JharkhandPalamu

Palamu : दादी-पोता के कोरोना संक्रमित होने पर मेदिनीनगर का सुदना इलाका बना कंटेनमेंट जोन, प्रवेश पर रोक, 8 घरों में की गयी स्क्रीनिंग

Palamu : पलामू जिले में इन दिनों लगातार कोरोना पॉजिटिव मरीज मिल रहे हैं. क्वारंटाइन सेंटर से बाहर घर से मरीजों की पुष्टि होने पर कंटेनमेंट जोन भी लगातार बनाये जा रहे हैं. जिले के हरिहरगंज में दो कंटेनमेंट जोन बनाये जाने के बाद सुदना में कंटेनमेंट जोन बनाया गया.

8 घरों को मिला कर बनाये गये कंटेनमेंट जान में घर-घर स्क्रीनिंग की गयी और लोगों के स्वाब सैंपल लिये गये. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने 12 सदस्यीय टीम तैयार की थी. स्क्रीनिंग और सैंपल लेने के बाद घरों को सैनिटाइज किया गया.

बिहार के गजनाथ धाम मंदिर में हुए शादी समारोह से लौटी थी महिला

विदित हो कि तीन-चार दिन पूर्व सुदना की एक बुजुर्ग महिला बिहार के गजनाथ धाम मंदिर से एक शादी समारोह में शामिल होकर लौटी थी. महिला के घर पहुंचने पर दो दिनों के बाद उसके परिवार का एक सदस्य कोविड जांच के लिए महिला को अस्पताल ले गया. महिला की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर उसके परिवार के आधा दर्जन सदस्यों के भी सैंपल लिये गये.

इसे भी पढ़ें – Corona: रिम्स में लालू की सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मी समेत 6 नये संक्रमित मिले, झारखंड में 2821 केस

दादी के बाद पोता हुआ कोरोना पॉजिटिव

इसके बाद परिवार के एक छोटे सदस्य की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आयी. एक परिवार से दो सदस्यों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर इलाके को कंटेनमेंट जोन बनाने का निर्णय लिया गया. पॉजिटिव पायी गयी बुजुर्ग महिला और किशोर रिश्ते में दादी-पोता हैं. दोनों को इलाज के लिए पीएमसीएच के डेडिकेटेड कोविड केयर सेन्टर में भर्ती किया गया है. जिले के सिविल सर्जन डॉ जॉन एफ कनेडी ने बताया कि आयुष मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार मरीजों का इलाज शुरू करा दिया गया है.

इसे भी पढ़ें – आरोपः सांसद निशिकांत की पत्नी ने 20 करोड़ की जमीन महज 3 करोड़ नगद देकर खरीदी, सांसद ने कहा- पत्नी से बात करें

कंटेनमेंट जोन में प्रवेश पर रोक

इधर, जिले के उपायुक्त डॉ. शांतनु कुमार अग्रहरि ने कोविड-19 के संक्रमण को आपदा प्रबंधन अधिनियम तथा महामारी अधिनियम के सुसंगत प्रावधानों के अंतर्गत नगर निगम क्षेत्र के सुदना क्षेत्र के चिन्हित स्थानों को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया गया है. चिन्हित स्थानों  में लोगों के प्रवेश एवं निकास को प्रतिबंधित किया गया है, ताकि कोविड-19 के प्रसार को रोका जा सके. कंटेनमेंट जोन के अंतर्गत आनेवाले सभी घरों के सर्वेक्षण का कार्य किया जा रहा है तथा लक्षण से संबंधित सभी मामलों की जांच की जा रही है. उन्होंने कंटेनमेंट जोन में शत प्रतिशत आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना सुनिश्चित करने का निर्देश जारी किया है.

जिला पुलिस और सीआरपीएफ के 136 जवानों की हुई सैंपलिंग

जिले के हरिहरगंज थाने में तैनात झारखंड पुलिस व सीआरपीएफ 134 बटालियन के जवानों की कोरोना जांच के लिए सैंपल लिया गया. जिला से गयी मेडिकल टीम ने 136 लोगों का स्वाब सैम्पल लिया. इस संबंध में सीएचसी प्रभारी डॉ गोपाल प्रसाद ने बताया कि हरिहरगंज थाने में तैनात झारखंड पुलिस व सीआरपीएफ 134 बटालियन के 36 जवानों को स्वाब का सैम्पल रविवार को लिया गया था. सोमवार को 106 लोगों को सैम्पल लिया गया है. बताया कि पिपरा प्रखंड में संदिगध रूप से एक महिला कोरोना पॉजिटिव पायी गयी है.

इसे भी पढ़ें – झारखंड में तीन हजार के करीब ही सिमटी रही जांच दर, मशीनें बढ़ीं पर टेस्टिंग रेट नहीं बढ़ी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button