JharkhandPalamu

पलामू: पांच प्रखंडों में दूसरे चरण का मतदान जारी, महिलाओं में दिख रहा है भारी उत्साह, 9 बजे तक 18.82% वोटिंग

Palamu: जिले के नौडीहा बाजार, छतरपुर, नावा बाजार, पंडवा एवं पाटन के 848 मतदान केन्द्रों पर द्वितीय चरण का मतदान जारी है. भीषण गर्मी के कारण मतदान शुरू होने से पहले ही लोग संबंधित केंद्रों पर पहुंच गए थे, इनमें महिला वोटरों की संख्या अधिक है. वोट को लेकर ग्रामीणों में भारी उत्साह देखा जा रहा है और वह गांव की सरकार बनाने के लिए प्रतिबद्ध नजर आ रहे हैं. जिला प्रशासन द्वारा स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण मतदान की तैयारी की गयी है. बताते चलें कि नौडीहा बाजार, पाटन औऱ छतरपुर का इलाका नक्सल प्रभावित है. यह बिहार की सीमा से सटता है.

कहां कितना प्रतिशत मतदान

जिला जनसंपर्क कार्यालय, मेदिनीनगर ने जानकारी दी है कि पूर्वाह्न 9 बजे तक नौडीहा बाजार में 20.98%, छत्तरपुर में 17.2%, नवा बाजार में 17.46%, पड़वा में 18.09 एवं पाटन में 19.81 प्रतिशत कुल  18.82 प्रतिशत हुआ है.

Catalyst IAS
SIP abacus

मतदान प्रातः 7 बजे से शुरू हुआ, अपराह्न 3 बजे तक होगा. मतदान के लिए कुल 933 पार्टी का गठन किया गया है और 3732 मतदान कर्मी लगाये गये हैं. 308589 मतदाता है, जिसमें 161170 पुरूष एवं 147419 महिला शामिल हैं.

Sanjeevani
MDLM

1082 पदों के लिए मतदान हो रहा है. इसमें ग्राम पंचायतों एवं मुखिया के निर्वाचन क्षेत्र की संख्या 70, प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों की संख्या 848, पंचायत समिति के 86 एवं जिला परिषद के निर्वाचन क्षेत्रों की संख्या 8 है.

मतदान को लेकर नावा बाजार प्रखंड क्षेत्र में 5 कलस्टर बनाये गये हैं. वहीं नौडीहा बाजार में 7, छतरपुर में 17, पाटन में 16 एवं पंडवा में 5 कलस्टर बनाये गये हैं.

जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त शशि रंजन ने मतदानकर्मियों एवं पुलिसकर्मी तथा पदाधिकारियों को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने की शुभकामनाएं दी है. उन्होंने कहा कि पूरे उत्साह एवं उर्जा के साथ चुनाव संपन्न करायें. उन्होंने संबंधित प्रखंड के मतदाताओं से भी अपने-अपने मतदान केन्द्र पर ससमय पहुंचकर मतदान करने की अपील की है.

तीन स्तर पर सुरक्षा व्यवस्था

मतदान को लेकर तीन स्तर पर सुरक्षा व्यवस्था की गई है. उपद्रवियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की तैयारी है. 848 मतदान केंद्रों में से 132 मतदान केंद्र अतिसंवेदनशील, जबकि 232 मतदान केंद्र संवेदनशील हैं. मतदान केंद्र नौडीहा बाजार, छत्तरपुर और पाटन के इलाके के हैं, जिनका रिलोकेशन हुआ है. 70 मुखिया, 86 पंचायत समिति सदस्य और आठ जिला परिषद सदस्यों के लिए वोटिंग हो रही है, जबकि 848 वार्ड सदस्यो को भी चुना जाना है. बिहार की सीमा से सटे डगरा, शाहपुर के संवेदनशील मतदान केंद्र पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं.

22 मई को होगी द्वितीय चरण की मतगणना

मतगणना 22 को द्वितीय चरण की मतगणना 22 मई को होगी. सदर अनुमंडल क्षेत्र में पड़ने वाले मतदान केन्द्रों पर हुए मतदान की मतगणना कृषि उत्पादन बाजार समिति, हुसैनाबाद अनुमंडल क्षेत्र में पड़ने वाले मतदान केन्द्रों की मतगणना हुसैनाबाद अनुमंडल कार्यालय परिसर में होगा. वहीं छतरपुर अनुमंडल क्षेत्र के मतदान केन्द्रों पर पड़े मतों की गणना राजकीयकृत प्लस टू उच्च विद्यालय, छतरपुर परिसर में होगा. मतदान के बाद मतपेटी  एवं अन्य सामग्री जमा करने के लिए भी उक्त संबंधित स्थानों पर जमा कराते हुए बज्रगृह में सुरक्षित रखा जायेगा.

इसे भी पढ़ें:बिहार के सरकारी औऱ निजी स्कूलों में 23 मई से 14 जून तक रहेगी गर्मी की छुट्टी

 

Related Articles

Back to top button