न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पलामू : खनन विभाग की बड़ी कारवाई, छापामारी कर ध्वस्त किये दो भट्ठे, चार लाख ईंट भी जब्त

जिला खनन पदाधिकारी पलामू मनोज टोप्पो व  जिला खान निरीक्षक सुनील कुमार के नेतृत्व में  यहां छापामारी अभियान चलाया गया.

157

Palamu : जिला खनन पदाधिकारी पलामू मनोज टोप्पो व  जिला खान निरीक्षक सुनील कुमार के नेतृत्व में  यहां छापामारी अभियान चलाया गया. छापामारी के दौरान सदर अंचल के जुरू मौजा में संचालित दो अवैध चदरा चिमनी भट्ठे ध्वस्त किये गये. साथ ही मौकेपर से चार लाख ईंट भी जब्त की गयी है. इसमें अवैध बंगला भट्ठा द्वारा निर्मित 2 लाख ईंट भी शामिल है.  मौके से  मौजा जुरू में अवैध रूप से रखी गयी लगभग 100 ट्रैक्टर बालू भी जब्त की गयी है. छापामारी अभियान के तहत महावीर मोड़ से पाटन की ओर जानेवाली सड़क से करीब एक किलोमीटर की दूरी पर अवैध रूप से चलाये जा रहे क्रशर को भी सील कर दिया गया.

वहां मौजूद 1800 सीएफटी बोल्डर, 500 सीएफटी चिप्स के अलावा 300 सीएफटी स्टोन डस्ट यानि कुल 2600 सीएफटी पत्थर जब्त किये गये.  बता दें कि क्रशर एवं भट्ठे का संचालन जमुने गांव के रहने वाले श्याम बिहारी मेहता अवैध काम करने वालों के साथ मिलकर कर रहे थे. इस अवैध काम के जरिये सरकार को भारी राजस्व की क्षति पहुंचाई गयी.

इसे भी पढ़ें- पाकुड़ में मनरेगा घोटाला : शिबू सोरने के नाम पर 1,08,864 रुपये की अवैध निकासी

ट्रैक्टर के मालिक, चालक और अवैध खनन में लगे संजय सिंह के खिलाफ प्राथमिकी

शहर थाना के पास ही अवैध रूप से बालू ले जा रहे एक ट्रैकटर को जब्त कर उसे थाने के हवाले कर दिया गया. ट्रैक्टर के मालिक, चालक और अवैध खनन में संलिप्त संजय सिंह के खिलाफ थाने में प्राथमिकी दर्ज करा दी गयी है. कार्रवाई के दौरान सदर अंचल अधिकारी, सदर शिवशंकर पांडेय भी मौजूद थे. इस बारे में अंचल अधिकारी ने कहा कि अवैध रूप से बालू खरीदने और बेचने वाले सभी लोगों, वाहन मालिकों, चालकों व खरीदारों के खिलाफ तत्काल कारवाई की जायेगी. दूसरी ओर पत्थर और चिप्स लदे वाहनों के जांच के क्रम में पाया गया है कि क्रशर संचालक  रियाज अहमद खान के द्वारा वाहनों में ज्य़ादा खनिज लोड किया जा रहा है, जबकि चालान में मात्रा कम बतायी जा रही है. जिससे खनन राजस्व की भारी क्षति हो रही है.

इसे भी पढ़ें :बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल में उम्रकैद की सजा काट रहे 38 कैदियों को गांधी जयंती पर किया गया रिहा

palamu_12

चालान का आकलन कर दंड राशि की वसूली की जायेगी

इस बारे में जिला खनन पदाधिकारी ने कहा कि अबतक किये गये चालान का आकलन कर दंड की राशि की वसूली की जायेगी. साथ ही कहा कि परिवहन की जांच के क्रम में पाये जाने वाले मामलों में क्रशर और खदान संचालको पर कारवाई की जायेगी. इस कार्रवाई को लेकर पलामू खान निरीक्षक सुनिल कुमार ने कहा कि उपायुक्त के निर्देश के आलोक में छत्तरपुर इलाके सहित जिले के सभी क्रशरों एवं खदानों की विस्तृत जांच की जायेगी. साथ ही कहा कि खनन राजस्व वसूली में वर्तमान मे कमी हुई है और इसके मद्देनजर राजस्व को बढ़ाने के लिए जांच की जायेगी और चोरी करने वालों पर कड़ी कारवाई की जायेगी.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: