JharkhandPalamu

पलामू: 15.77 करोड़ की लागत से तैयार डिग्री महाविद्यालय में पसरा है सन्नाटा, पूर्व मंत्री राधाकृष्ण किशोर ने राज्यपाल को कराया अवगत

Palamu: भारत सरकार ने पलामू को आकांक्षी जिला घोषित कर रखा है. पलामू समाजिक, आर्थिक व शैक्षणिक रूप से पिछड़ा हुआ है. महाविद्यालय के अभाव तथा आर्थिक रूप से कमजोर अभिभावक अपने बच्चों को उच्च शिक्षा दिलाने में असमर्थ हैं. नीलाम्बर-पीताम्बर विश्वविद्यालय अंतर्गत एक डिग्री कॉलेज का भवन करीब 15.77 करोड़ की लागत से तैयार है. इसका उद्घाटन भी एक वर्ष पूर्व राज्यपाल महोदय के द्वारा भवन का उद्घाटन किया गया था. उसके बाद से यह भवन बन पड़ा है और यहां सन्नाटा पसरा है.

आज इस महत्वपूर्ण मुद्दों को लेकर पूर्व मंत्री राधाकृष्ण किशोर ने झारख्ंाड के राज्यपाल रमेश बोस से मुलाकात की और उन्हें इस महत्वपूर्ण समस्या पर संज्ञान लेने हेतू ज्ञापन भी दिया. माननीय राज्यपाल को दिए ज्ञापन में पूर्व मंत्री ने कहा कि उनके द्वारा विधानसभा में छतरपुर में डिग्री कॉलेज स्थापना करने का सवाल उठाया गया था उस पर सरकार ने कार्रवाई करते हुए महाविद्यालय भवन बनाने की स्वीकृति दी थी.

यहां नीलाम्बर-पीताम्बर विश्वविद्यालय द्वारा डिग्री महाविद्यालय का संचालन किया जाना है. वर्तमान में नीलाम्बर-पीताम्बर विश्वविद्यालाय के अंतर्गत पलामू जिले में तीन ही अंगीभूत महाविद्यालय स्थापित है और तीनों महाविद्यालय डालटनगंज मुख्यालय में ही है.

उन्होंने कहा कि घोर उग्रवाद प्रभावित छतरपुर अनुमंडलीय मुख्यालय में इसी वजह से डिग्री महाविद्यालय की स्वीकृति दी गयी थी कि पलामू जिले में सकल नामांकन अनुपात में बढोतरी की जा सके. उन्होंने दिए ज्ञापन में कहा है कि नीलाम्बर-पीताम्बर विश्विद्यालय द्वारा छतरपुर डिग्री कॉलेज में प्राध्यापकों और कर्मचारियों का पद सृजन कर लिया गया था और वर्ष 2020 में ही स्वीकृति हेतू सरकार को भेजा गया है.

उन्होंन कहा कि दो वर्ष बीत जाने के बाद भी संभावित पदों की स्वीकृति नहीं मिली है. परिणाम स्वरूप शिक्षण कार्य प्रारंभ नहीं हुआ है. छात्र-छात्राएं उच्च शिक्षा से वंचित हैं. उन्होंने राज्यपाल को उच्च शिक्षा निदेशालय के संकल्प की कॉपी भी उपलब्ध कराई है, जिसमें महाविद्यालय छतनपुर में शिक्षण कार्य प्रारंभ करने हेतू निर्देश देने का आग्रह किया गया है. नियुक्ति देने का निर्देश सचिव उच्च शिक्षा को देने की कृपा करेंगे.

इसे भी पढ़ें: पलामू: मां मंगला गौरी मंदिर में तीसरी बार चोरी, दानपेटी तोड़कर हजारों रुपये उड़ा ले गए चोर

Related Articles

Back to top button