JharkhandPalamu

पलामू : लेवी वसूलने से पहले धराया माओवादी नक्सली, एक फरार

Palamu : नक्सलियों के खिलाफ चलाये जा रहे अभियान में जिले की नौडीहा थाना पुलिस को सफलता हाथ लगी है. पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के सक्रिय सदस्य नान्हु राम उर्फ पांचसउवा को गिरफ्तार किया है. जबकि मौके से दूसरा माओवादी सदस्य नारायण यादव फरार हो गया है. उसकी तलाश में पुलिस जुटी हुई है.

छतरपुर के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अजय कुमार ने सोमवार को एक प्रेस बयान में बताया कि 5 दिसंबर को सूचना मिली कि माओवादी संगठन के अरविंद मुखिया अपने सक्रिय सदस्य नान्हु राम उर्फ पांचसउवा को नौडीहा बाजार थाना क्षेत्र के एक निश्चित स्थान पर लेवी लेने हेतु रात्रि में भेजने वाला है.

इसे भी पढ़ें :महाराष्ट्र के बाद झारखंड में भी ममता बनर्जी के तीसरे मोर्चे की राजनीति पर लगा ग्रहण

Catalyst IAS
ram janam hospital

सूचना पर नौडीहा थाना पुलिस द्वारा कार्रवाई की गई. चहलथान के बटाने नदी पुल के निकट दो व्यक्ति संदिग्ध हालत में देखे गये.

The Royal’s
Sanjeevani
Pushpanjali
Pitambara

जैसे ही पुलिस दल उनको पकड़ने के लिए आगे बढ़ा, पुलिस को आते देख दोनों व्यक्ति भागने लगे. एक व्यक्ति को पुलिस द्वारा दौड़ाकर पकड़ लिया गया तथा दूसरा व्यक्ति अंधेरे और झाड़ी का लाभ लेते हुए भागने में सफल हो गया.

इसे भी पढ़ें :अखिलेश यादव की पार्टी के MLA प्रभु नारायण सिंह ने पकड़ा डिप्टी SP का गला, देखें वायरल Video

पकड़ गये व्यक्ति ने पूछताछ में अपना नाम नान्हुराम उर्फ पांचसउवा बताया. वह छतरपुर थाना क्षेत्र के सुंगरी का रहने वाला है. भागे हुए साथी का नाम नारायण यादव बताया. नारायण छतरपुर थाना क्षेत्र के लावादाग का निवासी है.

अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी ने बताया कि माओवादी अरविंद मुखिया के कहने पर यह दोनों लेवी वसूलने आये थे. माओवादी अरविंद मुखिया, मनोहर गंझु तथा नीतीश जी के कहने पर यह लोग बंदी के दौरान लोगों के बीच दहशत फैलाने के उद्देश्य से लगातार अफवाह फैला रहे थे.

इनके द्वारा यह बताया जा रहा था कि 300 से 400 माओवादी क्षेत्र में जगह-जगह घूम रहे हैं, ताकि लोग डर जाएं और आसानी से ले भी वसूला जा सके.

इसे भी पढ़ें :Jharkhand: KG की पांच वर्षीय छात्रा अवनि ने 2 घंटे से कम समय में पूरी की 18 किमी की दौड़, उठा सवाल

गत 1 दिसंबर की रात्रि में माओवादी अरविंद मुखिया, मनोहर गंझु एवं नीतीश जी के कहने पर उपरोक्त दोनों लोग लकड़ाही माइंस एवं घुजवा क्रेशर के स्टॉफ से मारपीट की थी एवं क्रशर एवं माइंस में आग लगाने की धमकी देकर लेवी की मांग की गई थी. उसी लेवी की राशि को वसूलने के लिए यह लोग वहां पहुंचे थे.

माइंस एवं क्रेशर के स्टाफ से मारपीट करने और माइंस एवं क्रशर में आग लगाने की धमकी देकर माओवादी के नाम पर लेवी वसूलने की घटना के संबंध में नौडीहा बाजार थाना में मामला दर्ज कराया गया है.

गिरफ्तारी अभियान में पुलिस निरीक्षक रंजीत प्रसाद यादव, पुलिस अवर निरीक्षक सीताराम मुर्मू, सहायक अवर निरीक्षक सुरेश पासवान, हवलदार युगल किशोर राम एवं अन्य शामिल थे.

इसे भी पढ़ें :बिहार : खुसरूपुर स्टेशन पर झाझा-पटना मेमू ट्रेन में गोलीबारी, तीन यात्री घायल

Related Articles

Back to top button