JharkhandLead NewsPalamuRanchi

पलामू : 16 हजार की उंचाई पर चढ़कर एशिया रिकार्ड बनाने वाले तरहसी के मंजीत बनाना चाहते हैं वर्ल्ड रिकार्ड, आर्थिक तंगी बनी बाधा

Palamu : पलामू जिले के तरहसी प्रखंड के सुदूरवर्ती अरका-सुग्गी निवासी मंजीत कुमार वर्ल्ड रिकार्ड बनाने के लिए अफ्रीका के पर्वतों पर चढ़ना चाहते हैं, लेकिन इसमें आर्थिक तंगी बाधा बन रही है. मंजीत को अफ्रीका जाकर पर्वत शिखर पर चढ़ने में तीन लाख रूपए मदद की आवश्यकता है.

विदित हो कि गत अप्रैल महीने में मंजीत कुमार एचएमजे दार्जिलिंग-सिक्किम में एडवेंचर बेसिक कोर्स करने गए थे. इस दौरान 75वां आजादी के अमृत महोत्सव पर क्लीम्बथन का आयोजन किया गया.

इसमें भाग लेते हुए मंजीत ने माउंट रेनोक पर 16 हजार 500 फीट की उंचाई पर चढ़कर 25 सौ मीटर का तिरंगा लहराया. मंजीत के इस अदम्य साहस और बुलंद हौसले के कारण इसे लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज किया गया.

advt

इसे भी पढ़ें: त्योहारों को लेकर जारी गाइडलाइन का हो सख्ती से पालन, अभी थोड़ी सी लापरवाही से स्थिति हो सकती है विस्फोटकः हाइकोर्ट

adv

2016 में अपने पिता को खोने वाले मंजीत परिवार को देखते हुए पलामू सहित पूरे देश का नाम रौशन करना चाहते हैं. फिलहाल मंजीत अपने घर पर हैं और अपने सपने को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं.

आर्थिक तंगी सामने आने पर उन्होंने अपने कॉलेज मजदूर किसान महाविद्यालय से सहयोग की अपील की है. वे इस कॉलेज के स्नातक के छात्र हैं और एनएसएस के स्वयंसेवक हैं.

मंजीत ने बताया कि एचएमजे दार्जिलिंग में एडवेंचर बेसिक कोर्स के दौरान 16 हजार 500 फीट पर जाकर 75 सौ स्क्वायर फीट का राष्ट्रीय ध्वज फराया. यहां राष्ट्रीय ध्वज फहराने पर एशिया और इंडिया रिकार्ड बना है.

इसे भी पढ़ें: मंत्री आलम ने कहा- मनरेगा में कागजों पर हो रहा काम, मनरेगा कर्मचारी महासंघ खफा, जारी किया श्वेत पत्र

कोर्स करने एक अप्रैल को गए और 28 अप्रैल तक यह कार्यक्रम चला. ग्रुप कैप्टन जय किशन थे, जबकि 49 युवा कोर्स करने वाले थे, जबकि आठ इंस्ट्रक्टर थे.

इधर, मंजीत के इस कारनामे से उसके गांव के साथ-साथ डंडार महाविद्यालय में खुशी का माहौल है. सभी ने मंजीत को बधाई देते हुए अगला वर्ल्ड रिकार्ड जल्द बनाने की उम्मीद जतायी है.

इसे भी पढ़ें:T20 World Cup का Theme Song लांच, विराट-पोलार्ड, राशिद-मैक्सवेल दिखे नए अवतार में, देखें VIDEO

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: