1st LeadJharkhandPalamu

पलामू : तरहसी के बूथ नंबर 124 पर नहीं होगा दोबारा मतदान, जांच में गड़बड़ी से प्रशासन का इंकार

Palamu : जिले के तरहसी प्रखंड क्षेत्र के नवगढ़ा पंचायत के वार्ड नंबर 10, बूथ 124 पर पुनर्मतदान नहीं होगा. प्रशासनिक और चुनाव पर्यवेक्षक की जांच के बाद अबतक कोई गड़बड़ी की पुष्टी नहीं हुई है. जांच में सामने आया है कि मतदान के बाद जल्द जमा करने की हड़बड़ी में उपरोक्त बूथ के तीन बैलेट बॉक्स निजी वाहन से मेदिनीनगर ब्रजगृह लाये जा रहे थे. हालांकि विरोध के बाद बक्से वापस तरहसी लाये गए और फिर उन्हें अन्य बूथों के बक्सों के साथ ब्रजगृह में रखा गया.

बताते चलें कि मंगलवार को तीसरे चरण में तरहसी प्रखंड में पंचायत चुनाव को लेकर मतदान हुआ था. चुनाव के बाद नवगढ़ा पंचायत के वार्ड नंबर 10, बूथ नंबर 124 पर कथित गड़बड़ी के बाद ग्रामीणों ने जमकर हंगामा किया था.

चुनाव कर्मियों को बंधक बना लिया गया था और उनके साथ मारपीट की गयी थी. सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ भी जमकर मारपीट हुई थी. ग्रामीणों का आरोप था कि चुनाव के बाद प्रोजाइडिंग ऑफिसर बूथ नंबर 124 का बैलेट बॉक्स निजी कार से लेकर फरार हो गए. बॉक्स को बदल दिया गया. ग्रामीण आरोपी चुनाव कर्मियों और बैलेट बॉक्स ले जाने में मदद करने वाले लोगों पर कार्रवाई करने व 124 नंबर बूथ पर दोबारा मतदान कराने की मांग पर अड़े थे.

Chanakya IAS
Catalyst IAS
SIP abacus

मामले में बुधवार को चुनाव ऑब्जर्वर ने बैरिया स्थित बाजार समिति में निर्वाची पदाधिकारी और संबंधित क्षेत्र के पंचायत उम्मीदवारों के साथ बैठक की और सभी की बात सुनी. इस बैठक में नवगढ़ इलाके के लोगों को भी बुलाया गया था, लेकिन वहां से समय पर कोई नहीं पहुंच पाया. किसी ने मामले में पक्ष नहीं रखा.

The Royal’s
Sanjeevani
MDLM

तरहसी के निर्वाची पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी सच्चिदानंद महतो ने बताया कि बूथ नंबर 124 के बैलेट बॉक्स के साथ किसी तरह की कोई छेड़छाड़ नहीं हुई है. बक्सा जल्द ब्रजगृह में पहुंचाने के लिए 124 नंबर बूथ के मतदानकर्मी कार से निकल गए थे. हालांकि हंगामे के 35 मिनट बाद बक्सा को वापस ले आए थे.

उन्होंने कहा कि शुरुआती जांच में मतपत्र के सीरियल नंबर से मिलान किया गया है. हर बूथ के लिए अलग अलग मतपत्र होता है. कहीं से कोई गड़बड़ी के बात सामने नहीं आयी है. ऐेसे में दोबारा मतदान की संभावना नहीं के बराबर है. हालांकि ऑब्जर्वर ने बैठक के दौरान कहा है कि मतगणना के दौरान सिरियल नंबर से मतपत्र का मिलान होगा. किसी तरह की गड़बड़ी होने पर उस समय निर्णय लिया जायेगा.

बीडीओ ने कहा कि हंगामे के दौरान तरहसी के सेक्टर मजिस्ट्रेट (15वीं वित्त के जेई) रामजीत रवि के साथ जमकर मारपीट की गयी थी. इसी तरह आराकंडा से मतदान कराकर लौटे चार मतदान कर्मियों के साथ भी मारपीट की गयी थी.

इसे भी पढ़ें : जानिए, कैसी होगी होटवार जेल में आईएएस पूजा सिंघल की दिनचर्या

Related Articles

Back to top button