JharkhandLead NewsPalamu

पलामू: पूर्व पैक्स अध्यक्ष ने गोदाम पर जमा रखा है कब्जा, खरीद के बाद खुले आसमान में अन्नदाता की मेहनत

Palamu : पलामू जिले के सतबरवा प्रखंड के पोलपोल पैक्स के पूर्व अध्यक्ष जेपी सिंह धान अधिप्राप्ति केन्द्र के गोदाम पर कब्जा जमा रखे हैं. लंबे समय से तीन गोदाम में ताले लगे हुए हैं, जिससे धान खरीद के बाद उसे रखने में भारी परेशानी हो रही है. इससे अन्नदाता और सरजा पैक्स अध्यक्ष परेशान हैं. जगह के अभाव में किसानों से खरीदे जाने वाले धान खुले आसमान में रखे जा रहे हैं. इस मामले में पूर्व पैक्स अध्यक्ष के खिलाफ शिकायत के बाद भी किसी पदाधिकारी ने कार्रवाई नहीं की है. खराब मौसम और मिलर तय नहीं होने के कारण पैक्स अध्यक्ष की मुश्किलें और बढ़ी हुई हैं.

आपको बताते चले कि सरजा और पोलपोल का गोदाम एक ही जगह है और पोलपोल के पुराने पैक्स अध्यक्ष जेपी सिंह द्वारा ताला बंद करने के बाद उसे खोला ही नहीं जा रहा हैं.

advt

सरजा धान क्रय केंद्र में गोदाम की उपलब्धता रहने के बावजूद 15 दिन दिन बीत जोन के बाद भी अबतक कोई बंद गोदाम का ताला नहीं खुलवा पाया, जबकि जनसेवक रविन्द्र उरांव द्वारा सभी प्रशासनिक अधिकारियों को इसकी लिखित सूचना दी गई है. उसके बाद किसानों का धान आज से पुनः खुले आसमान के नीचे खरीदा जा रहा हैं.

इसे भी पढ़ें:BIG BREAKING : 31 जनवरी तक के लिए बढ़ायी गयीं राज्य में लागू पाबंदियां

पैक्स अध्यक्ष निर्मल तिवारी ने बताया कि बीडीओ, एसडीओ सहित सभी को इसकी सूचना दी गई, परन्तु कोई कार्रवाई नहीं किए जाने के कारण गोदाम की चाभी नहीं दी गयी और दबंगई कायम रही.

मुझे मजबूरी में खुले आसमान के नीचे आज से धान की खरीदी शुरू करनी पड़ी हैं. धान खरीद के बाद किसी तरह तिरपाल लगाकर रखा जा रहा है. इससे नुकसान की संभावना बन रही है.

इसे भी पढ़ें:UP Election : भाजपा में आते ही पूर्व IPS असीम अरुण का हमला, बोले- दलित होने की वजह से सपा ने DG बनने से रोका था

सरजा, पोलपोल, झाबर और लहलहे के 731 किसान हैं निबंधित

पोलपोल पैक्स के निष्क्रिय रहने के कारण सरजा पैक्स पर ही सरजा, पोलपोल, झाबर और लहलहे पंचायत क्षेत्र के 731 किसानों का निबंधन धान बेचने के लिए कराया गया है. अबतक मात्र 9 किसानों से 539 क्विंटल धान खरीदा गया है. इससे पैक्स के चार में से एक गोदाम फूल गया है. धान खरीद की स्थिति भी काफी धीमी है.

नियमानुसार अबतक 50 प्रतिशत धान की खरीद हो जानी चाहिए थी, लेकिन निबंधित किसानों से मात्र डेढ़ प्रतिशत की धान की खरीद हुई है.

इसे भी पढ़ें:पंचायत चुनावः दीपक प्रकाश ने हेमंत सरकार की मंशा पर उठाये सवाल, कहा- कोरोना तो है बहाना

किसी के आग्रह को नहीं सुनते पूर्व पैक्स अध्यक्ष

बताया जाता है कि पोलपोल के पूर्व पैक्स अध्यक्ष जेपी सिंह किसी के आग्रह को नहीं सुनते. गोदाम खोलवाने की दिशा में 31 दिसम्बर की सूचना पर 1 जनवरी को बैठक की गयी.

इसमें पोलपोल, सरजा सहित अन्य पंचायतों के लोग जमा हुए. सभी ने गोदाम की चाभी सरजा पैक्स अध्यक्ष को देने का आग्रह किया, लेकिन जेपी सिंह ने गोदाम खोलने से इंकार कर दिया.

इसे भी पढ़ें:सदर हॉस्पिटल में पानी की किल्लत, डॉक्टर से लेकर मरीज तक रहे परेशान

Nayika

advt

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: