NEWSWING
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

अचानक उपायुक्त को देख हुसैनाबाद प्रखंड कार्यालय के कर्मचारियों में मची खलबली

छह माह का लेखा-जोख अपडेट नहीं रहने पर बीडीओ को लगी फटकार

335

Palamu: पलामू के उपायुक्त अमित कुमार ने बुधवार की दोपहर हुसैनाबाद प्रखंड कार्यालय का औचक निरीक्षण किया. उपायुक्त के अचानक प्रखंड कार्यालय परिसर में पहुंचने से कर्मियों में खलबली मच गई.

सितम्बर के बाद का लेखा-जोखा नहीं था दर्ज

उपायुक्त ने सबसे पहले प्रखंड विकास पदाधिकारी के कक्ष में पहुंचकर प्रखंड से संबंधित रोकड़ पंजी मांगी. उन्होने रोकड़ पंजी को देखा तो उसमें छह माह का लेखा जोखा अपडेट नहीं था. इस पर बीडीओ शेखर कुमार के अलावा प्रखंड सहायक को जमकर फटकार लगाई. उन्होंने पाया कि 4 सितम्बर 2017 के बाद से किसी भी तरह का लेखा-जोखा रजिस्टर में दर्ज नहीं किया गया है.

सामाजिक अंकेक्षण रजिस्टर भी अधूरा

अंचल के समाजिक अंकेक्षण से संबंधित रजिस्टर मांगी तो पता चला कि अंचल के सहायक व नाजिर का स्थानांतरन होने के कारण अभी कोई पदभार नहीं ले सका है. उन्होंने इस संबंध में बीडीओ शेखर कुमार सिंह से कई सवाल पूछे और निर्देश भी दिया. निरीक्षण के दौरान उपस्थित प्रखंड प्रमुख राजकुमारी देवी ने प्रधानमंत्री आवास योजना, वृद्धा पेंशन के लाभुकों को राशि नहीं मिलने की शिकायत की. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना का कार्य पूरे प्रखंड में अधूरा पड़ा है. साथ ही कई वृद्धा पेंशन लाभुकों को दो-दो वर्ष का पेंशन नहीं मिल सका है.

इसे भी पढ़ें – खराब रिजल्ट के लिए शिक्षकों की कमी की बहानेबाजी नहीं चलेगी : उपायुक्त

लोगों की सुविधा के लिए हर प्रखंड में जनता दरबार

madhuranjan_add

प्रमुख द्वारा उठाये गये सवाल पर उपायुक्त ने कहा कि अब तक सरकार द्वारा आवास योजना की राशि उपलब्ध नहीं हो सकी है. पैसा जैसे ही उपलब्ध होता है, लाभुकों के खाते में बकाये राशि का भुगतान अविलंब किया जायेगा. उन्होंने कहा कि जिन लाभुकों द्वारा अपनी राशि से आवास योजना का कार्य पूर्ण किया जायेगा, उन्हें राशि अवश्य उपलब्ध करायी जाएगी.
उपायुक्त ने कहा कि जो लाभुक वृद्धा पेंशन से किसी भी कारण वंचित हैं, वे ऑनलाईन प्रज्ञा केंद्र द्वारा दोबारा फार्म अप्लाई करें. जिन लाभुकों को पूर्व से मिल रही वृद्धा पेंशन किसी कारण रुकी है, उसकी भी जांच करायी जायेगी. उन्होंने कहा कि इन्ही कार्यों में सुधार के लिये प्रखंडों में जनता दरबार का आयोजन किया जा रहा है.

कुर्मीपुर के मुखिया का वित्तीय प्रभार होगा जब्त

प्रखंड कार्यालय के औचक निरीक्षण के बाद उपायुक्त ने उपरी कला पंचायत व कुर्मीपुर पंचायत का भी निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान उपरी कला में शौचालय निर्माण को अविलंब चालू करने का निर्देश दिया. वहीं कुर्मीपुर पंचायत के मुखिया को कार्य में धीमि गति होने के कारण उनका वितीए प्रभार जब्त करने की बात कही. उन्होंने कहा कि गुणवता पूर्ण शौचालय का निर्माण एक सप्ताह के अंदर करायें. अन्यथा कार्य में कोताही बरतने के बाद मुखिया को ही इसकी खामियाजा भुगतना पड़ेगा.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Averon

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: