न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पलामू पुलिस को सफलताः एक इनामी नक्सली का सरेंडर, एक गिरफ्तार

33

Palamu: पलामू पुलिस को मंगलवार को दोहरी सफलता मिली. जिले के पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत महथा की पहल और सरकार की आत्मसमर्पण नीति से प्रभावित होकर एक लाख के इनामी माओवादी कृष्णा सिंह ने एसपी के समक्ष सरेंडर किया. वहीं नक्सली कृष्णा सिंह पर पांच नक्सली घटनाओं में शामिल रहने का आरोप है. वहीं दूसरी तरह एएसपी ऑपरेशन अरूण सिंह के नेतृत्व में की गयी कार्रवाई में पुलिस ने एक लाख के इनामी माओवादी लेखराज भुईंया को लेस्लीगंज थाना क्षेत्र से गिरफ्तार किया गया है. गिरफ्तार नक्सली पर बथनाही पहाड़ पर पुलिस टीम पर हमला करने का आरोप है.

11 वर्षों से संगठन से जुड़ा था कृष्णा सिंह

कृष्णा सिंह साल 2005 से नक्सली संगठन से जुड़ा था. और 2016 तक सक्रिय सदस्य के रूप में कार्य करता रहा. वर्तमान में कृष्णा नक्सली संगठन के लिए समान एवं सूचना उपलब्ध कराता था. एसपी ने बताया कि कृष्णा सिंह के विरूद्ध जिले के पांडू, विश्रामपुर और नावाबाजार थाना में पांच आपराधिक मामले दर्ज हैं. जिसमें हत्या, आर्म्स एक्ट, डकैती, अपहरण आदि शामिल है.

एसपी ने बताया कि 2011 से 2012 तक कृष्णा सिंह जेल में बंद था. कृष्णा सिंह के सरेंडर के बाद उसके परिवार को सरकार द्वारा उपलब्ध सभी सुविधाएं दी जायेगी. साथ ही बच्चों के पठन-पाठन के लिए भी राशि उपलब्ध करायी जायेगी. अभी फिलहाल उसे एक लाख रूपये की इनाम राशि दी गई है.

कई साथी निकलना चाहते हैं: कृष्णा

आत्मसमर्पण के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए माओवादी कृष्णा सिंह ने कहा कि भाकपा माओवादी नक्सली संगठन में लोगों को काफी परेशान किया जाता है. घर आना और परिवार से मिलना बिल्कुल मना है. कई-कई रात वह पुलिस के डर से गांव से बाहर खेत-खलिहान में रहते आए हैं. कृष्णा सिंह ने आरोप लगाते हुए कहा कि अब माओवादी संगठन में विचारधारा के विपरीत कार्य हो रहे हैं. संगठन एक दलदल की तरह हो गया है, जहां से कई साथी निकलना चाहते हैं. लेकिन दबाव और अनजाने डर के कारण वे मुख्यधारा में वापस नहीं लौट पा रहे हैं.

उसने कहा कि वो काफी समय से सरेंडर करना चाह रहा था. लेकिन पुलिस के प्रति उनका विश्वास नहीं बन पा रहा था. कुछ दिनों के बाद पत्नी और बच्चों के दबाव के कारण उसने आत्मसमर्पण करने का निर्णय लिया.

इनामी उग्रवादी लखराज भुईंया गिरफ्तार

इनामी नक्सली लखराज भुईंया गिरफ्तार

एसपी माहथा ने बताया कि लेस्लीगंज थाना क्षेत्र के जोगियासोहड़ी गांव का रहनेवाले भाकपा माओवादी उग्रवादी, लखराज भुईयां को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. लखराज की गिरफ्तारी पर एक लाख रूपये का इनाम था. लखराज भुईयां के विरूद्ध लेस्लीगंज और सतबरवा थाने में दो मामले दर्ज हैं. लेस्लीगंज थाना अंतर्गत बथनही पहाड़ पर पुलिस पार्टी पर हमला करना और झाबर में गोविंद सिंह के घर पर फायरिंग एवं तोड़-फोड़ की घटना में वह शामिल रहा था. ज्ञात हो कि इसी घटना के बाद सतबरवा के झाबर में पुलिस पिकेट की स्थापना की गयी थी.

इस मौके पर पुलिस अधीक्षक के साथ अभियान एसपी अरूण सिंह, डीएसपी-1 सुरजीत कुमार, कार्यपालक दंडाधिकारी एस नुसरत, पुलिस निरीक्षक दीपनारायण रजक, सीआरपीएफ के सहायक कमांडेंट एमटी पटेल सहित कई पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ेंःबिजली मार रही हिचकोले, उद्योगों को तीन दिन में 200 करोड़ का नुकसान

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: