JharkhandPalamu

पलामू: शादी-पार्टी में फायरिंग करने पर सख्त कार्रवाई की तैयारी, पुलिस ने जारी की गाइडलाइन

♦1840 के पास है हथियारों का लाइसेंस

Palamu : पलामू में हथियार रखना स्टेटस सिंबल बन गया है. शादी-पार्टी में फायरिंग करना लोग शानो-शौकत समझते हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. लाइसेंसी हथियार के बावजूद लोग शादी-पार्टी में फायरिंग नहीं कर पायेंगे. इसके लिए सख्त निर्देश जारी किया गया है.

मेदिनीनगर के एसडीपीओ सह सहायक पुलिस अधीक्षक के विजय शंकर ने कहा कि पुलिस शादी में हर्ष फायरिंग को लेकर कार्रवाई की तैयारी में है. कानूनी कार्रवाई के साथ-साथ हथियार का लाइसेंस भी निरस्त किया जायेगा. लोग इसे गंभीरता से लेंगे और किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम में फायरिंग नहीं करेंगे.

इसे भी पढ़ें – नाबालिग का हुआ था अपहरण, हुई प्रेग्नेंट तो परिजनों ने अपनाने से किया इनकार, बालिका गृह में बच्चे को दिया जन्म

विदित हो कि पलामू में पैसा और पहुंच रखनेवाला व्यक्ति हथियार रखने की इच्छा रखता है. जिसके कारण जिले में विभिन्न प्रशासनिक स्तर पर हथियार लाइसेंस के लिए सैकड़ों आवेदन लंबित हैं. वर्तमान में करीब 1840 लोगों के पास हथियारों के लाइसेंस हैं, जिनमें 29 ऐसे लोग हैं जिनके पास तीन से अधिक हथियार हैं. हालांकि ऐसे लोगों को एक-एक हथियार दिसंबर महीने में हर हाल में जमा करने का निर्देश दिया गया है. 29 लोगों में कई पूर्व विधायक, जिला पार्षद, व्यवसायी शामिल हैं.

2013-14 में पलामू में 6 हजार 666 लोगों के पास हथियार के लाइसेंस थे. उस दौरान जारी हुई गाइडलाइन के कारण 4400 लोगों के हथियारों के लाइसेंस रद्द हुए थे. 2019 से अब तक पलामू में 27 लोगों को हथियारों के लाइसेंस जारी किये गये हैं.

2014 के बाद नहीं हुई एक भी नक्सली हत्या

पलामू में पिछले पांच-छह वर्ष में नक्सल को लेकर बड़ा बदलाव हुआ है. नक्सल हिंसा में बेहद कम हुई है. 2014 के बाद से नक्सल हत्या का एक भी मामला दर्ज नहीं किया गया है. वहीं हत्याओं के 30 प्रतिशत मामले कम हुए हैं. लेकिन मेदिनीनगर, चैनपुर, हुसैनाबाद, पाटन, विश्रामपुर, हरिहरगंज, पांकी, पिपरा के इलाके के लोग अधिक आवेदन दे रहे हैं.

इसे भी पढ़ें – लालू पर भारी पड़ा गुरुवार :1. बंगला छिना, 2. हाइकोर्ट में PIL, 3. पटना में FIR, 4. फोन प्रकरण में बैठी जांच, 5. बेल पिटीशन का विरोध करेगी CBI

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: