JharkhandPalamu

पलामू: एक सितम्बर से शुरू होगी परिवहन सेवा, यात्री और बस मालिकों के लिए गाइडलाइन जारी, रांची का किराया हुआ दोगुना

Palamu :  एक सितम्बर से राज्य के अन्दर हीं बसों का अवागमन सुनिश्चित होगा. सीटों की संख्या से आधे यात्री ही बसों की सवारी कर सकेंगे. यात्रा के दौरान सामाजिक दूरी एवं मास्क का प्रयोग अनिवार्य रहेगा. पलामू जिले में इस सिलसिले में आज बस मालिकों के लिए प्रशासन की ओर से कई दिशा निर्देश जारी किए गए. बसों को सुबह 6 बजे खोलने का निर्णय लिया गया.

जिला परिवहन पदाधिकारी अनवर हुसैन ने जिला बस एसोसिएसन व जिले के सभी बस मालिकों के साथ ऑनलाइन बैठक की और राज्य सरकार के आदेशानुसार राज्य के अन्दर बस द्वारा सार्वजनिक परिवहन प्रारंभ करने की अनुमति दी. इसके लिए उन्होंने महत्वपूर्ण शर्ते भी लागू की हैं.

इसे भी पढ़ेंः 1 सितंबर से रांची के दो केंद्रों में होगी जेईई मेन परीक्षा, 9600 परीक्षार्थी होंगे शामिल

advt

कोविड टेस्ट रिर्पोट आने तक यात्रा करने की अनुमति नहीं

डीटीओ ने कहा कि किसी भी कोविड पॉजिटिव व्यक्ति तथा जिन व्यक्तियों का कोविड टेस्ट सैम्पल लिया गया है, उन्हें कोविड टेस्ट रिर्पोट आने तक यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी. इसके अलावा बसों का परिवहन विभाग द्वारा विधिवत् निबंधित एवं निश्चित रूट पर सक्षम प्राधिकार द्वारा परमिट प्राप्त होना चाहिए. सक्षम प्राधिकार द्वारा निर्गत परमिट हीं बसों के लिए आवागमन पास माना जायेगा. बसें अपने परमिट प्राप्त रूटों पर चलायी जायेंगी तथा परमिट में आवंटित ठहराव स्थल पर ही रूकेंगी, इनका अनुपालन नहीं करने से डिजास्टर मैनेजेमेन्ट एक्ट एवं एमभी एक्ट के तहत कानूनी कार्यवाही की जाएगी.

यात्रा करते वक्त यात्रियों को मास्क-फेस कवर और ग्लब्स लगाना अनिवार्य होगा, परन्तु फेस शील्ड पहनना सबसे सुरक्षित रहेगा. वहीं ड्राईवर तथा कंडक्टर के लिए मास्क के साथ फेस शील्ड पहनना अनिर्वाय होगा. वाहन रूकने के स्थान पर लोगों के उतरने, चढ़ने के समय भी सामाजिक दूरी का अनुपालन करना होगा. इसे कंडक्टर सुनिश्चित करेंगे. बसों में प्रवेश के समय थर्मल स्कैनर से यात्रियों के तापमान की जांच की व्यवस्था वाहन मालिकों द्वारा की जायेगी तथा सामान्य से अधिक तापमान वाले व्यक्ति को यात्रा की अनुमति नहीं दी जायेगी. इसी तरह कोविड कंट्रोल के तहत अन्य नार्मस के पालन करने होंगे.

इसे भी पढ़ेंः मोदी काल में अर्थव्यवस्था गर्त में, पहली तिमाही की GDP -23.9 फीसदी, 40 साल में पहली बार गिरावट

रांची के लिए दोगुना वसूला जाएगा किराया

पलामू जिला ट्रांसपोर्ट ऐसोसिएशन के प्रवक्ता किरण कुमार सिंह ने कहा कि एक बस में 56 की जगह 28 यात्री की सफर कर सकेंगे. इसलिए डालटनगंज-रांची रूट की बसों का किराया 350 से लेकर 400 तक वसूला जाएगा. उन्होंने कहा कि पहले किराया 1.06 पैसे था, लेकिन यात्रियों की संख्या आधी करने पर इसे 2.12 पैसा कर दिया गया है. झारखंड में कहीं भी बस से यात्रा करेंगे तो इसी दर से किराया वसूल किया जाएगा. अन्य कोविड नियमों का पालन करने के लिए ऐसोसिएशन पूरी तरह तैयार है.

इसे भी पढ़ेंः पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का निधन, 84 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: