न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पलामू : अवैध बालू उठाव और भंडारण का ग्रामीणों ने किया विरोध

36

Palamu : नेशनल ग्रीन ट्रिबुनल के जारी निर्देशों को अंगूठा दिखाते हुए रोक के बावजूद बालू का अवैध उठाव और डंपिंग की जा रही है. इससे नदियों के आस्तित्व पर खतरा मंडरा रहा है. प्रशासनिक स्तर पर कार्रवाई शिथिल रहने पर ग्रामीण उग्र होने लगे हैं. हरिहरगंज प्रखंड क्षेत्र के कौआखोह मझिगांवा में बड़े पैमाने पर बटाने नदी घाटों से अवैध बालू उठाव किए जाने पर गुरूवार को बड़ी संख्या में ग्रामीणों विरोध किया.

इसे भी पढ़ेंःचतरा: टीपीसी उग्रवादियों के साथ मुठभेड़, एक गिरफ्तार-भारी मात्रा में हथियार बरामद

अवैध बालू उठाव व उच्चे दामोंं से मूल्य में एक बार फिर इजाफा

ग्रामीणों ने कहा कि इससे विकास कार्य सहित निजी कार्य प्रभावित हो रहे हैं. आरोप लगाते हुए कहा कि लीजधारक ब्रह्मदेव प्रसाद द्वारा लीज क्षेत्र से बाहर बटाने नदी के विभिन्न घाटों से बड़े पैमाने पर अवैध बालू का उठाव कर डंपिंग कर बिहार व उत्तरप्रदेश में बालू भेजा जा रहा है. साथ ही हरिहरगंज के विभिन्न क्षेत्रों में सरकार के निर्धारित रॉयल्टी से दुगने-तीगुने दामों में वाहन चालान बेचे जा रहे हैं.अवैध बालू उठाव व उच्चे दामोंं से मूल्य में एक बार फिर इजाफा हो गया है. इसका सबसे ज्यादा प्रभाव प्रधानमंत्री आवास योजना व शौचालय निर्माण पर असर पड़ रहा है. कई बालू घाट से अवैध बालू उठाव हो रहा है. इस वजह से बालू का मनमाना पैसा लिया जा रहा है. हरिहरगंज के बटाने नदी के विभिन्न घाटों से प्रतिदिन करीब 40 से 50 ट्रक व ट्रैक्टर से बालू का उठाव होता है. यहां से बालू उच्चे दामों पर विभिन्न राज्यों में भेजा जाता है. वहां फ्लैट निर्माण में यहां के बालू की डिमांड है.

इसे भी पढ़ेंःJPSC: एक पेपर जांचने के लिए चाहिए 60 से अधिक टीचर, मेंस एग्जाम की कॉपी चेक करना बड़ी चुनौती

palamu_12

मूल्य से अधिक चालान का पैसा लिए जाने के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई

ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि वर्तमान लीजधारक ब्रह्मदेव प्रसाद द्वारा बालू घाटों के संचालन के लिए नियुक्त विमलेश कुमार यादव द्वारा अवैध तरीके से बटाने नदी के विभिन्न घाटों से बालू का बड़े पैमाने से उठाव किया जा रहा है. ग्रामीणों का कहना है कि बालू का लीज सिर्फ दो घाटों रजवार व खड़गपुर के लिए दिया गया है, जबकि उक्त दोनों जगह पर बालू समाप्त हो गया है. हंगामा करने वालों में भोला यादव, प्रयाग यादव, ललन यादव, विनोद यादव, पिंटू कुमार ,बबलू शर्मा, गुड्डू कुमार यादव, पप्पू सिंह, सुदेश राम, साव, गुड्डू यादव, अरविंद शर्मा, रामजन्म यादव, रामाशीष यादव, उपेंद्र यादव, रामजी विश्वकर्मा, कृष्णा विश्वकर्मा, राजेंद्र भुईया सहित सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण शामिल थे. इस संबंध में सीओ रश्मि लकड़ा से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि अवैध रूप से हो रहे बालू उठाव व सरकार द्वारा निर्धारित मूल्य से अधिक चालान का पैसा लिए जाने के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: