न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पलामू : प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में फर्जीवाड़ा, 32 लाख 70 हजार फर्जी खाते में ट्रांस्फर,  जांच शुरू 

मामला सामने आने के बाद जिले के उपायुक्त डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि ने जांच के आदेश दिया है. इसके लिए टीम बना दी गयी है. 

2,242

Palamu :  समाज कल्याण विभाग  में 11 करोड़ का पोषाहार घोटाला, भू-अर्जन में 13 करोड़ की अवैध निकासी के बाद प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में फर्जीवाड़ा का मामला सामने आया है.  खबर है कि फर्जी लाभुक के नाम के खाते में 32.70 लाख रुपये की राशि हस्तांतरित कर गबन किया गया है. मामला सामने आने के बाद जिले के उपायुक्त डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि ने जांच के आदेश दिया है. इसके लिए टीम बना दी गयी है.

इसे भी पढ़ें : सरयू राय सामने आयें और रघुवर दास के भ्रष्टाचार को जनता के बीच लेकर पहुंचेः दीपंकर भट्टाचार्य

Mayfair 2-1-2020

नौडीहा बाजार प्रखंड क्षेत्र में हुआ घोटाला

पीएम ग्रामीण आवास योजना में घोटाला जिले के नौडीहा बाजार प्रखंड क्षेत्र के नावाटांड़ में हुआ है. नावाटाड़ पंचायत के नौडीहा गांव के लाभुक का नाम एसईसीसी डाटा में करकटा नावडीहा गांव में तकनीकी त्रुटि के कारण परिलक्षित हो रहा था. इस तकनीकी त्रुटि को सुधार नहीं कर जानबूझकर इसका फायदा उठाते हुए एसईसीसी डाटा पंचायत नावाटांड़ के सही लाभुक के आईडी का गलत उपयोग कर निबंधन किया गया.

सही लाभुक के स्थान पर करकटा पंचायत के फर्जी लाभुक का बैंक खाता व अन्य दस्तावेज लगातार आवास योजना की राशि फर्जी लाभुक के खाता में हस्तांतरित की गयी. प्राप्त लाभुक की सूची के अनुसार फर्जी लाभुक के खाता में लगभग 32.70 लाख रुपये हस्तांतरित हुए हैं.

इसे भी पढ़ें :  #Dhanbad : ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पूर्णिमा नीरज सिंह के पक्ष में वोट मांगा, कहा, जनता झरिया से भाजपा को जरूर उजाड़ देगी

Vision House 17/01/2020

ग्रामीण विकास विभाग के अवर सचिव ने की गड़बड़ी की पुष्टि

सामाजिक कार्यकर्ता अमरेश कुमार श्रीवास्तव ने ग्रामीण विकास विभाग को वित्तीय वर्ष 2018-19 एवं 2019-20 में फर्जी आवास की स्वीकृति व इसमें अवैध राशि की निकासी से संबंधित शिकायत की थी. मामले में विभाग के अवर सचिव ने जांच की थी. अवर सचिव की अध्यक्षता में कंसल्टेंट एसआर एंड सीइ एक्सपर्ट रोशन पाटपिंगुवा व ट्रेनिंग एक्सपर्ट एसपीएमयू शुवेंदू सिंघा ने नौडीहा बाजार प्रखंड में पहुंच कर स्थलीय स्थिति का पता लगाया गया था. जिसमें 32 लाख 70 हजार रुपये फर्जी लाभुक के खाते में हस्तांतरित करने के मामले को सही पाया गया था.

नौडीहा बाजार की 12 पंचायतों में जांच शुरू

एक पंचायत क्षेत्र में गड़बड़ी का मामला सामने आने के बाद पलामू के उपायुक्त ने प्रखंड की 12 पंचायतों में पीएम आवास योजना की जांच के आदेश दिया है. इसके लिए उपायुक्त ने पांच सदस्यीय जांच टीम गठित की है. टीम को एक सप्ताह के भीतर विभागीय निर्देशानुसार आवास में विलेज मैपिंग का भौतिक सत्यापन कर अपने मंतव्य के साथ जांच प्रतिवेदन देने को कहा गया है.

जांच दल में कौन-कौन

जांच दल में डीआरडीए निदेशक सह जिला समन्वयक पीएमएवाइजी मुफ्ती अनवर, टीएमवाइजी सेल हेशाम अख्तर, राहुल कुमार पाठक, लेखापाल सह कंप्युटरऑपरेटर अभय कुमार शामिल हैं. टीम के सदस्य नौडीहा बाजार प्रखंड के सभी पंचायतों में स्वीकृत प्रधानमंत्री आवास योजना के स्वीकृत लाभुकों की जांच करेंगे. टीम द्वाराजांच शुरू कर दी गयी है.

इसे भी पढ़ें : #Jamshedpur :  निष्कासन को लेकर जमशेदपुर भाजपा में भूचाल, बगावती सुर तेज, अमरप्रीत सिंह काले समेत कई दिल्ली पहुंचे

Ranchi Police 11/1/2020

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like