NEWS

पलामू: यह है NH-98, जहां गड्ढे में गाड़ी के फंसने पर कुछ इस तरह से निकालते हैं लोग

Palamu: सड़क पर बना बड़ा गड्ढा और उसमें जमा गंदा पानी. यह कोई ग्रामीण सड़क नहीं, बल्कि एनएच 98 है. इस गड्ढे में गंदा पानी जमा रहने के कारण इसकी गहराई का अंदाजा नहीं रहता है. इससे हर दिन इसमें वाहन फंसते हैं.

इससे जुड़ी जो तस्वीरें सामने आयी है, उस तरह की स्थिति हर दिन यहां बनी रहती है. कई लोग मिलकर गड्ढे में फंसे वाहन को बाहर निकालते हैं. यह सिलसिला पिछले एक माह से चला आ रहा है, लेकिन न तो इसकी मरम्मत करायी गयी और ना ही पानी निकासी का कोई ठोस प्रबंध कराया गया है.

गड्ढे से गाड़ी को निकालते स्थानीय लोग

ram janam hospital
Catalyst IAS

गड्ढे से गाड़ी को धक्का मारकर निकालते स्थानीय लोग

The Royal’s
Pushpanjali
Pitambara
Sanjeevani

बता दें कि छतरपुर बाजार क्षेत्र के 4 किलोमीटर का एरिया नगर पंचायत के अधीन है. इन दिनों नगर पंचायत सड़कों और नाली निर्माण के लिए लगातार शिलान्यास कर रहा है. बावजूद नगर प्रशासन आम लोगों की सुविधा के लिए सड़क की मरम्मत तक कराना उचित नहीं समझा. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि नगर प्रशासन आम लोगों की सुविधा और शहरी विकास के लिए कितना सक्रिय है.

 इसे भी पढ़ेंः औंधे मुंह गिरती इकोनॉमीः फिच का चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था में 10.5 % की गिरावट का अनुमान

पांच राज्यों को जोड़ता है NH-98 

एनएच 98 डालटनगंज-औरंगाबाद मुख्य पथ चार से पांच राज्यों को जोड़ता है. हर दिन इस रोड से सैकड़ों मालवाहक के साथ निजी वाहन गुजरते हैं. इस लिहाज से यह सड़क काफी महत्वपूर्ण है. बावजूद इसके बेहतर रख रखाव और समय पर मरम्मत नहीं की जाती. इससे आवागमन में भारी परेशानी होती है. छतरपुर शहरी क्षेत्र (बाजार) में भी इस पर ध्यान नहीं दिए जाने के कारण पिछले एक माह से सरइडीह मोड़ के समीप बड़ा गड्ढा बन गया है.

क्यों बना है गड्ढा?

छतरपुर के हयूम पाइप फैक्ट्री से लेकर रामगढ़ तक 4 किलोमीटर के एरिया में दो वर्ष पूर्व सड़क और नाली का निर्माण कराया गया है. सरइडीह मोड़ के पास ग्रामीणों के विरोध के कारण करीब 40 फीट तक नाली का निर्माण नहीं हो सका है. नतीजा बारिश के साथ घरों का गंदा पानी यहां दिन भर बहते रहता है. लगातार जल-जमाव रहने के कारण और नाली निर्माण की दिशा में कोई पहल नहीं किए जाने से यहां बड़ा गड्ढा बन गया है. इसके अलावा प्रखंड कार्यालय के पास और सरइडीह मोड़ से पहले भी दो जगह गड्ढे बने हुए हैं.

एनएच की मरम्मत करायी जाएगी: कार्यपालक अभियंता

एनएच के कार्यपालक अभियंता रामेश्वर प्रसाद ने बताया कि अधूरी नाली का निर्माण पूरा किया जा रहा है. नाली निर्माण के बाद पानी निकासी का प्रबंध पुख्ता हो जाएगा. इसके बाद जलजमाव नहीं होगा. पानी जमने से ही सड़क में गड्ढे बने हुए हैं. इसकी मरम्मत भी करायी जाएगी.

इसे भी पढ़ेंः आपराधिक गिरोह पहाड़ी चीता और पुलिस के बीच मुठभेड़ की जांच को CID ने किया टेकओवर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button