न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पलामू : सूखे को लेकर सभी पंचायतों में आकस्मिक खाद्यान्न निधि का होगा गठन

जानकारी देते उपायुक्त डॉ0 शांतनु कुमार अग्रहरि

79

Daltonganj : सूखे से निपटने के लिए पलामू जिला प्रशासन द्वारा तैयारी तेज कर दी गयी है. जिले के 21 प्रखण्डों के सभी राजस्व गांवों में फसलों की स्थिति का जायजा लिया जाएगा. इस कार्य के लिए टीम का गठन किया गया है.

mi banner add

उपायुक्त डॉ शातनु कुमार अग्रहरि ने कहा की सभी पंचायतों में आकस्मिक खाद्यान्न निधि का गठन किया जाएगा. जिला प्रशासन द्वारा सुखाड़ व भूख की स्थिति को देखते हुए पूर्व से ही इस तरह की तैयारी शुरू कर दी गई है. उन्होंने कार्यालय में पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन के साथ-साथ जिला प्रशासन लोगों को किसी भी तरह के आपदा एवं परेशानी से बचाने को लेकर तत्पर और क्रियाशील है.

इसे भी पढ़ें : HC ने शाह ब्रदर्स को किस्तो में बकाया लौटाने को कहा, अब सरकार ने महाधिवक्ता से कहा मामले में…

भूख व आपदा की स्थिति देखे जाने पर करें सूचित

उपायुक्त ने कहा कि सुखाड़ को देखते हुए 21 प्रखण्डों के सभी राजस्व ग्रामों में फसलों की स्थिति का जायजा लेने के लिए टीम गठित की गई है. टीम द्वारा इन गांवों के पांच प्लाट में लगे फसलों के संबंध में जानकारी प्राप्त की जाएगी. टीम को फसल के विभिन्न स्टेज, फल तथा दानों के बारे में जानकारी लेकर 08 नवम्बर तक जमा करने को कहा गया है. इसके साथ ही सभी 283 पंचायतों में आकस्मिक खाद्यान्न निधि के लिए 10,000 रुपये अग्रिम राशि उपलब्ध कराये गए है. उपायुक्त ने कहा कि कहीं भी किसी तरह की भूख व आपदा की स्थिति देखे जाने पर उन्हे सीधे सूचित किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें : जमशेदपुर : जमीन विवाद में फायरिंग, दो जख्मी

सेविकाओं के खिलाफ कारवाई

Related Posts

लोहरदगा : मुठभेड़ में JJMP के तीन उग्रवादियों को पुलिस ने किया ढेर, दो AK-47 बरामद

पुलिस के अनुसार कुछ और उग्रवादियों को गोली लगी है जिन्हें उनके साथी लेकर भागने में सफल रहे

उपायुक्त ने बताया कि छत्तरपुर, पाटन और बिश्रामपुर प्रखण्ड में वहां की स्थिति का जायजा लेने हेतु टीम अच्छादन के साथ-साथ नमी की स्थिति का आकलन कर रही है.

उपायुक्त द्वारा सभी 2450 स्कूल में मध्यान भोजन सुचारू रूप से चलाने के साथ-साथ आदिम जनजातियों को दिए जाने वाले डाकिया योजना के तहत मिलने वाले राशन के कार्यक्रम को कारगर किए जाने की बात कही. उन्होने यह भी कहा कि आंगनबाड़ी बंद पाए जाने पर सेविकाओं के खिलाफ कारवाई होगी. चापानल की मरम्मति तथा विशेष मरम्मति को लेकर कोष की मांग किए जाने की जानकारी भी उपायुक्त ने दी.

इसे भी पढ़ें : सबरीमला विवाद का असर ! कोलकाता के एक काली पूजा पंडाल में महिलाओं की इंट्री बैन

एक सप्ताह के अन्दर पेंशन की स्वीकृती

उपायुक्त द्वारा सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत 2000 लाभुकों के गलत डाटा को टीक करने तथा शेष बचे लाभुकों के डाटा संबंधित त्रुटियों को दुर करते हुए एक सप्ताह के अन्दर पेंशन की स्वीकृती किए जाने की जानकारी दी गई. यह जानकारी जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी देवेन्द्र नाथ भादुड़ी ने दी है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: