न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पलामू : नयी पेंशन नीति के खिलाफ रेलकर्मियों ने मनाया ‘काला दिवस’ 

23

Palamu : आज पूरा देश नववर्ष के जश्न में डूबा हुआ, लेकिन रेलकर्मी नयी पेंशन नीति का विरोध करते नजर आए. इस दिन को रेलकर्मियों ने काला दिवस के रूप में मनाया. आंदोलन के दौरान रेलकर्मियों ने बांह पर काली पट्टी बांध कर प्रदर्शन किया. डालटनगंज रेलवे स्टेशन परिसर में बड़ी संख्या में रेलकर्मी जमा हुए और केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए पुरानी पेंशन नीति लागू करने की मांग की. रेलकर्मियों ने कहा कि आंदोलन सांकेतिक होगा. इसके बावजूद इसमें बदलाव नहीं किया गया तो 2019 के चुनाव में सरकार के खिलाफ प्रतिवाद करेंगे.

बताते चलें कि पहली जनवरी 2004 के बाद नियुक्त कर्मी को पुरानी पेंशन बंद कर नयी पेंशन स्कीम चालू की गयी है. नयी पेंशन स्कीम शेयर आधारित होने से कर्मियों को अवकाश प्राप्ति के बाद पेंशन में मिलने वाली राशि निश्चित नहीं होता है, जो कर्मियों के लिए सामाजिक और आर्थिक असुरक्षा प्रदान करती है.

एनएमओपीएस के बैनर तले पलामू समेत राज्य के सभी एनपीएस कर्मी लगातार चरण बद्ध आंदोलन कर रहे हैं. इसी कड़ी में डालटनगंज रेलवे स्टेशन परिसर में रैली का आयोजन किया गया. विरोध प्रदर्शन में एनएमओपीएस के संतोष तिवारी, वासुदेव प्रधान, रीत लाल, उदय मांझी, मनीष कुमार, राज कुमार, विरेन्द्र कुमार, आलोक कुमार, दीपक कुमार, हरे राम, गौतम कुमार, विपिन दुबे, रंजन कुमार, संजय कुमार, अशोक कुमार सहित बड़ी संख्या में रेलकर्मी शामिल थे.

13 को रांची में 20 को पटना में होगा प्रदर्शन 

फ्रंट एगेंसट एनपीएसइन रेलवे के झारखंड प्रदेश संयोजक संतोष तिवारी ने कहा कि न्यू पेंशन के खिलाफ पूरे देश में एनएमओपीएस संगठन संघर्ष के साथ हैं और यह आंदोलन तब तक चलेगा, जब तक पुरानी पेंशन स्कीम लागू नहीं हो जाती. न्यू पेंशन स्कीम के खिलाफ 13 जनवरी को को रांची में और 20 जनवरी को पटना में एनएमओपीएस के साथ संगठन विशाल सम्मेलन करेगा. इसमें लाखों एनपीएस कर्मी हिस्सा लेंगे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: