न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

#Palamu : ढलाई के दौरान हाइटेंशन तार में सटी मिक्सचर मशीन, करंट से दो मजदूरों की मौत, ठेकेदार सहित 4 जख्मी

763

Palamu : पलामू जिला मुख्यालय मेदिनीनगर से सटे चैनपुर थाना क्षेत्र के झरिवा गांव में रविवार को हाइ टेंशन तार की चपेट में आने से दो मजदूरों की मौत हो गयी, जबकि 4 मजदूर करंट से झुलस कर गंभीर हो गये. घायलों को इलाज के लिए मेदिनीनगर पीएमसीएच में भर्ती कराया गया है.

इसे भी पढ़ें : #Ranchi में जानलेवा बनता जा रहा है जमीन का धंधा, एक के बाद एक हो रही हत्याएं

ऐसे हुई घटना

जानकारी के अनुसार चैनपुर के झरिवा गांव में एक विवाह हॉल की छत ढलाई कार्य के दौरान मिक्सचर मशीन को एक स्पॉट से बगल में ही दूसरे स्पॉट पर ले जाने के दौरान हादसा हुआ.

मिक्सचर मशीन को खोले बिना उसे ले जाया जा रहा था. इसी क्रम में ऊपर से गुजरे 11 हजार के हाइटेंशन तार में मिक्सचर मशीन का एंगल सट गया.

इससे जोरदार करंट लगा, जिससे एक मजदूर की मौके पर मौत हो गयी. आनन-फानन में जख्मी 4 मजदूरों को इलाज के लिए पीएमसीएच भेजा गया. सभी मजदूर चैनपुर के जयनगरा गांव के रहने वाले हैं.

Whmart 3/3 – 2/4

25 वर्षीय गुडन यादव की मौके पर ही मौत हुई, वही 50 वर्षीय प्रमीला देवी को सदर अस्पताल में चिकित्सक ने मृत घोषित कर दिया.

शारदा कुमारी (18 वर्ष), 15 वर्षीय रूपा कुमारी, राज कुमारी (20 वर्ष) व मजदूरों का ठेकेदार जितेन्द्र चौरसिया (35 वर्ष) औऱ उसका भाई 70 वर्षीय अरविंद चौरसिया गंभीर बताये जा रहे हैं.

इसे भी पढ़ें : बोकारो के पियूष की लिखी फिल्म ‘स्कॉटलैंड’ पहुंची ऑस्कर में, जोकर, द आयरिशमैन जैसी फिल्मों से मुकाबला

सावधानी नहीं बरती गयी

बताया गया कि कंस्ट्रक्शन का काम चल रहा था. कंस्ट्रक्शन का क्षेत्र बड़ा रहने के कारण मिक्सचर मशीन को एक स्थान से दूसरे स्थान पर शिफ्ट किया जा रहा था.

मशीन को दूसरे जगह ले जाने में सावधानी नहीं बरती गयी. तभी ऊपर से गुजरा 11000 वोल्ट का तार मशीन के चैनल में सट गया और पूरे मशीन में करंट आ गया.

जो मजदूर इससे सटे थे, उन्हें जोरदार करंट लगा. आनन फानन में सभी घायलों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया. सभी का इलाज चल रहा है.

घटना के बाद घटनास्थल पर चैनपुर थाना की पुलिस पहुंची औऱ गुडन यादव के शव को कब्जे में ले लिया.

कार्य की जानकारी नहीं दी गयी थी 

थाना प्रभारी सुनीत कुमार ने बताया कि निर्माण कार्य कौन करा रहा था, इसकी जांच की जा रही है. दोनों मजदूरों के शवों का पोस्टमॉर्टम कराया गया है.

इधर, सूत्रों का कहना है कि मैरेज हाल का निर्माण कार्य मेदिनीनगर के संतोष गुप्ता करा रहे हैं. हाइटेंशन तार रहने के बाद भी सावधानी नहीं बरती गयी.

चैनपुर के प्रभारी जेई दामोदर पांडेय ने बताया कि निर्माण कार्य होने की कोई जानकारी विवाह हॉल मालिक द्वारा नहीं दी गयी थीं. अगर सूचना होती तो जंफर अलग कर उस इलाके की बिजली काट दी जाती.

मामले की जांच की जा रही है. बिजली विभाग को कोई नुकसान नहीं हुआ है. फिलहाल बिजली काट दी गयी है. स्थिति सामान्य होने पर बिजली बहाल की जायेगी.

इसे भी पढ़ें : भाकपा माओवादी जंगलों में कर रहे आइईडी प्लांट, 31 जवान और 6 ग्रामीण हो चुके हैं प्रभावित

न्यूज विंग की अपील


देश में कोरोना वायरस का संकट गहराता जा रहा है. ऐसे में जरूरी है कि तमाम नागरिक संयम से काम लें. इस महामारी को हराने के लिए जरूरी है कि सभी नागरिक उन निर्देशों का अवश्य पालन करें जो सरकार और प्रशासन के द्वारा दिये जा रहे हैं. इसमें सबसे अहम खुद को सुरक्षित रखना है. न्यूज विंग की आपसे अपील है कि आप घर पर रहें. इससे आप तो सुरक्षित रहेंगे ही दूसरे भी सुरक्षित रहेंगे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like