न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें
bharat_electronics

पलामू: पहले दिन एक भी नामांकन नहीं, बिके छह फॉर्म

1,277

Palamu: लोकसभा चुनाव 2019 में पलामू सुरक्षित (अ.जा.) सीट के लिए मंगलवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हुई. आज पहले दिन एक भी नामांकन नहीं हुआ. हालांकि पहले दिन छह लोगों ने नामांकन पत्र खरीदे.

mi banner add

नामांकन फॉर्म खरीदने वालों में पूर्व मंत्री दुलाल भुइयां और उनकी पत्नी अंजना भुइयां, पूर्व सांसद घुरन राम, बालकेश पासवान, सत्येन्द्र कुमार पासवान एवं एक अन्य शामिल हैं.

दिन के 11 बजे से 3 बजे तक नामांकन

पूर्वाहन 11 बजे से अपराहन तीन बजे तक नामांकन का समय निर्धारित था. इस निर्धारित अवधि में नामांकन पत्र देने के लिए पलामू के निर्वाची पदाधिकारी डा. शांतनु कुमार अग्रहरि समाहरणाल स्थित अपने कार्यालय में बैठे रहे.

इसे भी पढ़ेंःहेमंत सोरेन सिर्फ इतना बता दें वो किस थाना क्षेत्र के निवासी हैं, उनका…

लेकिन कोई उम्मीदवार नामांकन दाखिल करने के लिए नहीं पहुंचा. बता दें कि नामांकन की प्रक्रिया नौ अप्रैल तक चलेगी. स्क्रूटनी दस अप्रैल को होगी. नाम वापसी की तिथि 12 अप्रैल है. इसी दिन उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिए जायेंगे.

वीडी और घुरन 6 को करेंगे नामांकन

पलामू संसदीय सीट पर नामांकन प्रारंभ हो जाने के बाद विभिन्न पार्टियों के उम्मीदवारों द्वारा नामांकन की तिथियां घोषित की जा रही हैं. इसी क्रम में भाजपा प्रत्याशी विष्णुदयाल राम और राजद उम्मीदवार घुरन राम आगामी 6 अप्रैल को नामांकन करेंगे.

दोनों प्रत्याशियों द्वारा नामांकन कार्यक्रम को सफल बनाने की तैयारियां तेज कर दी गयी हैं. हालांकि, भाजपा प्रत्याशी वीडी राम द्वारा 8 अप्रैल को नामांकन करने की तैयारी थी.

लेकिन इस तिथि में सरकारी छुट्टी होने के कारण नामांकन नहीं हो पाएगा. ऐसे में श्री राम ने नामांकन की तिथि में बदलाव किया.
भाजपा प्रत्याशी और सांसद वीडी राम ने बताया कि नामांकन से पहले शिवाजी मैदान में पूर्वाहन 9 बजे सभा की जायेगी. सभा के बाद समाहरणालय जाकर नामांकन किया जायेगा.

इसे भी पढ़ेंःकांग्रेस का घोषणापत्र ‘जन आवाज’ जारी, ‘गरीबी पर वार, हर साल 72…

इधर, घुरन राम ने बताया कि महागठबंधन में झारखंड की 14 लोकसभा सीटों पर समझौता हो जाने के बाद पलामू सीट राजद के खाते में गयी. राजद की ओर से उन्हें उम्मीदवार बनाया गया. उम्मीदवार बनाए जाने के बाद उन्होंने 6 अप्रैल को नामांकन दाखिल करने की घोषणा कर दी थी.

Related Posts

Palamu : जमीन कारोबारी हत्याकांड के फरार आरोपी की गोली मारकर हत्या

कोयल नदी से बरामद किया गया युवक का शव, सिर पर मिले गोल निशान, मामला दर्ज  

एनडीए और महागठबंधन के बड़े नेताओं का लगेगा जमावड़ा

भाजपा और महागठबंधन उम्मीदवार के नामांकन में बड़े राजनेताओं का जमावड़ा लगेगा. हालांकि इसकी अधिकारिक या फिर संबंधित उम्मीदवार या फिर पार्टी नेताओं की ओर से जानकारी नहीं दी गयी है.

मुक्कमल है प्रशासनिक तैयारी

नामांकन को लेकर और आदर्श आचार संहिता का पालन कराने के लिए पलामू जिले में प्रशासन की ओर से मुक्कमल तैयारी की गयी है. समाहरणालय में जहां सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गयी है, वहीं पूरे मामले पर नजर रखने के लिए जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं.

समाहरणालय नामांकन स्थल के सौ मीटर के दायरे में प्रत्याशियों को सिर्फ तीन वाहन लाने की इजाजत दी गयी है. नामांकन के वक्त नामांकन स्थल पर प्रत्याशियों के साथ उनके प्रस्तावक ही जायेंगे.

डीएसपी स्तर के अधिकारी इस पर नजर रख रहे हैं. आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किसी कीमत पर ना हो, इसके लिए कई तरह के दिशा-निर्देश दिए गए हैं. विभिन्न संभावित सभास्थलों पर प्रशासनिक अधिकारी नजर बनाए हुए हैं.

तीन लेयर की सुरक्षा व्यवस्था

नामांकन के लिए समाहरणालय आने वाले उम्मीदवारों और उनके समर्थकों को तीन लेयर की सुरक्षा व्यवस्था से गुजरना होगा. उपायुक्त के पुराने कार्यालय के सामने, नये समाहरणालय के मुख्य गेट और फिर ‘ए’ ब्लॉक के सामने सुरक्षा में अधिकारियों को तैनात किया गया है.

उपायुक्त के पुराने कार्यालय के सामने चेक पोस्ट बनाया गया है. यहां सुरक्षा की जिम्मेवारी डीएसपी मुख्यालय द्वितीय भोला प्रसाद सिंह को सौंपी गयी है.

जबकि नये समाहरणालय के मुख्य गेट पर डीएसपी मुख्यालय प्रथम सुरजीत कुमार सुरक्षा की जिम्मेवारी संभाल रहे हैं. ए ब्लॉक के सामने सुरक्षा की कमान चैनपुर के पुलिस इंस्पेक्टर राजीव शाही सौंपी गयी है.

इसे भी पढ़ेंःक्या डीजीपी डीके पांडेय भी हटाए जाएंगे !

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

dav_add
You might also like
addionm
%d bloggers like this: