JharkhandJharkhand StoryNEWSPalamu

पलामू: डालटनगंज रेलवे स्टेशन में ट्रेन की आवाज के बीच गूंजी नवजात की किलकारी

Palamu: 18635 अप रांची-सासाराम इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन में सफर कर रही गर्भवती महिला ने गुरूवार देर रात डालटनगंज रेलवे स्टेशन पर एक बच्चे को जन्म दिया.यह घटना तब हुई जब महिला अपने परिवार वालों के साथ ट्रेन से सफर कर रही थी. इस दौरान अचानक हुए प्रसव पीड़ा के बाद आनन फानन में महिला की डिलीवरी रेलवे स्टेशन पर ही कराई गई. राहत की बात यह रही कि नार्मल डिलीवरी के बाद जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं. फिलहाल उन्हें एमआरएमसीएच में भर्ती कराया गया है. गर्भवती महिला की पहचान पूजा कुमारी के रूप में हुई है.

यह भी पढ़े: राजद के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष पर चली गोली,झामुमो नेता पर फायरिंग का आरोप


एमआरएमसीएच टीम का प्रयास सराहनीय

डालटनगंज रेलवे स्टेशन में गर्भवती महिला के प्रसव पीड़ा से जूझने की सूचना मिलने के बाद एमआरएमसीएच टीम में कार्यरत डॉक्टर और उनकी टीम ने अहम भूमिका निभाई है. डॉ अर्चना तिवारी, जीएनएम चंचला कुमारी ने स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर-1 पर चादर और अन्य कपड़ों का घेरा बनाया और महिला का प्रसव कराया. इस क्रम में प्लेटफॉर्म से कई ट्रेनें भी गुजरी. सिविल सर्जन डॉ जॉन एफ केनेडी ने बताया कि गुरुवार रात स्टेशन से उन्हें कॉल आया कि सासाराम-रांची इंटरसिटी एक्सप्रेस में सफर कर रही एक महिला को प्रसव पीड़ा हो रही है, जानकारी मिलते ही तत्काल मेडिकल टीम को एंबुलेंस के साथ रेलवे स्टेशन भेजा गया. वक्त की कमी के कारण मेडिकल टीम के द्वारा स्टेशन पर ही सुरक्षित तरीके से महिला का प्रसव कराया गया.डिलीवरी सफल रही. जच्चा और बच्चा दोनों ही सुरक्षित हैं. दोनों को ऐतियातन एमआरएमसीएस में भर्ती कराया गया है.

Sanjeevani

रांची से सासाराम जा रहा था परिवार

जीएनएम चंचला कुमारी ने बताया कि  पूजा कुमारी अपने परिवार के साथ रांची से सासाराम जा रही थी कि इस दौरान ही डालटनगंज रेलवे स्टेशन पहुंचने से पहले ही ट्रेन में प्रसव पीड़ा शुरू हुआ. स्टेशन पर ट्रेन रुकते ही महिला को नीचे उतारा गया और इसकी जानकारी स्टेशन प्रबंधक को दी गई. कुछ ही देर में डॉक्टर और अन्य मेडिकल स्टॉफ मौके पर पहुंचे और सुरक्षित प्रसव कराया गया. महिला ने बेटी को जन्म दिया है.नॉर्मल डिलीवरी होने के कारण जल्द ही अस्पताल से छुट्टी दे दिए जाने की संभावना है. रात में बिना वक्त गंवाए मेडिकल टीम का रेलवे स्टेशन पहुंचना और सुरक्षित प्रसव कराने के इस वाकए की चर्चा पूरे डालटनगंज में हो रही है.

Related Articles

Back to top button