JharkhandRanchi

इंस्पायर अवार्ड के नॉमिनेशन में पलामू पूरे देश में 23 वें स्थान पर: डीइओ

Ranchi : इंस्पायर अवार्ड के नॉमिनेशन में पलामू पूरे हिंदुस्तान में 23 वें स्थान पर है. पलामू के लिए यह अच्छी बात है कि यहां के बच्चे बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं. उक्त बातें जिला शिक्षा पदाधिकारी उपेंद्र नारायण ने कहीं. वे शुक्रवार को डिजिटल माध्यम से आयोजित ऑनलाइन प्रशिक्षण-सह-बैठक को संबोधित कर रहे थे. प्रशिक्षण में चैनपुर, पांकी तथा पाटन प्रखंड के शिक्षक, सीआरपी और बीआरपी शामिल थे.

इसे भी पढ़ें –अधिवक्ता राजीव कुमार के भाई से गैंगस्टर सुजीत सिन्हा के नाम पर मांगी गई एक करोड़ की रंगदारी

क्विज प्रतियोगिता में कम बच्चों के भाग लेने पर जतायी चिंता

उन्होंने हाइस्कूल के बच्चों का राज्य स्तरीय क्विज प्रतियोगिता में कम संख्या में भाग लेने पर चिंता जाहिर की. साथ ही सभी शिक्षकों को राज्य स्तरीय क्विज प्रतियोगिता में ज्यादा-से-ज्यादा बच्चों की भागिदारी सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि प्रत्येक शनिवार को आयोजित इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए बच्चों को प्रेरित किया जाये. वहीं पुष्टिकरण फॉर्म को प्रतिदिन अपडेट करने का निदेश दिया.

पलामू जिले के साथ-इ कार्यक्रम एवं पिरामल फाउंडेशन के प्रभारी नीलेश शर्मा ने बताया कि पलामू जिले से 19 फीसदी बच्चे क्विज में भाग ले रहे हैं, जो चिंता का विषय है. इस ऑनलाइन बैठक में ‘प्रज्ञाता’ डिजिटल ऑनलाइन एजुकेशन को लेकर शिक्षकों को जागरूक करने को लेकर स्टेट रिसोर्स पर्सन दिनेश कुमार शुक्ला ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से जानकारी दी.

प्रेजेंटेशन के क्रम में बताया कि कोविड-19 संक्रमण काल में सभी स्कूल बंद हैं और ऑनलाइन सभी को शिक्षा दी जा रही है. इस क्रम में बच्चे की शिक्षण डिजिटली ऑनलाइन एजुकेशन व्यवस्था के तहत हो, यह समय की मांग है. उन्होंने सभी शिक्षकों को ऑनलाइन शिक्षण देने के लिए दक्षता हासिल करने की जरूरत पर बल दिया.

ऑनलाइन प्रशिक्षण सत्र के अंतिम चरण में शिक्षकों की कम संख्या में उपस्थिति पर नाराजगी जाहिर की. एडीपीओ उदय कुमार सिंह ने जिला कार्यालय से हर संभव मदद देने की बात कही. उन्होंने संकुल स्तर पर प्रत्येक सप्ताह शिक्षकों की बैठक लेने को कहा.

इसे भी पढ़ें – गूगल ने प्ले स्टोर से Paytm को हटाया, नियमों के उल्लंघन का आरोप

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: