न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पलामू :पीसीपीएनडीटी एक्ट का उल्लंघन करते पलामू के तीन अल्ट्रासाउंड केंद्र सील

28

Palamu : राज्य में घटते लिंगानुपात को लेकर स्वास्थ्य विभाग सर्तक हो गया है. अल्ट्रा साउंड जांच घर सरकार के निर्देशानुसार सही गाइड लाइन पर चल रहे हैं, या गैर कानूनी तरीके से कन्या भ्रूण हत्या को बढ़ावा दे रहे हैं. इसे लेकर उपायुक्त पलामू के आदेश पर आज कार्यपालक दंडाधिकारी सुधीर कुमार के नेतृत्व में डॉक्टरों की टीम ने जिले के कई अल्ट्रासाउंड जांच घरों की गहनता से जांच की. इस दौरान तीन अल्ट्रासाउंड केंद्रों को पीसीपीएनडीटी एक्ट के उल्लंघन के आरोप में सील कर दिया गया. जिन अल्ट्रासाउंड केंद्रों को सील किया गया है, उनमें प्रधान डाकघर रोड में संचालित पलामू एक्सरे अल्ट्रासाउंड, अस्पताल रोड के न्यू जुनू अल्ट्रासाउंड और सेवा सदन का अल्ट्रासाउंड केंद्र शामिल है.

प्रसव पूर्व लिंग जांच कराना कानूनी अपराध

कार्यपालक दंडाधिकारी सह जांच टीम के लिए नियुक्त प्रशासनिक मजिस्ट्रेट सुधीर कुमार ने बताया कि सरकार के स्वास्थ्य विभाग के आदेश पर उपायुक्त के निर्देश पर उक्त तीनों अल्ट्रासाउंड केंद्रों की जांच की गयी और इन्हें सील करने की कार्रवाई की गयी. उन्होंने बताया कि झारखंड में लड़कों के मुकाबले लड़कियों की संख्या काफी कम हो रही है. ज्यादातर लोग अल्ट्रासांउड के माध्यम से प्रसव पूर्व ही लिंग जांच करा कर कन्या भ्रूण हत्या को बढ़ावा दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि प्रसव पूर्व लिंग जांच कराना कानूनी अपराध है. जो अल्ट्रासाउंड केंद्र इस तरह के कार्यो में लिप्त पाये जायेंगे उनके संचालक पर कानूनी कार्रवाई भी की जायेगी. जांच टीम में जिला आरसीएच पदाधिकारी डॉ. अनिल कुमार, सदर अस्पताल के फिजिशियन डॉ. आरके रंजन, अधिवक्ता दिलीप कुमार और समाज सेवी स्वर्णलता रंजन शामिल थीं.

सेवा सदन ने अल्ट्रासाउंड केंद्र सील पर जातायी आपति

इस बीच प्रकाश चंद्र जैन सेवा सदन के माहसचिव सुरेश कुमार जैन ने कहा कि जांच टीम ने यह कहते हुए उनके संस्थान का अल्ट्रासाउंड केंद्र को सील करने की कार्रवाई की कि उनके लाइसेंस में अंकित नंबर केंद्र में लगी अल्ट्रासाउंड मशीन के नंबर से मेल नहीं खाता. जैन ने कहा कि उन्होंने अपने केंद्र में नयी अल्ट्रासाउंड मशीन लगायी है, जिसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध करायी गयी थी. जैन ने यह जानकारी जांच टीम को भी दी, लेकिन टीम ने पूरे मामले की जांच करने की बात कहते हुए केंद्र को सील कर दिया.

इसे भी पढ़ें : #Dumka: दो बार हार चुके सुनील सोरेन पर बीजेपी जतायेगी भरोसा या लुईस मरांडी होंगी नया चेहरा!

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: