न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पलामू : पारा शिक्षकों का बीआरसी में धरना-प्रदर्शन, रविवार को सांसद-विधायक आवास का करेंगे घेराव

36

Palamu : पूरे राज्य में पारा शिक्षकों के आंदोलन लगातार जारी है. इसके तहत शनिवार को पलामू जिला प्रखंड मुख्यालय के बीआरसी भवन में सैकड़ों पारा शिक्षकों ने सरकार के खिलाफ एक दिवसीय धरना-प्रदर्शन किया. पारा शिक्षकों ने सरकार द्वारा बर्खास्त करने और जेल भेजे जाने की कार्रवाई को पारा शिक्षकों की एकता का सरकार के अंदर दिख रहे भय का परिणाम बताया. उन्होंने कहा कि इस कार्रवाई से आंदोलन पर किसी तरह का कोई असर नहीं पड़ेगा. रविवार से क्षेत्रीय विधायक के आवास का अनिश्चितकाल के लिए घेराव कार्यक्रम शुरू किया जायेगा.

सप्ताह के अंदर पढ़ाई शुरू कराने का आदेश

इधर, सरकार के निर्देश के आलोक में पारा शिक्षकों को हटाने संबंधी दिशा में जिला प्रशासन ने काम करना शुरू कर दिया है. जिला शिक्षा अधीक्षक के माध्यम से जिले के सभी बीइइओ से हड़ताली पारा शिक्षकों की सूची मांगी गयी है. शनिवार से शिक्षा विभाग पारा शिक्षकों के बर्खास्त करने की दिशा में कदम बढ़ा दिया है. स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग के सचिव अमरेंद्र प्रताप सिंह ने जिले के उपायुक्त, जिला जिला शिक्षा पदाधिकारी और जिला शिक्षा अधीक्षक को सबसे पहले पारा शिक्षकों के हड़ताल के कारण बंद हो चुके स्कूलों में किसी भी हाल में इस सप्ताह से पढ़ाई शुरू कराने का आदेश दिया है.

सचिव के मिले निर्देश के तहत कार्रवाई की जायेगी

सचिव के आदेश के आलोक में यह काम जिला स्तर पर शुरू कर दिया गया है. टेट पास सफल अभियर्थियों से सोमवार तक आवेदन मांगा गया है. इच्छुक आवेदकों का मूल प्रमाण पत्र जांच के बाद ही उन्हें स्कूलों में पढ़ाने के लिए विभाग अधिकृत करेगा. जिला शिक्षा अधीक्षक मसूदी टुडू ने कहा कि हड़ताली पारा शिक्षकों पर शिक्षा विभाग के सचिव के मिले निर्देश के तहत कार्रवाई की जायेगी. उनकी पहली प्राथमिकता है, हड़ताल के कारण पढ़ाई बाधित होने वाले स्कूल में पढ़ाई और मध्याहन भोजन शुरू कराना.

सत्ता पक्ष के सांसद और विधायकों के आवास का होगा घेराव

एकीकृत पारा शिक्षक संघर्ष मोर्चा की पलामू इकाई की ओर से निर्णय लिया गया है कि रविवार से सत्ता पक्ष के सांसद और विधायकों के आवास का घेराव अनिश्चितकाल के लिए किया जायेगा. डालटनगंज के क्षेत्रीय विधायक आलोक चौरसिया के आवास का घेराव सदर, चैनपुर, सतबरवा और रामगढ़ के पारा शिक्षक करेंगे. इसी तरह छतरपुर विधायक सह सतापक्ष के मुख्य सचेतक राधाकृष्ण किशोर के आवास का घेराव पाटन, छतरपुर, नौडीहा बाजार और पंडवा, जबकि विश्रामपुर विधायक से प्रदेश के मंत्री रामचंद्र चन्द्रवंशी के आवास का घेराव उंटारी रोड, विश्रामपुर के अलावा गढ़वा जिले के कांडी, बरडीहा और मझीआंव के पारा शिक्षकों द्वारा किया जायेगा. पलामू सांसद वीडी राम के आवास के घेराव की जिम्मेवारी पांकी, तरहसी, मनातू, व लेस्लीगंज के पारा शिक्षकों को सौंपी गयी है.

इसे भी पढ़ें – विधायक और सांसद मिल कर रोज ही कर रहे हैं बीजेपी की छीछालेदर, पार्टी चुप, भगवान भरोसे झारखंड में पार्टी

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: