JharkhandPalamu

पलामू: करमा के दौरान अबतक पांच की मौत, एक लापता  

Palamu / Garhwa : प्रकृति पर्व करमा के दौरान अबतक पलामू प्रमंडल में पांच लोगों की मौत हो चुकी है. एक छात्रा लापता है, उसकी खोजबीन की जा रही है. 10 घंटे बीत जाने के बाद भी उसका कुछ पता नहीं चल पाया है. एक के बाद एक घटनाएं सामने आने से करमा की खुशियां मातम में बदल गयी हैं. सभी की मौत पानी में डूबने से हुई है.

इसे भी पढ़ें – सीएम के गृह जिले जमशेदपुर में डेंगू का डंक, एक हफ्ते में 12 लोग शिकार

नहाने के दौरान डूबी तीन छात्राएं

पलामू जिले के नावाबाजार थाना क्षेत्र के पीढहा पाठ डैम में सोमवार देर शाम पांच छात्राएं करमा करने के लिए नहाने गयी थीं. पीढहा पाठ डैम चर्चित चेगौना धाम से सटे है. सभी छत्तरपुर थाना क्षेत्र के खोड़ी गांव की रहनेवाली थीं. नहाने के दौरान पांचों डूबने लगीं.

किसी तरह ग्रामीणों के प्रयास से दो छात्राओं को बाहर निकाला गया, जबकि तीन डैम की गहराई में समा गयीं. बाद में खोजबीन के बाद तीनों के शव निकाले गये. उनकी पहचान विजय यादव की 7 वर्षीया पुत्री चांदो कुमारी, मदन यादव की 10 वर्षीया पुत्री आकृति कुमारी और राधेकृष्ण यादव की 12 वर्षीया पुत्री सुनैना कुमारी के रूप में हुई है.

मिलेगा सरकारी मुआवजा

मंगलवार को प्रभावित परिवार से छत्तरपुर के अनुमंडल पदाधिकारी एनपी गुप्ता, सीओ राकेश तिवारी मिले. अधिकारियों ने बताया कि प्रभावित परिवार को आपदा राहत के तहत मुआवजा दिलाया जायेगा. इसके अलावा जो भी सरकारी मुआवजा होगा, उसे दिलाने का प्रयास किया जायेगा.

गढ़वा में करमा विसर्जन के दौरान 12 वर्षीये बच्चे की मौत

गढ़वा शहर के सहिजना में करमा पूजा विसर्जन का बाद नहाने के क्रम में एक 12 वर्षीय बालक अंकित कुमार की डूबने से मौत हो गयी.

जानकारी के अनुसार सहिजना के विनय साव के परिजनों ने सोमवार को करमा पर्व किया था. मंगलवार को परिवार व मुहल्ले के अन्य लोग करमा पूजा की सामग्री को दानरो नदी में विसर्जन के बाद स्नान कर रहे थे. वहीं थोड़ी दूर पर विनय साव का पुत्र अंकित भी स्नान करने लगा. अंकित को नदी की गहराई के बारे में जानकारी नहीं थी और वह डूब गया.

खोजबीन के बाद बच्चे का शव बरामद

जब सभी ने स्नान कर लिया तो बच्चे की खोजबीन करने लगे. लगभग एक घंटे के बाद आसपास के काफी लोग जमा हो गये और उक्त बच्चे के नहाने की जगह पर खोजबीन करने पर बच्चे का शव बरामद किया गया. शव मिलते ही परिजनों की चीख-पुकार से माहौल काफी गमगीन हो गया.

इसे भी पढ़ें – नौकरियों में स्थानीयता पर छलका यूपी-बिहार के छात्रों का दर्द, ‘जमा किया गया शुल्क भी लौटेगा या नहीं पता नहीं’

कांडी में डूबी किशोरी का कोई अता-पता नहीं

गढ़वा जिले के ही कांडी स्थित कोयल नदी में करमा का विसर्जन करने कोयल नदी में गयी एक लड़की नदी में डूब गयी, जबकि एक अन्य लड़की को बचा लिया गया. घटना मंगलवार की है.

राणाडीह निवासी गुलाब पासवान की 14 बर्षिय पुत्री नेहा कुमारी एवं यमुना पासवान की 16 बर्षीया पुत्री काजल कुमारी करमा का विसर्जन करने के लिए कोयल नदी में गयी थीं.

विसर्जन के दौरान गहरे पानी में नेहा कुमारी एवं काजल कुमारी डूबने लगीं. दोनों को डूबता देख उपस्थित लोगों ने काजल कुमारी को तो किसी प्रकार बचा लिया लेकिन नेहा डूब गयी. अभी तक डूबने वाली लड़की का पता नहीं चल पाया है.

काजल का इलाज स्थानीय स्तर पर चल रहा है, लेकिन दूसरी लड़की नेहा कुमारी का अभी तक कोई सुराग नहीं मिल पाया है. बराज गेट से पानी को बंद करा दिया गया है व ग्रामीणों द्वारा खोजबीन जारी है. कांडी पुलिस मौके पर मौजूद है.

छत्तरपुर में कमल फूल तोड़ने गये युवक की डूब कर मौत

छतरपुर नगर पंचायत अंतर्गत 14 नंबर वार्ड लोहराही ग्राम के हदहदवा चैक डैम में कमल फूल तोड़ने के दौरान बिगन चौधरी का 17 वर्षीय पुत्र शिव दयाल उर्फ सुदयाल चौधरी की डूबने से मौत हो गयी. लोहराही ग्राम के हदहदवा नाला से मंगलवार को शव निकाला गया.

सोमवार की शाम 4 बजे से चैधरी टोला स्थित अपने घर से शिव दयाल गायब था. मंगलवार को जब लोहराही गांव की औरतें हदहदवा नाला चकडैम में करमा विसर्जन करने गयीं तो किनारे पर उसके कपड़े तथा युवक का शव पानी में दिखा.

सूचना मिलने पर मौके पर छतरपुर थाना पुलिस पहुंची और शव को कब्जे में ले लिया. जांच पड़ताल के बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल में भेज दिया गया है.

इसे भी पढ़ें – पाक ने #UNHRC में कश्मीर पर रखा झूठ का पुलिंदा, अब भारत देगा जवाब

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: