न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पलामू : 4 माह से जला है ट्रांसफार्मर, फिर भी आ रहा बिल, लोगों में आक्रोश

33

Palamu : एक तरफ सरकार 24 घंटे बिजली देने के दावा करती है, वहीं कई ऐसे इलाके हैं, जहां संयंत्रों के अभाव में लंबे समय से बिजली रहते हुए नहीं मिल पा रही है. संयंत्रों को ठीक कराने या फिर उन्हें बदलने में कर्मियों की कोई दिलचस्पी नहीं रह गयी है. पलामू जिले के सुदूरवर्ती और बिहार बार्डर से सटे पिपरा के बभंडी पंचायत में पिछले चार महीने से लोग एक बिजली ट्रांसफार्मर के लिए तरस रहे हैं.

इसे भी पढ़ें : मेकॉन ने काम करा कर एजेंसी को नहीं दिये 1.50 करोड़ रुपये

सौ घरों में 25 केवीए का ट्रांसफार्मर, लोड के कारण जल गया

hosp3

बभंडी पंचायत अंतर्गत धवतर गांव में पिछले 4 महीने से बिजली का ट्रांसफार्मर खराब हो जाने के कारण ग्रामीण अंधेरे में रहने को विवश हैं. इस बाबत धवतर के ग्रामीण शिवकुमार राम, विजय राम, करीमन राम, प्रकाश मेहता, छोटू मेहता, देवराज राम, भोला प्रजापति, शिक्षक संजय राम, विनोद राम, प्रसाद राम, सुखदेव राम, भिक्षण राम आदि ने बताया कि 100 घरों की बस्ती में 25 केवीए का ट्रांसफार्मर दिया गया था, जो अत्यधिक लोड के कारण जल गया है. घरों में बिजली आपूर्ति पूर्ण रूप से बाधित है.

इसे भी पढ़ें : पिठौरिया में वाहन चेकिंग के दौरान,फॉर्च्यूनर कार से 30 लाख रुपये बरामद

बिजली नहीं है, भेजा जा रहा है बिल

ग्रामीणों ने कहा कि गांव में चार महीने से बिजली नहीं जल रही है, बावजूद बिजली विभाग द्वारा उन्हें बिजली बिल लगातार भेजा दिया जा रहा है. ग्रामीणों ने बताया कि जले हुए ट्रांसफार्मर को बदलने के लिये जनप्रतिनिधियों से कई बार गुहार लगाया, परंतु आश्वासन के सिवा अभी तक कुछ नहीं दिया गया. साथ ही ट्रांसफार्मर खराब होने की सूचना लिखित रूप से बिजली विभाग के एसडीओ व जेई को दी जा चुकी हैं. परंतु विभागीय उदासीनता के कारण इस दिशा में कोई कार्रवाई नहीं की गयी है.

इसे भी पढ़ें : पलामू : मुख्यमंत्री जनसंवाद को गुमराह कर रहे राज्यस्तरीय पदाधिकारी, अपनी ही रिपोर्ट पर उठाये सवाल

बिजली बहाल नहीं हुई तो आंदोलन

बिजली विभाग ने बिजली आपूर्ति करने को लेकर कोई ठोस कदम नहीं उठाया है. ग्रामीणों ने बताया कि बिजली नहीं रहने के कारण किसान व विद्यार्थी परेशान है. गांव में बिजली नहीं रहने के कारण ग्रामीणों का आक्रोश बढ़ता जा रहा है. शिवकुमार राम ने बताया कि धवतर गांव में अविलंब खराब ट्रांसफार्मर को बदल कर बिजली बहाल नहीं की गई, तो ग्रामीण आंदोलन के लिए बाध्य होंगे. सड़क पर उतर कर बिजली बहाल करने को लेकर आंदोलन करेंगे.

इसे भी पढ़ें : विश्व रंगमंच दिवस पर इप्टा व प्रलेस ने की विचार गोष्ठी, वक्ताओं ने कहा-जब तक डर रहेगा, अभिव्यक्ति की…

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: