JharkhandPalamu

पलामू: छठ की खुशियां मातम में बदली, घाट पर नहाने के दौरान दो बहनों की मौत

Palamau: उदीयमान सूर्य को  अर्घ्य देने के साथ चार दिवसीय छठ पर्व आज संपन्न हो गया. लेकिन इसी बीच एक हादसा होने से पलामू जिले में छठ की खुशियां मातम में बदल गयीं. जिले के पाटन प्रखंड अंतर्गत कोरियाडीह गांव में रविवार की तड़के बंका नदी में बने तालाबनुमा गड्ढा (छठ घाट पर) में नहाने के दौरान डूबने से दो बहनों की मौत हो गयी. घटना के बाद परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है. मृतक आपस में ममेरी-फुफेरी बहन थीं.

इसे भी पढ़ें –  #JharkhandElection : 2014 में JVM 73 सीटों पर लड़ा था चुनाव, 55 पर जमानत हो गयी थी जब्त

नहाते वक्त डूब गयीं किशोरियां

ram janam hospital
Catalyst IAS

जानकारी के मुताबिक, सुबह करीब 3 बजे बरडीहा निवासी 10 वर्षीया प्रभा कुमारी (पिता मोती साव) और 15 वर्षीया गुड्डी उर्फ प्रीति (संतोष साव) कोरियाडीह गांव में छठ घाट पर स्नान करने गयी थी. घाट पर प्रकाश की व्यवस्था ठीक ठाक नहीं थीं. किशोरियां नहाते-नहाते पानी की गहराई में समा गयीं.

The Royal’s
Sanjeevani
Pitambara
Pushpanjali

हालांकि हादसे के तुरंत बाद किशोरियों की खोजबीन की गयी. कुछ घंटे की मशक्कत के बाद उन्हें किसी तरह बाहर निकाला गया और इलाज के लिए किशुनपुर अस्पताल ले जाया गया. लेकिन अस्पताल में उन्हें मृत घोषित कर दिया गया. गुड्डी उर्फ प्रभा कुमारी मेदिनीनगर सदर प्रखंड के रजवाडीह गांव की निवासी थी.

उल्लास गम में बदल गया

प्रभा के पिता मोती साव के यहां छठ का पर्व मनाया जा रहा था और परिवार के रिश्तेदार इस आयोजन में भाग लेने उनके यहां जुटे थे. गुड्डी उर्फ प्रीति भी अपने परिवार के साथ वहां गयी थी. घटना के बाद छठ पर्व का उल्लास गम में बदल गया. बंका नदी में पानी ज्यादा नहीं रहता है. इसलिए गर्मी के दिनों में आसपास के किसान पटवन के लिए नदी के तल में ही गड्ढा बना देते हैं.

पिछली गर्मियों में जेसीबी से बनाये गए ऐसे ही एक गढ्ढे में डूबने से यह दुर्घटना हुई. चर्चा है कि इस घाट पर प्रशासन के साथ-साथ स्थानीय स्तर पर व्यवस्था ठीक ठाक नहीं थी. ग्रामीणों का आरोप है कि बंका नदी तक लंबे समय से छठ घाट है. यहां हर वर्ष सैकड़ों लोग छठ पूजा करते हैं. लेकिन प्रशासनिक व्यवस्था नहीं रहने के कारण ऐसी घटना हुई.

इसे भी पढ़ें –  प्रतिबंध के बावजूद धनबाद में धड़ल्ले से बिक रहे भूटान-सिक्किम के लॉटरी टिकट, करोड़पति बनने के चक्कर में कंगाल हो रहे लोग

Related Articles

Back to top button