JharkhandPalamu

पलामू : पंचायत चुनाव आरक्षण को लेकर ओबीसी मोर्चा की बैठक, कहा-आरक्षण नहीं तो होगा बड़ा आंदोलन

Palamu : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की सरगर्मी के बीच एक बार फिर ओबीसी मोर्चा पलामू ने आरक्षण की मांग को लेकर आंदोलन की चेतावनी दी है. बुधवार को मोर्चा से जुड़े आधा दर्जन से अधिक संगठनों के पदाधिकारियों ने मेदिनीनगर में बैठक की और ओबीसी को पंचायत चुनाव में आरक्षण देने की मांग सरकार से की. मोर्चा ने कहा कि पंचायत चुनाव में अगर ओबीसी को अन्य जातियों की तरह आरक्षण नहीं मिला तो बड़ा आंदोलन किया जायेगा. अभी शांति से मांगों को पूरा करने की अपील की जा रही है.

विधायकों से भी मामले को विधानसभा में उठाने का आग्रह किया गया है. विधायक अगर मामले को तत्परता से नहीं उठाते हैं तो उनके खिलाफ भी आंदोलन तेज किया जायेगा. पुतला दहन और चुनाव बहिष्कार की तैयारी है.

कुशवाहा युवा मोर्चा के पलामू जिलाध्यक्ष अजीत कुमार मेहता ने कहा कि 2011 की जनसंख्या के अनुसार पदों को आरक्षित करने का प्रावधान है, लेकिन सदर प्रखंड के जमुने एवं लहलहे में भारी अनियमितता बरती गयी है.

इसे भी पढ़ें:अजब प्‍यार की गजब कहानी: एक बच्‍चे की मां पर आया  ईंट-भट्ठा के मुंशी का  दिल, दोनों भागकर चले गए गुजरात, अब प्रेम कहानी में नया Twist 

जमुने अन्य श्रेणी में एवं लहलहे एससी में आता है, लेकिन जमुने को एससी, जबकि लहलहे को अन्य श्रेणी में अभी रखा गया है.

इस प्रखंड में पंसस के 13 पद हैं, जिसमें छह एससी-एसटी के लिए एवं छह अन्य एवं एक पद ओबीसी के लिए आरक्षित होनी चाहिए, लेकिन सामंती ताकतों ने पैसों के बल पर एक भी सीट ओबीसी के लिए रिजर्व नहीं होने दिया है. राज्य निर्वाचन आयोग और जिले के उपायुक्त त्रुटि को दूर कर चुनाव करायें नहीं तो आंदोलन के लिए बाध्य होंगे.

पंसस समिति महासंघ के अध्यक्ष सह तरहसी के प्रमुख अमुख प्रियदर्शी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट का आदेश है कि ओबीसी को आरक्षण देकर ही पंचायत चुनाव कराना है.

इसे भी पढ़ें:बार एसोसिएशन के ज्वाइंट सेक्रेटरी एडमिन पर हुआ जानलेवा हमला

कर्नाटक और महाराष्ट्रा में इस आदेश के अनुसार चुनाव हुए हैं, लेकिन झारखंड में ऐसा नहीं हो रहा है. झारखंड में जो आरक्षण का मानक तय किया गया है, उसमें भारी गड़बड़ी है.

जदयू के जिलाध्यक्ष शैलेन्द्र कुमार और महासचिव विजय चन्द्रवंशी, राजद के शिव प्रसाद मेहता, आम आदमी पार्टी के गढ़वा जिला प्रभारी कौशल किशोर बच्चन, पलामू के सह प्रभारी सुधीर कुमार, नाई समाज के संरक्षक प्रेमप्रकाश ठाकुर, बीजेपी ग्रामीण मंडल के मंत्री रिंकू मेहता ने एक स्वर में कहा कि पूरे पलामू जिले में रोस्टर के अनुसार ओबीसी को आरक्षण दिया जाय.

इसे भी पढ़ें:Skill Development: कौशल विकास के कई पाठ्यक्रमों में नामांकन के लिए करें आवेदन, ये रही पूरी जानकारी

Related Articles

Back to top button