न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पलामू : कोयल-सोन के संगम पर लगा मकर सक्रांति मेला, उमड़ा जनसैलाब

37

Palamu : मकर सक्रांति का पर्व पूरे पलामू जिले में उत्साह के साथ मनाया गया. 15 जनवरी को भी यह त्यौहार मनाये जाने की सूचना है. पर्व को लेकर जिले के कई क्षेत्रों में मेला का आयोजन किया गया. लेकिन जिले के हैदरनगर प्रखंड अंतर्गत कोयल-सोन नदी के संगम पंसा गांव में लगे मेले में जनसैलाब उमड़ पड़ा. मेला में शामिल होने से पहले बड़ी संख्या में लोग नदियों में स्नान किया. बाद में दान दिया.

40 वर्षों से लगता आ रहा मेला 

पंसा गांव में मेला का आयोजन पिछले 40 वर्षों से किया जा रहा है. इसकी शुरुआत तत्कालीन मुखिया बंशीधर सिंह व अन्य गांव के बुजुर्गों ने कराया था. मेला की भव्यता दिन प्रतिदिन बढ़ती गयी. आज मेला विशाल रूप हो गया है. आस पास के गांव के अलावा गढ़वा व बिहार के रोहतास जिले से भी लोग मेला में शामिल होने के लिए आते हैं.

लोहे के सामान रहे आकर्षण के केंद्र

मेला में इस बार मध्य प्रदेश के कारीगरों द्वारा बनाये गये लोहे के सामान आकर्षण का केंद्र रहा. गांव में आज भी खेती किसानी व घरों में लोहे के सामान का उपयोग होता है. जांच परख कर ग्रामीणों द्वारा लोहे से बने सामानों की खरीदारी की गयी.

भोजपुर कलाकारों ने किया खूब मनोरंजन 

मेला का उद्घाटन मुखिया अंजु देवी ने किया. मौके पर भोजपुरी कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भी प्रस्तुति दी. इसका उद्घाटन समाजसेवी उमरांव सिंह, रामधनी सिंह, दशरथ मेहता, संजय सिंह उर्फ गांधी, मुखिया परमेंद्र सिंह ने संयुक्त रुप से किया. ब्यास राहुल कुमार सिंह व राजू कुमार ने मेला में पहुंचे लोगों का भरपूर मनोरंजन किया.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: