Court NewsEducation & CareerJharkhandPalamu

पलामू: एके सिंह कॉलेज में शिक्षक प्रतिनिधि चुनाव और मानदेय भुगतान का मामला पहुंचा हाइकोर्ट, नोटिस

Palamu: पलामू जिले के जपला स्थित एके सिंह कॉलेज का मामला उच्च न्यायालय पहुंच गया है. शिक्षक प्रतिनिधि चुनाव प्रक्रिया एवं मानदेय भुगतान को लेकर शिक्षकों ने हाइकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है.

Jharkhand Rai

वर्ष 2016 में नियुक्त शिक्षकों ने शिक्षक प्रतिनिधि चुनाव में मतदान से वंचित करने एवं अक्टूबर 2017 से बकाया मानदेय भुगतान की मांग करते हुए झारखंड उच्च न्यायालय में मुकदमा दर्ज किया है.

उच्च न्यायालय ने विषय की गंभीरता को देखते हुए विश्वविद्यालय एवं संबंधित लोगों को नोटिस जारी कर एक सप्ताह के अन्दर जवाब देने का निर्देश जारी किया है. विश्वविद्यालय द्वारा निर्देश की प्रति प्राचार्य को उपलब्ध करा दी गयी है.

इसे भी पढ़ें – 15 अक्टूबर से सिनेमाघरों में देख सकेंगे मूवी, लेकिन पूरी करनी पड़ेंगी ये शर्तें

Samford

इस संबंध में भुक्तभोगी शिक्षक सौरभ कुमार सिंह ने बताया कि उनकी नियुक्ति वर्ष 2016 में विज्ञापन, साक्षात्कार एवं रोस्टर के नियमों का पालन करते हुए तत्कालीन कॉलेज प्रबंध समिति द्वारा की गयी थी और जुलाई 2016 से सितम्बर 2017 तक लगातार मानदेय भुगतान भी किया गया.

तत्कालीन तदर्थ समिति ने उनकी नियुक्ति को विवादित बताकर अक्टूबर 2017 से मानदेय भुगतान रोक दिया, लेकिन हमलोग कार्य करते रहे.

विश्वविद्यालय ने कॉलेज में शासी निकाय के गठन हेतु फरवरी 2020 में अधिसूचना जारी की. समिति गठन से पूर्व शिक्षक प्रतिनिधि चुनाव में विश्वविद्यालय प्रतिनिधि डॉ एसके पाण्डेय ने केवल मानदेय प्राप्त शिक्षकों को चुनाव में भाग लेने का निर्देश देकर उन्हें चुनाव से वंचित कर दिया.

उनके अलावा अन्य शिक्षकों ने विश्वविद्यालय परिसर में धरना दिया, लेकिन विश्वविद्यालय भी मूकदर्शक बनकर देखता रही. इससे मजबूर होकर उनको न्यायालय का दरवाजा खटखटाना पड़ा.

इसे भी पढ़ें – एसटी-एससी, अल्पसंख्यक समेत राज्य के कमजोर वर्गों के उत्थान पर हैं सीएम हेमंत सोरेन का जोर

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: