न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पलामू : राजनीतिक दलों को चुनाव से संबंधित बैंक खाते और आय-व्यय के लिए रजिस्टर का करना होगा संधारण 

78

Palamu : पलामू संसदीय सीट से चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने वाले उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आवंटित हो जाने के बाद अब उन्हें कई तरह के नियमों का पालन करना होगा. चुनान से संबंधित बैंक खाते और आय-व्यय के लिए रजिस्टर का संधारण करना होगा. सिम्बल अलॉट करने के बाद निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. शांतनु कुमार अग्रहरि ने लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की और कई तरह की जानकारियां दी.

इसे भी पढ़ें :सिल्ली विधायक सीमा देवी ने हिंडालको कास्टिक तालाब हादसे की जांच सीबीआइ से कराने की मांग की

ईवीएम का स्ट्रॉग रूम विधानसभावार

समाहरणालय सभागार में आयोजित बैठक के दौरान चुनाव पर्यवेक्षक डीजे जडेजा भी थे. जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को आय-व्यय के लिए चुनाव से संबंधित बैंक खाते का इस्तेमाल करने और आय-व्यय से संबंधित रजिस्टर का संधारण करने पर बल दिया. साथ ही पार्टी-दलों के प्रतिनिधियों द्वारा समस्याओं से संबंधित सवालों का जवाब दिया और उनके मन में उठ रही जिज्ञासाओं को शांत किया. जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि ईवीएम का स्ट्रॉंग रूम विधानसभावार बनाया गया है.

इसे भी पढ़ें सोशल मीडिया वेबसाइटों पर चुनाव प्रचार में होने वाला खर्च उम्मीदवारों के व्यय का हिस्सा  

सार्वजनिक करनी होगी आपराधिक इतिहास

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि जिन प्रत्याशियों पर आपराधिक मामले चल रहे हैं, उन्हें तीन दिनों तक अपराध से संबंधित विवरण समाचार पत्र और समाचार चैनल में प्रकाशित और प्रसारित कराना अनिवार्य है. इसका अनुपालन हर हाल में करना होगा. प्रकाशित व प्रसारित समाचार की प्रति भी जमा करानी होगी.

इसे भी पढ़ें :गिरिडीह लोकसभा चुनाव को लेकर 16 अप्रैल से शुरू हो जायेगा नामांकन

खर्च का ब्योरा रखने में असपफल होने पर होगी कानूनी कार्रवाई

चुनाव को लेकर प्रत्याशियों को अलग से बैंक एकाउंट खोले गये हैं. चुनाव में होनी वाली खर्च और आय संबंधित बैंठक खाते से होनी चाहिए. जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी को बताया कि खर्च का ब्योरा रखने में असफल होने पर प्रत्याशी को छह वर्ष के लिए चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध लग सकता है.

साथ ही लोक प्रतिनिधित्व की धारा के तहत कानूनी कार्रवाई भी होगी. चुनाव आयोग द्वारा 70 लाख रुपये तक के लिमिटेशन रखा गया है, उसका हर हाल में अनुपालन होना चाहिए. प्रत्याशियों को आय-व्यय से संबंधित एक रजिस्टर भी रखनी है, जिसमें सभी ब्योरा अंकित करना होगा. इन रजिस्टरों की जांच 17, 22 और 26 अप्रैल को होना सुनिश्चित हुआ है.

इसे भी पढ़ें : पलामू संसदीय सीटः एक प्रत्याशी ने लिया नाम वापस, 19 उम्मीदवारों के बीच चुनाव चिन्ह आवंटित  

तंबाकू मुक्त होगा मतदान केंद्र

प्रत्येक मतदान केंद्र को तंबाकू मुक्त क्षेत्र घोषित किया गया है, इसके अंतिर्गत मतदान केंद्रों पर धूम्रपान के साथ बीड़ी सिगरेट, गुटखा, तंबाकू आदि के इस्तेमाल पर पूरी रतह से प्रतिबंध लगाया गया है. राजनीतिक पार्टी-दल सुनिश्चित करें कि उनके बूथ एजेंट उक्त चीजों का सेवन नहीं करें और न ही बूथ पर इन सब चीजों को रखें.

इसे भी पढ़ें :अनुराग गुप्ता के मामले में झारखंड हाइकोर्ट ने चुनाव आयोग से मांगा जवाब, 25 अप्रैल को होगी अगली…

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
क्या आपको लगता है हम स्वतंत्र और निष्पक्ष पत्रकारिता कर रहे हैं. अगर हां, तो इसे बचाने के लिए हमें आर्थिक मदद करें.
आप अखबारों को हर दिन 5 रूपये देते हैं. टीवी न्यूज के पैसे देते हैं. हमें हर दिन 1 रूपये और महीने में 30 रूपये देकर हमारी मदद करें.
मदद करने के लिए यहां क्लिक करें.-

you're currently offline

%d bloggers like this: