Palamu

पलामू: छत्तरपुर ग्रामीण जलापूर्ति योजना के लिए भूमि पूजन

Palamu: पलामू के सांसद विष्णु दयाल राम और छत्तरपुर के विधायक राधाकृष्ण किशोर ने संयुक्त रूप से छत्तरपुर ग्रामीण जलापूर्ति योजना के लिए छत्तरपुर और लठेया गांव में भूमि पूजन किया. इस योजना के पूरा हो जाने पर छत्तरपुर और हुसैनाबाद के 18-18 गांवों को पानी मिल सकेगा. 50 हजार से अधिक की अबादी को इस पेयजलापूर्ति योजना से प्यास बुझेगी.

ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने पर सरकार का फोकस: सांसद

भूमि पूजन को लेकर छत्तरपुर में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. मौके पर सांसद ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है. पलामू संसदीय क्षेत्र में शुद्ध पेयजल की उपलब्धता, कृषि उत्पादन की वृद्धि के लिए समुचित सिंचाई का प्रबंध, प्रधानमंत्री आवास का निर्माण, उज्जवला योजना के तहत महिलाओं को मुफ्त गैस चुल्हा व सिलेन्डर का वितरण जैसे अनेकों योजनाओं को धरातल पर उतारा जा रहा है.

सांसद ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि सामान्य जाति के आर्थिक रूप से पिछड़े हुए लोगों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला सामाजिक समानता के लिए एक ऐतिहासिक पहल है.

रघुवर सरकार का शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने पर फोकस: किशोर

मौके पर विधायक राधाकृष्ण किशोर ने कहा कि भाजपा ‘सबका साथ सबका विकास’ नारे को सफलीभूत करते हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास द्वारा वर्ष 2015-16 में छत्तरपुर ग्रामीण जलापूर्ति योजना की स्वीकृति प्रदान की गई है. अब तक छत्तरपुर प्रखंड में हैंड पम्प, कुआं आदि से पेयजल उपलब्ध होता रहा है. पहली बार पाइप लाइन के द्वारा लगभग 50 हजार आबादी को पेयजल की सुविधा उपलब्ध होगी.

68 करोड़ रूपये होंगे खर्च

इस योजना पर लगभग 68 करोड़ रूपये खर्च होंगे. छत्तरपुर पाइपलाइन ग्रामीण जलापूर्ति योजना से छत्तरपुर प्रखंड के छत्तरपुर, सड़मा, कंगालीडीह, बारा, खाटीन, मसिहानी, मदनपुर, पहाड़ी, खेन्द्रा खूर्द, खेन्द्रा कला, लठेया, गोठा, कालापहाड़, लावादाग एवं डूंडर गांव को शुद्ध पेयजल की सुविधा उपलब्ध होगी. विधायक ने कहा कि इस योजना के कमांड क्षेत्र में पड़ने वाले सभी स्कूल, आंगनबाड़ी, पंचायत भवन, अस्पताल तथा अन्य संस्थानों को भी पाइप लाइन जलापूर्ति से जोड़ा जायेगा. इसके अतिरिक्त हुसैनाबाद के 18 गांवों को भी इस योजना का लाभ प्राप्त होगा.

मौके पर कौन-कौन थे मौजूद?

मौके पर पीएचइडी विभाग के अधीक्षक अभियंता यमुना राम, कार्यपालक अभियंता अजय सिंह, लठेया मंडल ध्यक्ष नरेश यादव, हरेन्द्र सिंह, मनोज गुप्ता, अशोक सोनी, सुधीर सिन्हा, अनिल सिंह, चंदन यादव, रितेश सोनी, सोनू गुप्ता, अजीत प्रजापति, बिटू गुप्ता, भगवान दास, मुरली गुप्ता, सुनील कुमार, पप्पू सिंह सहित सैकड़ों की संख्या में लोग उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ेंः एनएच की तरह ‘बिल्ट एंड ऑपरेट’ फार्मूले से पूरी करें लंबित सिंचाई परियोजनाएं : महेश पोद्दार

Related Articles

Back to top button