JharkhandJharkhand PanchayatPalamu

पलामू : DC ने अनावश्यक भीड़ खाली करायी, SP ने वृद्ध वोटर को सहारा देकर करवाया मतदान

Palamu : गांव की सरकार बनाने के लिए गुरूवार को जिले में दूसरे चरण की वोटिंग हुई. सुबह सात बजे से तीन बजे तक मतदान हुआ. इसी क्रम में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त शशि रंजन एवं पुलिस अधीक्षक चंदन कुमार सिन्हा ने कई मतदान केंद्रों का जायजा लिया. उपायुक्त ने जहां मतदान केंद्रों पर लगी अनावश्यक भीड़ खाली कराया, वहीं एसपी ने एक वृद्ध वोटर को सहारा देकर मतदान करवाया.

मतदान का जायजा लेने के लिए उपायुक्त पाटन पहुंचे. उन्होंने किशुनपुर, सिक्की कला, मनिका, सिरमा व सतौआ पंचायत में चल रहे मतदान कार्यों का निरीक्षण किया.

इसे भी पढ़ें:बाबूलाल मरांडी की सदस्यता मसले पर सरकार और न्यायाधिकरण पर भाजपा नाराज

Chanakya IAS
SIP abacus
Catalyst IAS

उन्होंने केंद्र पर उपस्थित मतदान कर्मियों से संबंधित बूथ पर कुल मतदाताओं की जानकारी ली व मतदान प्रतिशत से भी अवगत हुए. उन्होंने बूथों पर लोगों को सही तरीके से मतदान करने को लेकर जागरूक किया, ताकि उनका वोट अमान्य न हो.

The Royal’s
MDLM
Sanjeevani

उन्होंने ग्रामीणों को अपने प्रत्याशी के समक्ष ठीक से ठप्पा लगाने के टिप्स दिये. वहीं प्रीसाइडिंग ऑफिसर को अपने बूथ पर अनावश्यक भीड़ नहीं लगने देने की बात कही.

उन्होंने मतदान केंद्र पर बिना आईकार्ड के किसी को भी प्रवेश की अनुमति नहीं देने की बात कही. कहा कि अगर कोई मतदाता का नाम सूची में दर्ज है लेकिन उस संबंधित मतदाता के पास एपिक कार्ड नहीं है ऐसी स्थिति में निर्वाचन आयोग द्वारा जारी अन्य वैकल्पिक दस्तावेजों के साथ उनको वोटिंग कराने की बात कही.

इसे भी पढ़ें:नवजोत सिद्धू को एक साल की सजा, 34 साल पुराने रोडरेज केस में सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला बदला, बुजुर्ग की हो गयी थी मौत

नक्सल प्रभावित बूथों पर पहुंचे एसपी

एसपी चंदन कुमार सिन्हा ने सुरक्षा के दृष्टिगत नक्सल प्रभावित बूथों का अवलोकन किया. वे छतरपुर के खोड़ी, पीपरा, अंधारीबाग, कोकरों, नावा बाजार के सरकारी गोदाम, पंडवा के लोहरा, दुलही, कजरी, गाड़ीखास व पाटन के केल्हार समेत अन्य कई बूथ गये, यहां उन्होंने सुरक्षा में लगे जवानों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए. साथ ही एक भी बोगस वोट न पड़े यह सुनिश्चित करने की बात कही.

इसके अलावा छतरपुर में कोकरो के मतदाताओं ने मतदान केंद्र के अकवनिया में रीएलोकेट होने से नाराज़ थे एवं वोट डालने से इंकार कर रहे थे. मामला संज्ञान में आने पर एसपी सिन्हा ने लोगों को मनाया, जिसके बाद लोग मतदान को तैयार हुए. साथ ही एक वृद्धि वोटर को एसपी ने स्वयं सहारा देते हुए वोटिंग करवाया.

इसे भी पढ़ें:पंचायत चुनाव 2022 : प्रथम चरण मतगणना का कार्य अंतिम चरण में, तोपचांची प्रखंड के 21 पंचायतों के मुखिया निर्वाचित

वृद्ध महिला मतदाताओं को सदर एसडीओ ने किया प्रोत्साहित

शांतिपूर्ण मतदान कराने को लेकर अनुमंडल पदाधिकारी सह निर्वाची पदाधिकारी राजेश कुमार साह ने गुरुवार को सदर अनुमंडल अंतर्गत विभिन्न मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया.

इस दौरान उन्होंने वृद्ध महिला मतदाताओं को मतदान करने हेतु प्रोत्साहित किया एवं मतदान कर्मियों को जरूरी दिशा-निर्देश भी दिया. मौके पर उनके साथ सदर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सुरजीत कुमार सिंह भी उपस्थित रहे.

नियंत्रण कक्ष रहा सक्रिय

त्रिस्तरीय पंचायत (आम) निर्वाचन, 2022 में हर गतिविधि पर नियंत्रण कक्ष द्वारा पैनी नज़र रखी जा रही थी. डीआईजी कार्यालय के डीएसपी एडमीन राहुल देव बड़ाईक ने जिला नियंत्रण कक्ष का जायजा लिया एवं मतदान कार्य की स्थिति की जानकारी ली. मौके पर जिला नियंत्रण कक्ष नोडल अधिकारी दीपक कुमार एवं प्रमोद रंजन आदि उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें:बड़े राजदार हैं साहेबगंज के डीएमओ, चार वर्ष से एक ही जगह पर हैं जमे हुए, आपराधिक षडयंत्र का है मामला दर्ज

Related Articles

Back to top button