JharkhandPalamu

पलामू : परमीशन, नॉमीनेशन और काउंटिंग की प्रक्रिया होगी ऑनलाइन

Palamu : लोकसभा चुनाव की सफलता को लेकर हर दिन प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं. डिजिटल जमाना होने के कारण इस चुनाव में तकनीकी प्रशिक्षण काफी महत्वपूर्ण हो गया है. ऐसे में निगरानी से लेकर चुनाव की हर गतिविधियों की जानकारी रखने के लिए ऐप का सहारा लिया जा रहा है.

सुविधा ऐप की मिली जानकारी 

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त डॉ. शांतनु कुमार अग्रहरि के आदेश पर रविवार को राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों को सुविधा ऐप का प्रशिक्षण दिया गया. समाहरणालय भवन स्थित सभागार में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में सुविधा एप्लीकेशन से संबंधित आवश्यक जानकारी दी गयी. प्रशिक्षण कार्यक्रम में राजनीति दल के नेता, दल से संबंध और तकनीकी ज्ञान रखने वाले प्रतिनिधि उपस्थित थे.

ram janam hospital
Catalyst IAS

इसे भी पढ़ें : बीजेपी और आजसू की औपचारिक घोषणा : लोकसभा चुनाव साथ लड़ेंगे

The Royal’s
Sanjeevani

ऐप से मिल सकेगी ऑनलाइन जानकारियां

सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी रणवीर सिंह ने सुविधा ऐप से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर विशेष  प्रशिक्षण दिया. उन्होंने सुविधा ऐप के तकनीकी पहलुओं के बारे में भी जानकारी दी. प्रशिक्षण में उन्होंने बताया कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भारत निर्वाचन आयोग (नयी दिल्ली) की ओर से सुविधा पोर्टल (ऐप) को लांच किया गया है. सुविधा ऐप के माध्यम से ऑनलाइन परमीशन, नॉमीनेशन और काउंटिंग की प्रक्रिया को ऑनलाइन जाना जा सकेगा.

दलों के प्रतिनिधियों को करना होगा सुविधा पोर्टल डाउनलोड 

इसका उपयोग प्रत्याशी को किसी तरह के परमीशन ऑनलाइन दिया जाना है. परमीशन के लिए प्राप्त ऑनलाइन-ऑफलाइन आवेदन का निष्पादन सुविधा पोर्टल पर बने एआरओ के लॉगइन से किया जायेगा. परमीशन से संबंधित विभिन्न विभाग के नोडल पदाधिकारी परमीशन हेतु प्राप्त आवेदन के संबंध में अपने मंतव्य को सुविधा नोडल ऐप के माध्यम से समर्पित करेंगे. इसके बाद एआरओ अपने लॉगइन से परमीशन एसेप्ट और एप्रूव करेंगे. सभी दलों के प्रतिनिधियों को उनके अपने मोबाइल में सुविधा नोडल ऐप डाउनलोड करने के बारे में जानकारी दी गयी.

इसे भी पढ़ें : रामगढ़ : रिटायर्ड सीसीएल कर्मी के घर से लुटेरों ने 20 लाख की संपत्ति लूटी

ऑनलाइन आवेदन की होगी सुविधा

प्रशिक्षण में बताया गया कि प्रत्याशी मुख्य रूप से हेलीकॉप्टर उतारने, चुनावी सभा करने, लॉउडस्पीकर, पार्टी कार्यालय खोलने आदि किसी तरह के परमीशन के लिए सुविधा पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. एआरओ स्तर पर इनके परमीशन को सुविधा पोर्टल द्वारा ही ऑनलाइन अनुमोदन करने का भी प्रावधान किया गया है. इसी तरह से प्रत्याशियों का नॉमीनेशन और एफिडेविट को भी ऑनलाइन करने का प्रावधान है. साथ ही काउंटिंग का राउंड वाइज रुझान (आंकड़े) प्रविष्ट करने का भी प्रावधान किया गया है. उक्त तीनों कार्य सुविधा ऐप के माध्यम से ऑनलाइन होने से लोगों को लाभ होगा.

ऐसे होगा ऐप डाउनलोड

प्रशिक्षण में बताया गया कि सुविधा ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है. वहां से ऐप को डाउनलोड किया जायेगा. सुविधा पोर्टल पर विभिन्न तरह के परमीशन के लिए आवेदन पत्रों का प्रारूप भी उपलब्ध कराया गया है, जिससे प्रत्याशी डाउनलोड कर उस पर भी ऑनलाइन परमीशन ले सकते हैं. प्रशिक्षण में विभिन्न राजनीतिक दल के प्रतिनिधि के अलावा संबंधित विभाग के नोडल पदाधिकारी भी मौजूद थे.

इसे भी पढ़ें : हॉरर किलिंग: परिजनों ने स्नातक छात्रा की हत्या कर शव को जलाया, पिता गिरफ्तार

Related Articles

Back to top button