JharkhandPalamu

पलामू : उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ छठ महापर्व संपन्न, एसपी-कमिश्नर ने परिवार के साथ किया अनुष्ठान

Palamu : लोक आस्था का महापर्व छठ गुरूवार को संपन्न हो गया. चार दिवसीय छठ महापर्व के अंतिम दिन गुरुवार सुबह भगवान भास्कर को अर्घ्य दिया गया. भगवान भास्कर की उपासना में हर कोई लीन दिखा. अर्घ्य देने के बाद घाटों पर व घरों में पारण कर श्रद्धालुओं ने व्रत पूर्ण किया. इसके साथ ही चार दिवसीय छठ महापर्व का समापन हो गया.

कमिश्नर-एसपी ने परिवार के साथ किया छठ

छठ पर्व को आम और खास ने भी पूरी श्रद्धा के साथ किया. पलामू प्रमंडल के कमिश्नर जटाशंकर चौधरी और एसपी चंदन कुमार सिन्हा ने परिवार के साथ छठ पर्व किया. कमिश्नर ने जहां सादगी के साथ अपने आवास के तालाब पर भगवान भास्कर और छठी मईया की पूजा अर्चना की, वहीं एसपी जिला मुख्यालय से सटे सिंगरा में अमानत नदी तट पर जाकर अपनी पत्नी के साथ छठ पर्व किया. उपायुक्त शशि रंजन ने छठ घाटों का जायजा लिया.

इसे भी पढ़ें : इस साल भी टंडवा में एनटीपीसी पावर प्लांट शुरू होने के आसार नहीं

इधर, जिले के अन्य क्षेत्रों में पर्व के चौथे दिन विधि-विधान से सूर्याेपासना और अर्घ्य के बाद व्रती और श्रद्धालु अपने-अपने घर लौट गए. कोयल, अमानत, सदाबह, दुर्गावती, तलहे सहित अन्य स्थानीय नदियों व तालाबों के तट पर मनोरम दृश्य देखने को मिला. बढ़ती ठंड के बावजूद आस्था में कोई कमी नहीं दिखी.

अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देने के समय जितनी भीड़ घाटों में उमड़ी थी, उतने ही श्रद्धालु उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने को आतुर दिखे. श्रद्धालु अहले सुबह ही छठ घाट की ओर डाला के साथ रवाना हो गए. कुछ श्रद्धालु रातभर घाटों पर रहकर भगवान भास्कर और छठी मईया की अराधना की. सूर्योदय के बाद नेम निष्ठा से स्नान किया. सूर्य की लालिमा देखते ही व्रती एवं श्रद्धालुओं के चेहरे पर प्रसन्नता झलकने लगी.

इससे पूर्व व्रती तथा श्रद्धालुओं ने घंटों भगवान सूर्य के उगने का इंतजार जल में खड़े होकर किया. छठव्रती के जल से निकलने के बाद लोगों ने उनके पांव छुए और आशीष प्राप्त किया. इस दौरान व्रतियों ने पुरूषों को टीका लगाया तथा महिलाओं की मांग में सिंदूर दिया तथा उनके सुहाग की दीघार्यु होने की प्रार्थना की. अर्घ्य और प्रसाद लेने की होड़ लोगों में लगी रही. अर्घ्य लेने के बाद उसे अपने सिर पर लगाया, वहीं प्रसाद ग्रहण किया.

इसे भी पढ़ें : Jharkhand: मुख्य सचिव ने स्थापना दिवस समारोह की तैयारियों पर मांगी रिपोर्ट

Related Articles

Back to top button