न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पलामू : चैनपुर के चांदो में स्थिति नियंत्रण में, सड़कों पर सन्नाटा

1,128

Palamu  : पलामू जिले के चैनपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत चांदो में दुर्गा पूजा मूर्ति विसर्जन के दौरान दो गुटों में हुई हिंसक झड़प के बाद स्थिति तनावपूर्ण है, लेकिन नियंत्रण में है. उक्त गांव को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है. गांव और उसके आस पास के क्षेत्र में धारा 144 लगा दी गयी है. हर आने-जाने वाले की विशेष तलाशी ली जा रही है. झड़प के बाद दोनों पक्षों को भारी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा है. रोजी-रोटी की समस्या उत्पन्न हो गयी है.

इसे भी पढ़ें- मूर्ति विसर्जन को लेकर शहर के 10 तालाबों और डैम के पास की गयी है NDRF की तैनाती

क्षतिग्रस्त वाहनों की संख्या एक दर्जन पहुंची 

हिंसक झड़प में जलाए गए वाहनों की संख्या एक दर्जन के आस-पास पहुंच गयी है. रोजी-रोटी का मुख्य साधन 10 टेंपो, एक बोलेरो, तीन मोटरसाइ‍किल और करीब आधा दर्जन से ज्यादा घरों को आग से नुकसान पहुंचा है. हालांकि उपायुक्त शांतनु कुमार अग्रहरि, पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत महथा और डीएसपी सुरजीत कुमार गांव में कैंप किए हुए हैं. झड़प के बाद उक्त गांव में राज्य के कई जिलों से पुलिस बल मंगाकर तैनात किया गया है. नुकसान का आकलन किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें- आइएसएम आइआइटी के निदेशक प्रो. राजीव शेखर होंगे डिमोट

तीन किलोमीटर के दायरे में पुलिस का पहरा 

चांदो गांव के तीन किलोमीटर के क्षेत्र को पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया है. हर आने जाने वाले व्यक्ति की तलाशी ली जा रही है. गांव में पूरी तौर पर सन्नाटा पसरा है. ग्रामीण डरे सहमे अपने घर में कैद हैं. सुरक्षा कारणों से गांव में तैनात पुलिस बल ग्रामीणों को घर से बाहर नहीं निकलने दे रहे हैं. उपायुक्त शांतनु कुमार अग्रहरि, पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत महथा ने घूम घूमकर गांव में हुई क्षति का जायजा लिया. उक्त गांव में तैनात पुलिस का नेतृत्व डीएसपी सुरजीत कुमार कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- मंत्री जी के कॉलेज में फेल हो रहे हैं छात्र, पैसाें की वसूली के लिए छात्रों को किया जाता है फेल

भारी आर्थिक नुकसान

चांदो गांव के इश्तेयाक अहमद ने बताया कि दोनों समुदाय में हुई झड़प भविष्य के लिए शुभ संकेत नहीं है. उन्होंने बताया कि शुक्रवार की शाम घटित घटना दुखद है. इसकी भरपाई नहीं की जा सकती है. इस घटना में उनका घर, दुकान और बाइक सहित कुछ डेढ़ लाख की संपत्ति जलकर खाक हो गयी है, जिससे वे बेरोजगार हो गए हैं.चांदो के एजाबुल अंसारी का घर और चार दुकानें पूरी तरह से जल गयी हैं, जिससे उनके समक्ष भी रोजी रोटी की समस्या उत्पन्न हो गयी है.

अली मोहम्मद अंसारी और रेयाज अंसारी, मंजर अंसारी का घर पूरी तरह से जल गया है. इश्तेयाक अंसारी के दो टेंपो जला दिये गये हैं. अरमान अंसारी दो माह पूर्व एक नई बेलोरो खरीदा था, उसे भी उपद्रवियों ने आग के हवाले कर दिया. विदित हो कि चांदो गांव में झड़प होना कोई नयी बात नहीं है. दो साल पूर्व भी वहां पर मूर्ति विसर्जन को लेकर दो समुदायों के बीच विवाद हुआ था, जिसे पुलिस ने अपनी तत्परता से हल कराया था. चांदों में पिकेट भी स्थापित है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: