न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पलामू: लेफ्टिनेंट अनुराग पंचतत्व में विलीन, नम आंखों से पलामूवासियों ने दी शहीद को विदाई

451

Palamu: साथी जवानों को पानी में डूबने से बचाने के क्रम में शहीद हुए सेना के लेफ्टिनेंट और पलामू के जाबांज सपूत अनुराग शुक्ला का सोमवार की दोपहर राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया. मेदिनीनगर के सिंगरा स्थित कोयल नदी तट पर सेना के जवानों ने शहीद अनुराग के पार्थिव शरीर को अंतिम सलामी दी. बाद में उनके पिता जीतेन्द्र शुक्ला ने बेटे को मुखाग्नि दी. अनुराग को अंतिम विदाई देने के लिए लोगों की भारी भीड़ उमड़ी. सभी की आंखें नम थीं.

इसे भी पढ़ें – ‘चौकीदार चौर है’ बोल पर राहुल ने जताया खेद, कहा- उत्तेजना में दिया बयान

भारत माता की जय, अनुराग अमर रहें के नारे लगे  

इससे पहले रांची से अहले सुबह अनुराग का पार्थिव शरीर मेदिनीनगर के लिए रवाना हुआ. रास्ते में जगह-जगह अनुराग को श्रद्धांजलि दी गयी. पार्थिव शरीर के रेड़मा से होकर गुजरने के दौरान बड़ी संख्या में शहीद अनुराग के अंतिम दर्शन के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा. सुबह से मानव श्रृंखला बना कर खड़े हजारों लोगों ने नम आंखों से अपने वीर सपूत अनुराग को अंतिम विदाई दी. श्रद्धांजलि सभा में शामिल लोग और बच्चे भारत माता की जय, वीर अनुराग अमर रहें, जब तक सूरज चांद रहेगा अनुराग का नाम अमर रहेगा के गगनभेदी नारे लगा रहे थे. शहर के प्रमुख मार्गों से होते हुए अनुराग का पार्थिव शव सिंगरा स्थित आवास पर पहुंचा. शव आते ही घर के लोग बिलख पड़े. महिलाओं के क्रंदन से पूरा गांव गमगीन हो गया.

इसे भी पढ़ें – जीत की हैट्रिक लगाने चुनावी मैदान में पीएन सिंह, धनबाद से किया नामांकन

अंतिम विदाई में कौन-कौन रहे उपस्थित

अंतिम विदाई में जिले के उपायुक्त डा. शांतनु कुमार अग्रहरि, एसपी इंद्रजीत महथा, सांसद वीडी राम, विधायक आलोक चैरसिया, पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी, पूर्व सांसद घुरन राम, दिलीप नामधारी, कांग्रेस नेता दीनानाथ तिवारी, भाजपा नेता डा. अमित प्रकाश उपाध्याय, परशुराम ओझा, किशोर पांडेय, विभाकर पांडेय, उदय शुक्ला, दीपक तिवारी, नसंमो नेता छोटन उपाध्याय, आजसू जिलाध्यक्ष बिकेश शुक्ला, सतीश कुमार, रुद्र शुक्ला, शिक्षक नेता परशुराम तिवारी, नवीन तिवारी, सुधीर दुबे, आशीष भारद्वाज, विकास दूबे, मुकेश तिवारी, वार्ड पार्षद राजीव शुक्ला, सुमित तिवारी, विवेकानंद त्रिपाठी, मिनी सिंह, विनित सिंह, राजीव पांडेय, रिंकू शर्मा, नितिन दुबे, ओम तिवारी सहित हजारों लोगों शामिल थे. श्रद्धांजलि सभा को सफल बनाने में सामाजिक कार्यकर्ता नवीन तिवारी, वार्ड पार्षद सुमित तिवारी, राजीव शुक्ला ने सराहनीय योगदान दिया.

इसे भी पढ़ें – चंद्रप्रकाश चौधरी ने किया नामांकन, कई दिग्गज हुए शामिल

नहीं जले घरों के चूल्हे

तीन दिन के इंतजार के बाद सोमवार को शहीद अनुराग शुक्ला का पार्थिव शरीर जब सिंगरा पहुंचा तो पूरा गांव गमगीन हो गया. आखिर जिस बालक की किलकारियों से गांव की गलियां कभी गुलजार होती थीं वो आज जब अपनी अंतिम यात्रा के लिए जब अपने गांव पहुंचा तो एकबारगी पूरा गांव ठहर गया. पूरे गांव में एक ही शोर था, अनुराग शुक्ला अमर रहें. गांव के गमगीन माहौल का आलम यह रहा कि घरों के चूल्हे तक नहीं जले.

इसे भी पढ़ें – टीवी डिबेट में लड़ कर मामला सलटाने कोर्ट में आ जाते हैं? स्मृति मानहानि केस को लेकर SC ने निरुपम से यह कहा

कैसे हुई लेफ्टिनेंट की मौत 

लेफ्टिनेंट अनुराग शुक्ला जम्मू कश्मीर राइफल रेजिमेंट में कार्यरत थे. छह माह पूर्व ही उनकी पहली पोस्टिंग हुई थी. राजस्थान के श्रीगंगा नगर में खेत में बने पानी के जलाशय में 19 अप्रैल की दोपहर में अपने साथियों के साथ अनुराग ट्रेनिंग कर रहे थे. तभी एक हादसे में उनके साथ ट्रेनिंग कर रहे साथी जवान डूबने लगे. साथियों को डूबते देख अनुराग गहरे पानी में कूद गये. सेना के जवानों ने जब तक उन्हें बाहर निकाला तब तक काफी देर हो चुका था. बेहोशी की हालत में उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में ले जाया गया. जहां कुछ ही देर बाद उनकी मौत हो गयी. लेफ्टिनेंट अनुराग के शव को लाने उनके पिता जितेंद्र शुक्ला व मौसा भाजपा नेता डॉ अमित प्रकाश उपाध्याय राजस्थान गये थे.

इसे भी पढ़ें – अटल वेंडर मार्केट : पार्षदों ने कहा हुई है गड़बड़ी, निगम आयुक्त ने सवालों का नहीं दिया जवाब, डिप्टी मेयर भी खामोश

पूर्व सैनिकों और छात्र-छात्राओं ने दी श्रद्धांजलि

शहीद अनुराग को कई संगठनों ने शोकसभा आयोजित कर श्रद्धांजलि दी. अखिल भारतीय पूर्व सैनिक सेवा परिषद की पलामू इकाई के अलावा नीलाम्बर पीताम्बर पब्लिक स्कूल के छात्र-छात्राओं ने शोकसभा आयोजित कर लेफ्टिनेंट को श्रद्धांजलि दी. अंतिम संस्कार में परिषद के प्रांतीय उपाध्यक्ष वाईपी सिंह, महासचिव सह मीडिया प्रभारी दामोदर मिश्रा, जिला उपाध्यक्ष आरसी यादव, कोषाध्यक्ष दयाशंकर शर्मा, कार्यालय मंत्री श्रीराम सिंह, पेंशन अधिकारी कामाख्या नारायण सिंह, कोआर्डिनेशन अधिकारी रमण कुमार श्रीवास्तव शामिल थे.

इधर, सदर प्रखंड के जमुने में नीलाम्बर पीताम्बर पब्लिक स्कूल में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया. विद्यालय परिवार ने शहीद अनुराग शुक्ला को श्रद्धांजलि दी. विद्यालय के निदेशक अभिषेक मिश्र ने कहा की महज 24 वर्ष की उम्र में अनुराग शुक्ला का शहीद होना जितना दुखद है उतना ही इस पलामू की धरती के लिए गर्व की बात है. कार्यक्रम में शिक्षक अभिषेक पाठक, प्रभाकर पांडेय एवं शिक्षिका आकांक्षा मिश्रा ने भी गहरी शोक संवेदना प्रकट की.

इसे भी पढ़ें – शिक्षा व्यवस्था चौपट! कला संकाय के छह विषयों में 3 लाख 27 हजार छात्र, शिक्षक एक भी नहीं

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: