Education & Career

Palamu : मैट्रिक परीक्षा में नेतरहाट का दबदबा, पलामू के कुंदन सेकेंड स्टेट टाॅपर, सुहाना को चौथा स्थान

Palamu : 10वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम बुधवार को जारी कर दिया गया. रिजल्ट सामने आते ही स्टेट टॉपरों की सूची भी सामने आ गयी. इसके साथ ही परीक्षा परिणाम में पलामू प्रमंडल के लातेहार जिले के नेतरहाट आवासीय विद्यालय का दबदबा भी सामने आया. स्टेट टॉपर से लेकर टॉप टेन में इसी आवासीय विद्यालय के अधिकतर छात्र-छात्राएं छाये रहे.

कुंदन सेकेंड स्टेट टॉपर, अभय को छठा स्थान

पलामू जिले के उंटारी रोड प्रखंड के जोबा पंचायत के जरही निवासी शिक्षक राजकुमार राम का पुत्र कुंदन कुमार सेकेंड स्टेट टॉपर बना है. कुंदन लातेहार जिले के नेतरहाट आवासीय विद्यालय का स्टूडेंट है. इसी तरह मेदिनीनगर के अभय कुमार को छठा स्थान मिला है. कुंदन को जहां 97.60 प्रतिशत नंबर मिले हैं, वहीं अभय को 484 अंक मिले हैं. कुंदन और अभय की इस उपलब्धि पर उनके माता-पिता सहित परिवार के सभी सदस्य काफी प्रसन्न हैं.

ram janam hospital
Catalyst IAS

इसे भी पढ़ें – Corona Update : कोडरमा में 11, रामगढ़ में 4, देवघर में 5, पाकुड़ में 5, रांची में 2 और गुमला में 1 नया कोरोना पॉजिटिव केस, कुल आंकड़ा पहुंचा 3084

The Royal’s
Sanjeevani
Pitambara
Pushpanjali

कंप्यूटर इंजीनियर बनना चाहता है कुंदन  

मैट्रिक परीक्षा में पूरे राज्य में दूसरा स्थान लाने वाला कुंदन कुमार कंप्यूटर इंजीनियर बनना चाहता है. उसका कहना है कि वह बेहद खुश है. उसका सपना है कि वह कंप्यूटर इंजीनियर बने. उसके पिता राजकुमार राम बताते हैं कि पूरा परिवार खुश है. कुंदन चाहता है कि वह कंप्यूटर इंजीनियर बने. परिवार उसके हर कदम पर साथ है.

गांव में बंटी मिठाई

कुंदन का दूसरा स्थान मिलने से पूरे गांव में खुशी का माहौल है. कई लोगों ने मिठाइयां भी बांटी है. कुंदन ने बताया कि सफलता का श्रेय माता पिता के साथ साथ स्कूल के शिक्षक बिधु शेखर देव और विंध्यांचल पांडेय को देते हैं. कुंदन बताते हैं कि उन्होंने बिधु शेखर देव के मार्गदर्शन में सेल्फ स्टडी पर अधिक ध्यान दिया था. वे बताते हैं कि छात्र आत्मविश्वास को बरकरार रखे तो सफलता जरूर मिलती है.

इसे भी पढ़ें – रिसर्च की मानें तो भारत में 2021 की सर्दियों में हर दिन 2.87 लाख लोग होंगे कोरोना पॉजिटिव

लातेहार में सरकारी शिक्षक हैं कुंदन के पिता

कुंदन कुमार के पिता लातेहार जिले में सरकारी शिक्षक हैं. लातेहार के नावागढ़ में कार्यरत हैं. कुंदन की शुरुआती पढ़ाई बालूमाथ में एक स्कूल से हुई है. परिवार में उसके माता-पिता के अलावा उसके एक भाई और बहन हैं. कुंदन परिवार में सबसे छोटा है.

नेतरहाट प्राचार्य पुत्री को राज्य में चौथा स्थान

नेतरहाट आवासीय विद्यालय के प्राचार्य डॉ संतोष कुमार सिंह की पुत्री सुहाना सिंह झारखंड बोर्ड परीक्षा में 97.02 मार्क्स लाकर लड़कियों में प्रथम स्थान एवं झारखंड में चौथे स्थान पर रही है. पूरे राज्य में बालिका वर्ग में प्रथम स्थान, वहीं चौथे रैंक पर आने पर अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और अपने नेतरहाट के विद्वान शिक्षकों को दिया है. आगे की पढ़ाई इटरमीडिएट भी यहीं से करना चाहती है. कहा कि उसे उम्मीद थी इस रिजल्ट की, क्योंकि उसने काफी मेहनत की थी. अपने अनुसार सफलता के लिए उसने पांच प्वांइट्स बताये. डेडीकेशन, सींसयरिटी, पंकच्अलटी, रेगुलरटी एवं टाईम मैनैजमेंट.

इसे भी पढ़ें – अब तक का सबसे बेहतर रिजल्ट, टॉपर्स को निश्चित रूप से देंगे ऑल्टो कार : शिक्षा मंत्री

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button