JharkhandPalamu

पलामूः छापामारी में अवैध बालू लदा आधा दर्जन ट्रैक्टर जब्त, पांच ड्राइवरों को भेजा गया जेल

Palamu :  पलामू जिले में एनजीटी के आदेश के बावजूद बालू के अवैध खनन पर कार्रवाई तेज की गयी है. जिले के हैदरनगर में बड़ी कार्रवाई करते हुए आधा दर्जन अवैध बालू लदे ट्रैक्टरों को जब्त किया गया है. इस सिलसिले में पांच चालकों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है.

इसे भी पढ़ेंः बंगाल में दुर्गापुर की डेढ़ माह की बच्ची ने कोरोना और दिल की गंभीर बीमारी को एक साथ दी मात

advt

ये है पूरा मामला

पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार के आदेश पर हुसैनाबाद के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी जितेंद्र कुमार ने टीम गठित कर अवैध बालू खनन व परिवहन के खिलाफ छापामारी अभियान चलाने का निर्देश हैदरनगर थाना पुलिस को दिया. जिला खनन पदाधिकारी मनोज टोप्पो को भी सूचना दी गयी.

जिला खनन पदाधिकारी मनोज टोप्पो के नेतृत्व में पंसा गांव स्थित कोयल नदी की ओर जाने के क्रम में हैदरनगर-मोहम्मदगंज मुख्य पथ के जीन ताड़ के समीप से अवैध बालू लेकर आ रहे चार ट्रैक्टरों को जब्त किया. वहीं कोसिआरा नहर के पास से अवैध बालू लेकर आ रहे दो ट्रैक्टर को भी जब्त कर लिया.

सभी ट्रैक्टर चालकों से चालान की मांग की गयी. किसी के पास चालान नहीं पाया गया. इस दौरान एक ट्रैक्टर चालक भागने में सफल हो गया, जबकि पांच चालकों को पुलिस ने गिरफ्तार कर मेदिनीनगर न्यायालय भेज दिया है.

इसे भी पढ़ेंः हाथरस गैंगरेप :  नयी दिल्ली, अलीगढ़ और प्रयागराज में उबाल, केजरीवाल बोले- दोषियों को मिले फांसी

इन पर हुई कार्रवाई

थाना प्रभारी सुरेंद्र प्रसाद ने बताया कि पांच ट्रैक्टरों पर रजिस्ट्रेशन नंबर अंकित नहीं है. इंजन व चेसिस नंबर के आधार पर प्राथमिकी दर्ज की गयी है. जबकि एक ट्रैक्टर का रजिस्ट्रेशन नंबर है. जिन ट्रैक्टर चालकों को गिरफ्तार किया गया है, उनमें चालक अजित कुमार मेहता, कांडी, गढ़वा, कमलेश कुमार रजवार, ग्राम भजनिया, मोहम्मदगंज, पलामू, कईल माली, ग्राम भजनिया, मोहम्मदगंज, गोविंद कुमार रवि ग्राम बीर धवर, थाना मोहम्मदगंज, अमीर खान, ग्राम भाई बिगहा, थाना हैदरनगर शामिल है. एक ट्रैक्टर ड्राइवर भागने में सफल हो गया.

सभी ट्रैक्टर की ट्राली पर 80 सीएफटी बालू लदा हुआ है

थाना प्रभारी सुरेंद्र प्रसाद ने बताया कि सभी ट्रैक्टर की ट्राली पर 80 सीएफटी बालू लदा हुआ है. जो बिलकुल अवैध है. उन्होंने बताया कि अवैध खनन, अवैध परिवहन, सरकारी राजस्व की चोरी के साथ साथ एनजीटी के मौनसून अवधि में बालू उठाव पर रोक की अवहेल्ना एवं संज्ञेय अपराध है.

थाना प्रभारी सुरेंद्र प्रसाद ने बताया कि जिला खनन पदाधिकारी मनोज टोप्पो के लिखित आवेदन पर सभी छह ट्रैक्टरों के मालिक व चालक के विरुद्ध एमएमडीआर एक्ट 1957 की धारा 21 ‘4’ झारखंड लघु खनिज नियमावली 2004 के नियम 54 समेत अन्य सुसंगत धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की गयी है.

छापामारी दल में ये थे शामिल

गठित टीम में जिला खनन पदाधिकारी मनोज टोप्पो के नेतृत्व में हैदरनगर थाना के पीएसआइ कमलेश कुमार, नीतिन पोद्दार, एएसआइ राजीव कुमार के साथ सस्त्र बल के जवान शामिल थे.

इसे भी पढ़ेंः पलामू: गांधी जयंती पर महिलाओं ने लगायी आजादी की गुहार, हाथरस घटना पर किया प्रदर्शन   

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: