेंगे पीएम, बहुप्रतीक्षित मंडल डैम के विस्तारित परियोजना की आधारशिला रखेंगे

112

Palamu : पलामू प्रमंडल के साथ-साथ बिहार के कई हिस्सों के लिए अतिमहत्वपूर्ण उत्तरी कोयल परियोजना (मंडल डैम) के दिन बहुरने वाले हैं. आगामी पांच जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पलामू आयेंगे और इस विस्तारित परियोजना की आधारशिला रखेंगे. प्रधानमंत्री के पलामू आगमन को लेकर पीएमओ ने झारखंड के मुख्य सचिव को पत्र भेजा है और सुरक्षा सहित अन्य तैयारियां तेज करने का निर्देश दिया है. पीएमओ से झारखंड के मुख्य सचिव को पत्र मिलते ही पलामू जिले में प्रशासनिक तैयारी तेज कर दी गयी हैं.

eidbanner

शुक्रवार की दोपहर पलामू के उपायुक्त डॉ. शांतनु अग्रहरि, पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत माहथा, उपविकास आयुक्त बिंदु माधव सिंह, डीपीआरओ शांति पांडेय सहित अन्य अधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों ने चियांकी हवाई अड्डा का निरीक्षण किया और स्थिति का जायजा लिया. पदाधिकारियों ने हवाई अड्डा के अंदर और बाहर सफाई करने का निर्देश दिया. इसके आलाव हावाई अड्डा परिसर में लैंडिग पोजिशन प्वाइंट का भी निरीक्षण कर वस्तुस्थिति से अवगत हुए.

तीन दशक से बंद पड़ी है मंडल डैम परियोजना

मंडल डैम परियोजना लगभग तीन दशक से बंद पड़ी है. डैम के कई कार्य किए गए हैं, लेकिन गेट लगाना सहित अन्य कार्य पेंडिंग पड़े हुए है. मंडल डैम के पूरा हो जाने से जहां पनबिजली का उत्पादन हो सकेगा, वहीं लातेहार, गढ़वा और पलामू जिले में सालोभर सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध रहेगा. साथ ही गर्मियों के दिनों में जलसंकट झेल रहे कोयल नदी किनारे के इलाके गुलजार हो जायेंगे.

विवाद और नक्सलियों के कारण बंद हो गयी थी परियोजना 

मंडल डैम को लेकर बिहार व पलामू प्रमंडल में पानी बंटवारे को लेकर विवाद था. कई बार इस मामले को हल करने लिए उच्चस्तरीय बैठक की गयी, लेकिन सार्थक परिणाम नहीं निकल पाया. केंद्र में नरेंद्र मोदी के सत्ता संभालते ही मंडल डैम परियोजना को पर काम शुरू करने की मांग पलामू और चतरा सांसद द्वारा प्रमुखता से उठायी गयी. वन विभाग के मामले को लेकर कई स्तरों पर बैठक हुई. डैम के डूब क्षेत्र में आने वाले गांवों के लोगों को विस्थापित करने और मुआवजा भुगतान का निर्देश दिया गया है. परियोजना के लिए कई बार नक्सल भी बाधक बने थे, लेकिन कई स्तरों पर नक्सलियों के खिलाफ की जा रही कार्रवाई से नक्सल बाधा बनने की संभावना कम दिखती है.

mi banner add

साथ ही कई स्तर पर दिल्ली में केंद्रीय जल संसाधन मंत्री, बिहार और झारखंड के जल संसाधन मंत्री के अलावा पलामू प्रमंडल और बिहार सांसदों के साथ बैठक के बाद मंडल डैम पर काम शुरू करने की सहमति बनी. मंडल डैम परियोजना पर काम शुरू होने के साथ अगर पूर्ण हो जाती है तो निश्चित रूप से पलामू प्रमंडल के साथ बिहार के कुछ हिस्सों के खेतों को फायदा होगा.

पीएम के आगमन की पुष्टि सीएम ने की

उधर, रांची में झारखंड सरकार के चार वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में अपनी उपलब्धियां गिनाते हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पत्रकारों को बताया कि आगामी पांच जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पलामू आयेंगे. चियांकी हवाई अड्डा परिसर से ही प्रधानमंत्री ऑनलाइन मंडल डैम परियोजना के अधूरे कार्यों का शिलान्यास करेंगे.

इसे भी पढ़ेंः आइपीएस तदाशा मिश्र के बेटे ने खुद को मारी गोली, मौत

इसे भी पढ़ेंः कैग की रिपोर्ट से साबित होता है कंबल घोटाला, पर सरकार जांच के नाम पर कर रही लीपापोती, साल बीत गया, नहीं हुई कोई कार्रवाई

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

dav_add
You might also like
addionm
%d bloggers like this: