JharkhandLead NewsRanchi

पलामू : राजधानी एक्सप्रेस छूटने पर यात्रियों ने जमकर काटा बवाल, हिरासत में लिए गए तीन लोग

Palamu : रांची से नई दिल्ली जा रही 12453 अप राजधानी एक्सप्रेस के समय में परिवर्तन किए जाने से रविवार की रात एक दर्जन यात्रियों की ट्रेन मिस कर गई. इससे नाराज यात्रियों और उनके परिजनों ने डालटनगंज रेलवे स्टेशन में एक से डेढ़ घंटे तक हंगामा किया. इससे स्टेशन परिसर में अफरा तफरी का माहौल बना रहा. पूरी व्यवस्था ठप नजर आई और कई ट्रेनें फंसी रही. रात 11 बजे स्थिति बिगड़ने पर जिला पुलिस और आरपीएफ ने कार्रवाई करते हुए स्टेशन परिसर से यात्रियों और उनके परिजनों को बल प्रयोग कर खदेड़ा. इस दौरान 3 लोगों को गिरफ्तार किया गया. सोमवार को उन्हें जेल भेजा जाएगा. गिरफ्तार लोगों में मेदनीनगर के इंजीनियरिंग रोड- जय राम भवन में रहने वाले आकाश कुमार उदयपुरी, पिता प्रदीप कुमार उदयपुरी एवं राहुल कुमार उदयपुरी, पिता ललित कुमार उदयपुरी एवं लातेहार जिले के सेमर बरहनी निवासी सेना का जवान चंद्रदीप लकड़ा,पिता जेम्स लकड़ा शामिल है. इसमें केवल सेना के जवान ही यात्री हैं, अन्य दोनों यात्रियों के परिजन हैं.

इसे भी पढ़ें : सोलर पॉलिसी के तहत कृषि बहुल 2080 गांवों को दी जायेगी निबार्ध बिजली

advt

क्यों बिगड़ा माहौल

दरअसल, रांची से दिल्ली जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन अब सप्ताह में रविवार को टोरी लोहरदगा होते हुए चुनार चोपन रूट से किया जा रहा है. जिस वजह से राजधानी का समय 9 बजकर 40 मिनट से घटाकर 8 बजकर 39 मिनट कर दिया गया है. नए समय की जानकारी नहीं होने की वजह से रविवार (28 नवंबर) को कई यात्री लेट से रेलवे स्टेशन पहुंचे. जबकि ट्रेन एक घंटे पहले ही स्टेशन से गुजर चुकी थी. इसी बात से नाराज यात्रियों ने स्टेशन पर जमकर हंगामा किया.

डालटनगंज रेलवे स्टेशन पर परिचालन बाधित

यात्रियों के हंगामे कारण एक घंटे तक ट्रेन परिचालन भी बाधित रहा. पलामू एक्सप्रेस, शक्तिपुंज एक्सप्रेस टाटा, जम्मू तवी एक्सप्रेस समेत आधा दर्जन ट्रेनें विभिन्न स्टेशनों पर फंसी रही. हंगामे के बाद आरपीएफ ने तीन लोगों को मौके हिरासत में लेकर उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करायी है. अब तीनों को न्यायिक हिरासत में जेल भेजने की तैयारी की जा रही है.

डाल्टनगंज रेलवे स्टेशन के प्रबंधक अनिल कुमार तिवारी ने बताया कि राजधानी एक्सप्रेस में 168 यात्रियों की बोर्डिंग डाल्टनगंज से थी. 1 घंटे पहले ट्रेन के आने के बाद भी 155 के आसपास यात्री ट्रेन में सवार होकर निकल गए थे. रेलवे की ओर से समय बदलने पर सभी यात्रियों को उनके मोबाइल नंबर पर आईआरसीटीसी से मैसेज चला गया था, लेकिन कुछ यात्रियों के फर्जी नंबर या एड्रेस से टिकट बुक होने के कारण या तो उन्हें मैसेज नहीं मिला या फिर मैसेज में देख नहीं पाए. ऐसे एक दर्जन यात्री जब रात करीब 9.30 बजे डाल्टनगंज रेलवे स्टेशन पर पहुंचे तो उन्हें पता चला कि ट्रेन करीब 1 घंटे पहले ही निकल चुकी है. इसके बाद यात्रियों और उनके परिजनों ने हंगामा शुरू कर दिया. रात करीब 10 बजे से 11 बजे तक स्टेशन की सारी व्यवस्था को ठप करा दी. गाली गलौज करते हुए तोड़फोड़ पर उतारू हो गए. उन्हें हर संभव समझाने की कोशिश की गई, लेकिन वे कुछ भी सुनने को तैयार नहीं थे. बार-बार उनके द्वारा अप्रिय घटना की धमकी दी जा रही थी. कभी कोई स्टेशन सील करने की बात कर रहा था, तो कोई उनकी नौकरी छीन लेने की बात कह रहा था.

अंततः उन्होंने आरपीएफ और पलामू के एसपी चंदन कुमार सिन्हा को इस संबंध में जानकारी दी. रेलवे और जिला पुलिस केबल के मौके पर पहुंचने पर स्थिति को नियंत्रित किया गया. बाद में बल प्रयोग कर यात्रियों और उनके परिजनों को स्टेशन से हटाया गया. इस दौरान तीन लोगों को हिरासत में लिया गया.

इसे भी पढ़ें : Good News : रांची मे उच्च शिक्षा के लिए खुलेगा ओपन यूनिवर्सिटी

Nayika

advt

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: