न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पलामू : रक्षा बंधन पर बहनों को गिफ्ट करें शौचालय और बनें ‘भैया नंबर वन’

339

Palamu : बहन की मान-मर्यादा की रक्षा करनेवाले भाई इस साल पलामू जिले में ‘भैया नंबर वन’ बनेंगे. बहन की मर्यादा को ध्यान में रखते हुए शौचालय गिफ्ट करनेवाले भाइयों को स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की ओर से पुरस्कृत किया जायेगा. इसके लिए एक कैम्पेन की शुरुआत गुरुवार को उपायुक्त अमित कुमार ने डीआरडीए सभागार में ‘भैया नंबर वन’ के बैनर का लोकार्पण कर की.

इसे भी पढ़ें- बीमारी या बीमार सिस्टम ने ली पारा टीचर की जान ! तीन महीने से नहीं मिला था वेतन

मान-सम्मान के लिए बनवायें शौचालय : उपायुक्त

उपायुक्त अमित कुमार ने कहा कि शौचालय प्रतिष्ठा की वस्तु है. इसे मान-सम्मान से जोड़कर देखा जाना चाहिए. रक्षा बंधन के त्योहार पर हर भाई यह संकल्प लें कि अपनी बहन को खुले में शौच नहीं जाने देंगे. बहनों के सम्मान के लिए उन्हें शौचालय उपहार में देंगे. इसी तरह से हर पति यह संकल्प लें कि अपनी पत्नी को खुले में शौच नहीं जाने देंगे. पत्नी की सम्मान के लिए उन्हें शौचालय उपहार में देंगे. यही संकल्प पलामू के जन-जन को लेना होगा, तभी पलामू सही मायने में ओडीएफ होगा.

इसे भी पढ़ें- लड़कियों की सुरक्षा के लिए बना शक्ति ऐप, आज यह खुद ही हो चुका है शक्तिहीन

hotlips top

आप भी बन सकते हैं ‘भैया नंबर वन’

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत जो वयस्क भाई अपनी बहन के लिए शौचालय का निर्माण करेंगे, उन्हें यह सम्मान मिलेगा. बशर्ते स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत वे योग्य लाभुक हों एवं पूर्व में किसी भी सरकारी मद से उनके घर में शौचालय का निर्माण नहीं हुआ हो.

इसे भी पढ़ें- आर्थिक बदहाली से जूझ रही महिलाएं, नहीं थम रहा आंखों का पानी

बीडीओ के पास दें आवेदन

‘भैया नंबर वन’ के लिए शौचालय निर्माण के बाद सेल्फ कंस्ट्रक्शन के फॉर्म के साथ शौचालय की फोटो के साथ प्रखंड विकास पदाधिकारी के पास आवेदन सुपुर्द करें. इसके बाद जांचोपरांत आगे की कार्रवाई होगी. आवेदन 25 सितंबर तक लिया जायेगा. बता दें कि यह अभियान पूरे पलामू जिले में पिछले साल भी चलाया गया था.

इसे भी पढ़ें- जमशेदपुर : खौफ के साये में जी रही दुष्कर्म पीड़िता, हर शख्स लगता बेईमान

मौके पर ये थे मौजूद

मौके पर डीडीसी बिंदु माधव सिंह, एनईपी डायरेक्टर हैदर अली, प्रशिक्षु आईएएस डॉ ताराचंद, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के कार्यपालक अभियंता अजय कुमार सिंह, सदर एसडीओ नंद किशोर गुप्ता, छतरपुर एसडीओ राजेश प्रजापति, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी सहित स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की पूरी टीम मौजूद थी. विदित हो कि पलामू जिले को दो अक्टूबर तक खुले में शौच मुक्त करने का लक्ष्य है. ऐसे में शौचालय बनाने के टारगेट को पूरा करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा कई तरह के लोकलुभावन हथकंडे अपनाये जा रहे हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

o1
You might also like