न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पलामू : 20 जुलाई तक धान रोपनी नहीं, तो बीमित राशि के 25 प्रतिशत का होगा भुगतान : डीआरडीए निदेशक

356

Daltonganj : जिले में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को लेकर यहां दीनदयाल स्मृति भवन में कार्यशाला का आयोजन किया गया. मुख्य अतिथि डीआरडीए के निदेशक हैदर अली ने दीप जलाकर कार्यशाला  का शुभारंभ किया. मौके पर श्री अली ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों की फसलों का बीमा कराया जा रहा है. सभी किसान अपनी फसलों का बीमा करायें, ताकि फसलों का नुकसान होने पर उन्हें मुआवजा राशि मिल सके. उन्होंने कहा कि 19 से 31 जुलाई तक पंचायतों में शिविर लगाकर किसानों की फसलों का बीमा कराया जायेगा. उन्होंने कहा कि कल से जिले के सभी प्रखंडों में कार्यशाला का आयोजन कर किसानों का जागरूक किया जायेगा.

इसे भी पढ़ें – घोषणा कर भूल गयी सरकारः 13 जुलाई – सर, यह अंब्रेला स्कीम क्या होती है, जो अब तक लागू ही नहीं…

किसान पैक्स अध्यक्ष, कापरेटिव सोसाईटी के अध्यक्ष से संपर्क करें

hosp1

कहा कि प्रधानमंत्री मोदी किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए तेजी से फसल बीमा कराने पर बल दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि बीमा राशि मिलने पर किसान नयी तकनीक अपनाकर कृषि कार्य करेंगे और कम जमीन पर बेहतर उत्पादन का लाभ ले सकते हैं. बताया कि धान के लिए 472 रूपये प्रति एकड़ और मकई  के लिए 335 रूपये प्रति एकड़ की दर से किसानों से बीमा राशि ली जायेगी. श्री अली ने कहा कि अगर 20 जुलाई तक धान की रोपनी नहीं होती है तो बीमित राशि का 25 प्रतिशत उन्हें भुगतान किया जायेगा. उन्होंने कहा कि बीमा कराने के लिए किसान अपने पंचायत के पैक्स अध्यक्ष, कापरेटिव सोसाईटी के अध्यक्ष से संपर्क कर बीमा करा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- दिन भर गांजा पी कर जहां-तहां रात गुजारते हैं रविन्द्र पांडे- ढुल्लू महतो

2016-17 के फसल बीमा का भुगतान अभी तक नहीं

वर्ष 2016 और 2017 के फसल बीमा का भुगतान अभी तक जिले के किसानों को नहीं किया गया है. इस संबंध में न तो इंश्योरेंस कंपनी और न ही जिला प्रशासन कुछ बताने को तैयार है. वैसे ही पलामू के किसानों की स्थिति  बद से बदतर है. ऐसी स्थिति में यहां के किसान वर्ष 2018 में फसल बीमा की राशि का भुगतान करने की स्थिति में नहीं है. किसानों ने इस संबंध में कार्यशाला में उपस्थित वरीय अधिकारियों से फसल बीमा के भुगतान के संबंध में जानकारी लेने का प्रयास किया, लेकिन अधिकारियों द्वारा कोई भी स्पष्ट जवाब नहीं दिया गया.

दो वर्षो के फसल बीमा का भुगतान नहीं होने से सभी की स्थिति दयनीय

कृषक मित्र संघ के अध्यक्ष रंजन दुबे ने कई किसानों के साथ कार्यशाला में जिले के वरीय अधिकारियों से कहा कि दो वर्षो से बकाया फसल बीमा का भुगतान नहीं किये जाने से किसानों में आक्रोश व्याप्त है. वैसी स्थिति में कृषक मित्र या पैक्स अध्यक्ष किसानों से बीमा कराने की बात कर रहे हैं तो किसान गुस्से में आगबबुला हो जा रहे हैं. किसानों का कहना है कि दो वर्षो के फसल बीमा का भुगतान नहीं होने से हम सभी की स्थिति दयनीय है.

वैसे में फसल बीमा कराने के लिए राशि दे पाना संभव नहीं है. मौके पर सहकारिता पदाधिकारी प्राण कुमार प्रसाद, सहकारिता प्रसार पदाधिकारी अजय कुमार शुक्ल, ओरिएंटल इंश्युरेंस कंपनी के डीओ कमलेश कुमार सिंह, पैक्स के जिला अध्यक्ष श्याम बिहारी सिंह सहित कई अधिकारी, कर्मी और जिले के किसान उपस्थित थे.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते  हैंं

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: