JharkhandPalamu

पलामू: धान खरीद में रजिस्ट्रेशन आइडी होल्ड, भड़के किसानों ने दी एनएच 98 जाम करने की चेतावनी

Palamu : जिले के हरिहरगंज प्रखंड क्षेत्र के बेलौदर, कटैया, तेंदुआ, सुल्तानी, कुशडीह रामपुर सहित अलग-अलग गांव में कई किसानों के धान खरीद में रजिस्ट्रेशन आईडी को होल्ड कर दिया गया जिस कारण किसान धान की बिक्री पैक्स के माध्यम से नहीं कर पा रहे हैं. इससे उन्हें भारी आर्थिक नुकसान झेलना पड़ रहा है, जबकि कृषि कार्य ही आजीविका का मुख्य साधन है. बावजूद उन्हें औने-पौने दाम पर धान को बेचना पड़ रहा है.

किसानों ने बताया कि जहां तक उन्हें जानकारी है अंचल से बगैर स्थल जांच किए ही किसानों के धान की बिक्री पर रोक लगाई गयी है.

इसे भी पढ़ें :BIG NEWS : आधुनिक पावर के पूर्व एमडी महेश अग्रवाल एनआईए की गिरफ्त में, कोलकाता स्थित आवास से हुई गिरफ्तारी

पत्रांक 1190 दिनांक 27-9-2021 के जरिए पलामू उपायुक्त ने अंचल को पत्र भेजा गया था, जिसमे 200 क्विंटल से अधिक धान की बिक्री करने वालों किसानों की स्थल जांच कर भौतिक सत्यापन करना था, लेकिन अंचल के कर्मचारियों, जिम्मेदार पदाधिकारियों व कर्मियों के द्वारा ऐसा न कर के मनमाने तरीके से रिपोर्ट को उपायुक्त को भेज दिया गया. इस कारण वैसे किसानों को धान बेचने से वंचित हो गए है.

किसानों ने स्थानीय विधायक कमलेश कुमार सिंह व पलामू उपायुक्त से रजिस्ट्रेशन आईडी को जल्द से जल्द होल्ड से हटाने की मांग की है. किसानों ने यह भी कहा कि जिनकी जमीन कम है, वैसे किसानों का भी रजिस्ट्रेशन है, जबकि अधिक उपज करने वाले जिनमीन किसान इससे वंचित हैं.

इसे भी पढ़ें :खगड़िया में 10वीं और 12वीं बोर्ड के प्रैक्टिकल एग्जाम अंक बढ़ाने के लिए मास्टर साहेब छात्रों से मांग रहे पैसे, वीडियो हुआ वायरल

आक्रोशित किसानों ने कहा कि जल्द ही उनका रजिस्ट्रेशन आईडी होल्ड से नहीं हटाया जाता है, तो वे लोग मजबूरन एनएच 98 को जाम करेंगे.

रजिस्ट्रेशन आईडी होल्ड से हटाने की मांग करने वालों में किसान उपेंद्र कुमार सिंह, मिथिलेश सिंह, सीताराम सिंह, श्याम बिहारी सिंह, ओमप्रकाश सिंह, संजय सिंह, प्रमोद सिंह, मनोज सिंह, भीम सिंह, गुड्डू सिंह, अर्जुन सिंह, ब्रजेश सिंह, वृजबिहारी सिंह, पारस सिंह, शशी सिंह, चंदन सिंह, जितेंद्र सिंह, अशोक सिंह, विकास सिंह, शत्रुघ्न सिंह, शुभम सिंह, गौरव सिंह, रंजय कुमार पटेल, भीम सिंह आदि शामिल हैं.

इसे भी पढ़ें :1300 करोड़ में बनेगी महगामा-हंसडीहा फोरलेन सड़क, जल्द निकलेगा टेंडर

Related Articles

Back to top button