न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पलामू में सबसे ज्यादा 64.35, चतरा में 62.05 और लोहरदगा में 63.51 फीसदी पड़े वोट

189

Palamu : झारखंड में लोकसभा चुनाव के पहले चरण (देश में चौथा चरण) सोमवार को पलामू, चतरा और लोहरदगा सीटों के लिए मतदान संपन्न हो गया. चुनाव आयोग द्वारा लॉन्च किए गए वोटर टर्नआउट एप के मुताबिक तीनों सीटों के लिए कुल 64.31 फीसदी मतदान रिकार्ड किया गया.

इस बार नक्सल प्रभावित कई इलाकों में मतदान के सारे रिकार्ड टूट गये. लोग घर से निकले और निर्भीक होकर मतदान किया. एप के अनुसार, सबसे ज्यादा मतदान चतरा में रिकॉर्ड किया गया. इस सीट के लिए 62.06 फीसदी वोट पड़े.

लोहरदगा में सबसे कम 63.51 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, वहीं पलामू में 64.35 फीसदी वोट पड़े. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल.ख्यिांग्ते ने बताया कि छिटपुट घटनाओं को छोड़ मतदान शांतिपूर्ण रहा. नक्सल प्रभावित इलाको में वोटरों की कतार देखी गयी. दूर-दराज के इलाकों में भी वोटरों ने बेखौफ होकर वोट डाले.

गौरतलब है कि पलामू संसदीय सीट के लिए वर्ष 2014 में 59.39 प्रतिशत वोट पड़े थे. जबकि चतरा में 53.88 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था. लोहरदगा में 2014 में 59 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट किया था.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के अनुसार चार बजे शाम तक जो लोग कतारबद्ध हो गये हैं,  वे सभी मतदान में शामिल होंगे. इस प्रकार मतदान के प्रतिशत में बढ़ोत्तरी हो सकती है.

इसे भी पढ़ें – गढ़वा: बूथ पर फायरिंग करने का हवलदार पर आरोप, बीडीओ ने स्वीकारा,एसपी ने नकारा

चढ़ते तापमान के साथ बढ़ता गया वोटरों का उत्साह

वोटिंग के दौरान पलामू संसदीय सीट पर मतदाताओं का उत्साह झुलसती गर्मी पर भारी पड़ा. वोटिंग को लेकर सुबह से ही मतदाताओं में भारी उत्साह देखा गया. दोपहर में भीषण गर्मी और तेज धूप के बावजूद बड़ी संख्या में लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

ग्रामीण क्षेत्रों की अपेक्षा शहरी क्षेत्र में वोटिंग प्रतिशत सुबह से बढ़ी नजर आयी. इसका अंदाजा वोटिंग को लेकर सुबह से शाम तक आये नतीजे से लगाया जा सकता है. सुबह नौ बजे मेदिनीनगर क्षेत्र में 13 प्रतिशत वोटिंग हुई. पूर्वाहन 11 बजे वोटिंग प्रतिशत 31.40 पर पहुंच गया. इसी तरह दोपहर 1 बजे 41 एवं 3 बजे 55 प्रतिशत मतदान हुआ.

इसे भी पढ़ें –  हजारीबाग: कांग्रेस प्रत्याशी गोपाल साहू के नाम से बुक कमरे से बरामद हुए 22 लाख

SMILE

कई जगह ईवीएम में खराबी, देर से शुरू हुआ मतदान

जब वोटिंग शुरू हुई तो शहरी क्षेत्र के कई जगहों पर ईवीएम में खराबी की शिकायत की गई. जिससे  वोटिंग शुरू होने में देर हुई. मेदिनीनगर में बूथ संख्या 154 पर ईवीएम खराब पायी गयी. शहरी क्षेत्र के गौसिया मदरसा में बूथ संख्या 168 एवं 169 पर दो बार ईवीएम खराब हो गयी, जिससे काफी देर तक मतदान प्रभावित हुआ.

वोटर्स काफी परेशान थे. हालांकि शुरूआत में जब ईवीएम खराब हुई तो उसे ठीक किया गया, लेकिन दोपहर 2 बजे फिर से ईवीएम खराब हो गया. समाचार लिखे जाने तक ईवीएम खराब थी और वोटिंग रूकी हुई थी.

इसी तरह जिले के छतरपुर शहरी में बूथ संख्या 75 एवं चैनपुर के 132 पर ईवीएम खराब रहने के कारण मतदान देर से शुरू हुआ. मोहम्मदगंज के एक बूथ पर ईवीएम खराब होने के कारण दोपहर में काफी देर तक मतदान नहीं हो सका.

इसे भी पढ़ें – फिर से रघुवर दास ने ‘हर घर 24 घंटे बिजली नहीं तो वोट नहीं’ की मियाद बढ़ायी, हुए वायरल

शहरी क्षेत्र के पलामू क्लब, रोटरी स्कूल, स्टेशन रोड स्थित प्राथमिक विद्यालय में बनाए गए मतदान केन्द्र पर व्यवसाय, शिक्षाविद् से लेकर हर तबके को लोगों ने मताधिकार का प्रयोग किया. यहां बनाए गए तीन बूथों का सदर एसडीओ एनके गुप्ता, डीएसपी सुरजीत कुमार और भोला प्रसाद सिंह ने जायजा लिया. मतदाताओं से बात की. इस बूथ का जायजा चुनाव पर्यवेक्षक ने भी लिया.

इधर  शहरी क्षेत्र के अन्य बूथों पर पलामू के निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त डा. शांतनु कुमार अग्रहरि और पुलिस अधीक्षक ने निरीक्षण किया. स्टेशन रोड में बने एक बूथ का जायजा लेते हुए उपायुक्त ने यहां वोट भी डाले.

एसपी ने मतदान केन्द्रों के बाहर कतारबद्ध मतदाताओं से निर्भिक होकर वोटिंग करने की अपील की. उन्होंने कहा कि वोटिंग को लेकर सभी मतदान केन्द्रों के अंदर और बाहर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं.

इसे भी पढ़ें – सरकारी स्कूलों में नहीं हैं पर्याप्त शिक्षक, 50 लाख छात्रों के लिए मात्र 32,000 रेग्यूलर शिक्षक

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: