JharkhandPalamu

#Palamu: 4 पीडीएस डीलरों पर प्राथमिकी, कालाबाजारी के आरोप में एक दुकानदार सहित दो भेजे गये जेल

Palamu: लॉक डाउन के दौरान जारी किये गये तमाम निर्देशों की अवहेलना करने के आरोप में जनवितरण प्रणाली के दुकानदारों पर कार्रवाई तेज कर दी गयी है. अधिकतर पीडीएस डीलरों पर खाद्यान्न वितरण में अनियमितता का आरोप है.

Jharkhand Rai

पलामू जिले में पिछले दिनों 19 डीलरों के खिलाफ मामला दर्ज करने के बाद एक बार फिर चार पीडीएस दुकानदारों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी है.

इस बार जिले के हुसैनाबाद में चार पीडीएस दुकानदारों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. इसके अलावा कालाबाजारी करने के आरोप में सतबरवा से एक पीडीएस दुकानदार सहित दो कारोबारियों को गिरफ्तार किया गया है. दोनों को आज न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया.

इसे भी पढ़ें : #Jharkhand_Police के 150 जवानों को किया गया क्वारेंटाइन, रांची की हिंदपीढ़ी में थे तैनात

Samford

हुसैनाबाद में चार पीडीएस दुकानकारों पर प्राथमिकी दर्ज

हुसैनाबाद के अनुमंडल पदाधिकारी कुंदन कुमार के आदेश पर एमओ उग्रनाम बड़ाईक ने हुसैनाबाद अनुमंडल क्षेत्र में संचालित चार जनवितरण प्रणाली के दुकानदारों पर हुसैनाबाद थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी है.

कोशी पंचायत के सिंदुरिया गांव निवासी अलखदेव सिंह, उर्द्ववार पंचायत के चैकड़ा गांव निवासी रामप्रवेश सिंह, उर्द्वार पंचायत के सरहू गांव निवासी अशोक सिंह टू एवं ऊपरी कलां पंचायत के कामगारपुर गांव निवासी कारू सिंह पर प्राथमिकी दर्ज करायी है.

बताया जाता है कि लाभुकों द्वारा जनवितरण प्रणाली के इन दुकानदारों की लगातार शिकायतें मिल रही थीं जिसपर जिले के उपायुक्त डॉ. शांतनु कुमार अग्रहरि ने हुसैनाबाद एसडीओ कुंदन कुमार को जांच का आदेश दिया था.

हुसैनाबाद एसडीओ ने चारों दुकानों की जांच की. जाँच के क्रम में उन्होंने पाया कि जन वितरण प्रणाली के दुकानदारों द्वारा संधारण पंजी के साथ छेड़छाड़ कर बड़े पैमाने पर राशन की कालाबाजारी कर दी गयी है.

एसडीओ ने प्रतिवेदन द्वारा उपायुक्त को अवगत कराया है कि उक्त सभी जन वितरण प्रणाली के दुकानदारों के विरूद्ध आवश्यक वस्तु अधिनियम एवं भारतीय दंड संहिता के प्रावधानों के अंतर्गत कार्रवाई करने की आवश्यकता है.

एसडीओ कुंदन कुमार द्वारा जांच के इस प्रतिवेदन के आलोक में उपायुक्त ने हुसैनाबाद एसडीओ को कार्रवाई करने का आदेश दिया. एसडीओ के आदेश पर एमओ उग्रनाम बड़ाईक ने उक्त चारों जन वितरण प्रणाली के दुकानदारों पर हुसैनाबाद थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी है.

उक्त चारों दुकानदारों पर प्राथमिकी दर्ज होने से हुसैनाबाद अनुमंडल क्षेत्र के जन वितरण प्रणाली के तमाम दुकानदारों में हड़कंप मचा हुआ हैं.

वहीं आम जनता राहत महसूस कर रही है. हुसैनाबाद एसडीओ ने कहा कि अगर किन्हीं जन वितरण प्रणाली के दुकानदारों की शिकायतें मिली तो उनपर भी विधि सम्मत कार्रवाई की जायेगी.

इसे भी पढ़ें : गिरिडीह: #LockDown का अनुपालन करा रहे जवान पर भड़के थाना प्रभारी, नौकरी से हटाने की दी धमकी (देखें वीडियो)

पीडीएस डीलर सहित दो भेजे गये जेल

सतबरवा पुलिस ने खाद्यान्न कालाबाजारी के आरोप में एक पीडीएस डीलर सहित दो कारोबारियों को गिरफ्तार किया है. आज दोनों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया.

जेल भेजे जाने वालों में पोंची के पीडीएस डीलर अजय राम और खामडीह गांव के सीएसपी संचालक निवास ठाकुर शामिल है. निवास ठाकुर को 28 रसोई गैस सिलेंडर के साथ रंगेहाथ पकड़ा गया है.

वही 30 मार्च को पोंची के पीडीएस डीलर अजय राम पर 202 कार्डधारी लाभुको से अंगूठा लगाने के बाद हस्ताक्षर कराकर राशन नही देने के मामले में प्राथमिकी दर्ज करायी गयी थी.

एमओ लक्ष्मीनाथ लोहरा ने दोनों मामलों की प्राथमिकी सतबरवा थाना में दर्ज करायी है. इसमें बताया गया है कि निवास ठाकुर रसोई गैस की कालाबाजारी करने के लिए अपने पास सिलेंडर रखे हुए था.

उज्जवला योजना के जिन लाभूको का खाता उनके पास है. लाभुक अपने खाता से पैसा निकालकर देने के बाद उन्हें गैस देते थे.

सतबरवा थाना प्रभारी रूपेश कुमार दूबे ने बताया कि राशन कालाबाजारी के आरोपी डीलर अजय कुमार पर भादवि कांड संख्या 44/20 धारा 7 ईसी के तहत मामला दर्ज  है, जबकि निवास ठाकुर पर थाना कांड संख्या 50/20 धारा 188,285 और 286 के साथ धारा 7 ईसी का दोषी पाये जाने पर जेल भेजा गया है.

इसे भी पढ़ें : #Palamu : लाभुकों को अंधेरे में रख कर बिचौलिये ने खाते से निकाले कृषि आशीर्वाद योजना के हजारों रुपये

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: