न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पलामू: एक से 31 अगस्त तक चलेगा स्वच्छता सर्वेक्षण

हर जगह स्वच्छता और शौचालय की उपलब्धता की होगी जांच

299

Palamu: पलामू जिले में एक से 31 अगस्त तक स्वच्छता सर्वेक्षण (ग्रामीण) 2018 चलाया जायेगा. इस दौरान जिले में हर जगह स्वच्छता और शौचालय की उपलब्धता की जांच की जाएगी. तैयारी को लेकर मंगलवार को समन्वय समिति की बैठक जिले के उपायुक्त अमित कुमार की अध्यक्षता में हुई.

इसे भी पढ़ें- मुख्यमंत्री जनसंवाद में सीएम के सामने बोली युवती – सर, थाने में दारोगा ने किया है मेरे साथ रेप

सभी सार्वजनिक स्थानों में डस्टबीन लगाने का निर्देश

स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान के तहत जिले के सभी विद्यालय, आंगनबाड़ी केन्द्र, स्वास्थ्य केन्द्र, पंचायत सचिवालय सहित प्रमुख सार्वजनिक स्थलों में स्वच्छता एवं शौचालय की उपलब्धता का सर्वेक्षण किया जाएगा. इस सर्वेक्षण अभियान में विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिका, आंगनबाड़ी केन्द्र की सेविका-साहायिका, स्वास्थ्य केन्द्र की सहिया परिचारिका, तथा पंचायतों के स्वयंसेवक की महत्वपूर्ण भूमिका होगी. इन सभी स्थानों में उपलब्ध शौचालयों को सर्वेक्षण के दरमियान चुस्त-दुरूस्त कर उपयोग के अनुकूल बनाया जाएगा. साथ ही इन स्थानों में डस्टबीन लगाने का निर्देश दिया गया.

इसे भी पढ़ें-हजारीबाग : घाघरा डैम को लेकर विधायक की बेटी और भाई आपस में भिड़े

सभी स्कूलों में लगेंगे हैंड वॉश यूनिट

उपायुक्त ने सभी विद्यालयों में हैन्ड-वॉश यूनिट लगाने का निर्देश दिया. इसके लिए अधिकतम 27 हजार रुपये की राशि निर्धारित की गई है. 14वें वित्त की राशि से हैन्ड-वॉश यूनिट लगेगी. उपायुक्त ने जिला पंचायती राज पदाधिकारी को प्रत्येक माह की दूसरी तारीख को पंचायत स्तर पर स्वच्छता ग्राम सभा आयोजित करने का निर्देश दिया. इस स्वच्छता ग्राम सभा में स्थानीय जन प्रतिनिधियों के माध्यम से स्वच्छता अभियान को गतिशील करने के लिए ग्रामीणों की सहभागिता सुनिश्चित की जाएगी.

palamu_12

उपायुक्त ने प्रत्येक माह के 19 तारीख को विद्यालय एवं आंगन बाड़ी केन्द्रों में स्वच्छता दिवस आयोजित कर छात्र-छात्राओं एवं आंगन बाड़ी के बालक-बालिकाओं के बीच स्वच्छता से होने वाले लाभ तथा शौचालय की उपयोगिता के लिए प्रेरित करने का निदेश दिया.

इसे भी पढ़ें- सिमडेगा : पट्टातिरिल डैम का डायवर्सन बहा, जान जोखिम में डालकर सफर कर रहे लोग

बैठक में कौन-कौन थे मौजूद ?

बैठक में सिविल सर्जन डॉ. कलानन्द मिश्र, उप विकास आयुक्त बिन्दु माधव सिंह, जिला शिक्षा पदाधिकारी अरूणा नाथ, जिला योजना पदाधिकारी अरबिन्द कुमार, जिला पंचायत राज पदाधिकारी शांति पाण्डेय, जिला शिक्षा अधीक्षक सुशील कुमार राय, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी कुमारी रंजना, जे.एस.एल.पी.एस. के जिला कार्यक्रम प्रबंधक एवं सर्वशिक्षा अभियान के सहायक कार्यक्रम पदाधिकारी तथा पेय जल एवं स्वच्छता विभाग के कार्यपालक अभियतां अजय कुमार सिंह उपस्थित थे.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: