JharkhandPalamu

पलामू : प्रथम पुण्यतिथि पर पलामू ने एसएस रूबी को किया याद, सम्मानित हुए कलम नवीस

Daltonganj : सुरेन्द्र सिंह रूबी जी सिर्फ एक पत्रकार नहीं, बल्कि एक विचार थे और साथ ही समाजसेवी भी. ये बातें पलामू के प्रमंडलीय आयुक्त जटाशंकर चौधरी ने कहीं. आज स्थानीय गांधी स्मृति नगर भवन में पलामू के मूर्धन्य पत्रकार एसएस रुबी की पहली पुण्यतिथि पर आयोजित श्रद्धांजलि सभा सह एसएस रुबी स्मृति गौरव सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि आयुक्त ने कहा कि सभा में गणमान्य लोगों की बड़ी उपस्थिति को देखने से ही यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि रुबी जी कितने बड़े पत्रकार रहे होंगे.

आयुक्त ने कहा कि आज के पत्रकारों को रुबी जी के कार्यों से प्रेरणा लेनी चाहिए और उनकी निष्पक्ष पत्रकारिता की विरासत को आगे बढ़ाने में अपनी भूमिका निभानी चाहिए.

इसे भी पढ़ें:सावधान! फैल रहा है नया वेरिएंट ओमिक्रॉन, शादी की खुशी में कोरोना प्रोटोकोल भूलना पड़ सकता है भारी

समाजसेवा को समर्पित संस्था डीएनएस फाउंडेशन, रांची के सहयोग से और पलामू राइटर्स एसोसिएशन के तत्वावधान में आयोजित इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पलामू प्रक्षेत्र के डीआईजी राजकुमार लकड़ा ने भी रुबी जी के प्रति अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उन्होंने पलामू की पत्रकारिता को साकारात्मक दिशा नहीं दी, बल्कि समाज की दशा बदलने में भी उनका योगदान महत्वपूर्ण रहा है.

झारखंड विधानसभा के प्रथम अध्यक्ष इंदर सिंह नामधारी ने रुबी जी के साथ गुजारे लम्हों को बड़े ही भावुक अंदाज में प्रस्तुत किया.

इसे भी पढ़ें:BREAKING NEWS : कुख्यात अजय गौड़ आर्म्स के साथ चढ़ा पुलिस के हत्थे

उन्होंने कई प्रसंगो को याद करते हुए कहा कि रुबी जी पत्रकार के साथ-साथ समाजसेवी भी थे. सामाजिक कार्यों में वे बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया करते थे..

कार्यक्रम में मौजूद पलामू के पुलिस कप्तान चन्दन कुमार सिन्हा ने शायराना अंदाज में रुबी जी को भावभीनी श्रद्धांजलि दी. उन्होंने कहा कि रुबी जी का शरीर जरुर हम सबके बीच नहीं है, लेकिन उनके सिद्धांत हम सबके बीच है.

इसे भी पढ़ें:साहेबगंज के पहाड़िया जनजाति के लोग वंचित हैं सरकारी सुविधाओं से, हाइकोर्ट में याचिका दायर

प्रख्यात शिक्षाविद् प्रो. एससी मिश्रा ने कहा कि रुबी जी के कार्यों ओर सिद्धांतों को आज के पत्रकारों को आत्मसात करना चाहिए. उन्होंने कहा कि उन्हें जितना प्रेम पत्रकारिता से था, उतना ही समाजिक गतिविधियों में भी.

उन्होंने कहा कि खोजी पत्रकारिता रुबी जी की खास खूबी थी. खबरों को पूरी तरह से पुष्ट करने के बाद ही वे प्रकाशन में भेज थे.

इसे भी पढ़ें:जन औषधि केंद्र के लिए एजेंसी फाइनल, स्वास्थ्य मंत्री ने नहीं बताया नाम

रुबी जी के साथ पत्रकारिता करने वाले वरिष्ठ पत्रकार गोकूल बसंत ने उनके साथ गुजारे समय को साझा किया. उन्होंने कहा कि रुबी जी अच्छे पत्रकार तो थे ही, उससे भी अच्छे इंसान थे. लोगों के प्रति स्नेह और प्रेम रखना उनकी आदतों में शुमार था.

कार्यक्रम को वरिष्ठ पत्रकार प्रभात मिश्रा ने भी संबोधित किया. मंच संचालन में पलामू राइटर्स एसोसिएशन के महासचिव एनके भारती ने भी सहयोग किया. धन्यवाद ज्ञापन वरिष्ठ पत्रकार देवब्रत ने किया. मंच पर डीएनएस फाउंडेशन की निदेशक श्रीमती गीता सिन्हा और वरिष्ठ पत्रकार एसके सहाय भी मौजूद थे.

इसे भी पढ़ें:सीएम हेमंत सोरेन के गांव नेमरा पहुंचे राज्यपाल, शादी समारोह में लिया हिस्सा

सम्मान पाकर गौरवान्वित हुए लोग

कार्यक्रम के दौरान पत्रकारिता के क्षेत्र में वरिष्ठ पत्रकार रवीन्द्र उपाध्याय, साहित्य के क्षेत्र में श्याम किशोर पाठक, कला के क्षेत्र में अमन चक्र, खेल के क्षेत्र में अक्सा नाग और अभिनय के क्षेत्र में युगांत बद्री पांडेय को एसएस रुबी स्मृति गौरव सम्मान से नवाजा गया.

इसके अलावा पत्रकारिता विभाग के मेधावी छात्र विकास कुमार दूबे को भी एसएस रुबी स्मृति गौरव सम्मान दिया गया. इस मौके पर एसएस रुबी के परिजन को भी सम्मानित किया गया. पलामू से प्रकाशित अखबारों के सम्पादकों संजीव नयन, दिलीप कुमार और संजय पांडेय को भी सम्मान दिया गया.

इसे भी पढ़ें:साइकिल सवार को टक्कर मारने के बाद पिकअप वैन पलटी, एक की मौत, चार घायल

आगंतुक अतिथियों को भी सम्मान से नवाजा गया. इसके अलावा कार्यक्रम में सहयोग के लिए डीएनएस फाउंडेशन की निदेशक गीता सिन्हा के अलावा पलामू राइटर्स एसोसिएशन के समन्वयक अभिषेक राज और अन्य को भी सम्मान देकर उनकी हौसला आफजाई की गयी.

मौके पर अन्य लोगों के अलावा माटी कला बोर्ड सदस्य अविनाश देव, जीसा के केंद्रीय अध्यक्ष अविनाश वर्मा, झारखंड मुक्ति मोर्चा पलामू जिला अध्यक्ष राजेंद्र सिन्हा, आजसू जिलाध्यक्ष बीकेश शुक्ला, भाजपा नेता परशुराम ओझा, मनोज सिंह, दुर्गा जौहरी, विजय ओझा, सोमेश सिंह, लाल सूरज आफताब आलम समेत कई गणमान्य लोग उपस्थित थे. इसके अलावा बड़ी संख्या में पत्रकार भी मौजूद थे.

इसे भी पढ़ें:वरिष्ठ पत्रकार विनोद दुआ की हालत अत्यंत गंभीर, बेटी मल्लिका ने दिया हेल्थ अपडेट

Related Articles

Back to top button