JharkhandPalamu

पलामू: पारा पहुंचा 45 डिग्री पर, गर्मी से दो दिन में हुई दो लोगों की मौत 

विज्ञापन

Palamu:  झारखंड के पलामू जिले में गर्मी जानलेवा हो गयी है. राज्य में सबसे ज्यादा गर्म यह जिला इन दिनों रह रहा है. लंबे समय से ऐसी स्थिति बनी हुई है. लोग मानसून की प्रतीक्षा में टकटकी लगाए हुए हैं. लेकिन मानसून की सुगबुगाहट नजर नहीं आती. इस वर्ष रिकार्ड तापमान 46 डिग्री को पार कर जाने से गर्मी से मौतों का सिलसिला भी शुरू हो गया है. पिछले 48 घंटे के दौरान जिले में दो लोगों की मौत हो गयी है.

इसे भी पढ़ेंः रांची यूनिवर्सिटी ने जारी की अधिसूचना, 14 जून से यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर फॉर्म भर सकेंगे छात्र

advt

डालटनगंज स्टेशन पर हुई दो मौतें

तापमान के 45 और 46 डिग्री के आस-पास लंबे समय से बने रहने के कारण यह अब खतरनाक साबित होने लगी है. इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि जिले में दो दिनों के दौरान दो लोगों की मौत हो गयी. डालटनगंज रेलवे स्टेशन पर दो लोगों की अबतक मौत हुई है. दोनों यात्री थे और ट्रेन पकड़ने के लिए स्टेशन पहुंचे थे.

इसे भी पढ़ेंः झारखंड जगुआर को मिलने वाला 50%अतिरिक्त भत्ता में कटौती, पुलिसकर्मियों में आक्रोश

प्लेटफार्म नंबर एक पर युवक ने तोड़ा दम

बुधवार को एक युवक़ ने गर्मी से दम तोड़ दिया. उसका शव प्लेटफार्म नंबर एक पर मिला. पहनावे से वह मध्यमवर्गीय लगता था. दोपहर में रेलवे लाइन पार कर एक युवक प्लेटफार्म नंबर एक पर आया. कुछ देर बैठा और फिर सो गया. बाद में उसे मृत पाया गया. शुरूआती में उसकी मौत गर्मी लगने से बताया जा रहा है. सूचना मिलने पर रेल पुलिस ने शव को कब्जे में लिया और पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल में भेज दिया है. रिपोर्ट आने के बाद रेल पुलिस इस संबंध में कुछ जानकारी देने को तैयार है.

adv

पार्सल कार्यालय के पास हुई थी दूसरे की मौत

रेलवे सूत्रों के अनुसार मंगलवार को स्टेशन परिसर में पार्सल कार्यालय के पास एक अधेड़ की मौत हो गयी थी. स्टेशन पर घूमते हुए अधेड़ पार्सल कार्यालय के पास पहुंचा था और वहीं पर सो गया. बाद में उसे मृत पाया गया था. रेल पुलिस की ओर से शव की पहचान के लिए भी छानबीन की जा रही है.

45 डिग्री के आस-पास स्थिर रह है पारा

तेज गर्मी से लगातार हो रही मौतों के बाद लोगों को अगले कुछ दिनों तक एहतियात बतरने की जरूरत है. स्वास्थ्य को लेकर सुरक्षा और एहतियात बरतने की जरूरत है। यात्रा करने के दौरान चेहरा ढककर चलने से गर्मी से कुछ हद तक बचा जा सकता है. तापमान पर गौर किया गया जाए तो आज का अधिकतम पारा 45 डिग्री के आस-पास रहा, जबकि मंगलवार को 46.3 एवं सोमवार को 46.7 डिग्री तक अधिकतम तापमान चला गया था.

पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद कुछ कहा जा सकता है: एसएम

स्टेशन प्रबंधक अनिल कुमार तिवारी ने बताया कि कल और आज दो लोगों की मौत हुई है, लेकिन उनके शव के पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही इस दिशा में कुछ ठोस जानकारी दी जा सकती है। जीआरपी द्वारा शवों को पोस्टमार्टम कराया गया है. ऐसे स्टेशन परिसर में आराम तलबी के लिए हर दिन बड़ी संख्या में लोग पहुंच जाते हैं. कुछ लोग मदिरा का सेवन करके भी पहुंचते हैं. ऐसे में इस दिशा में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी.

इसे भी पढ़ेः झारखंड जगुआर को मिलने वाला 50%अतिरिक्त भत्ता में कटौती, पुलिसकर्मियों में आक्रोश

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button
Close