JharkhandPalamu

पलामू: अब लांच हुआ ‘बाजार’ एप, शहरी क्षेत्र में घर बैठे लोगों को मिलेगी होम डिलीवरी की सुविधा

Palamu :  कोविड-19 के संक्रमण को लेकर लॉकडाउन लागू है. घरों से बाहर नहीं निकलने की अपील की जा रही है. ऐसे में खाद्य सामग्री की आपूर्ति लोगों को घर तक सुनिश्चित हो, इसके लिए झारखंड सरकार ने नगर निगम, नगर पंचायत तथा नगर परिषद क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए झारखंड बाजार ऐप को लांच किया है. इस ऐप को लांच करने का उद्देश्य छोटे-बड़े शहरों में रहने वाले लोगों को लॉकडाउन में खाद्य सामग्री उपलब्ध कराना है.

इसे भी पढ़ेंः #CoronaOutbreak : प. बंगाल में 24 घंटे में 58 लोग कोरोना पॉजिटिव पाये गये

पलामू के उपायुक्त डॉ. शनतानु कुमार अग्रहरि ने बताया कि कोरोना जैसे संक्रमण से बचने का कारगर उपाय सामाजिक दूरी का पालन है. ऐसे में झारखंड सरकार द्वारा जारी किया गया यह एप कारगर साबित होगा. इस एप से ग्राहक फल, सब्जी, किराना समान, दूध, दवा आदि सोशल डिस्टेंसिंग नॉर्म के तहत प्राप्त कर सकेंगे. झारखंड बाजार ऐप पलामू में मेदनीनगर नगर निगम, छतरपुर नगर परिषद, विश्रामपुर नगर परिषद तथा हुसैनाबाद नगर परिषद में काम करेगा.

क्या है बाजार एप? कैसे होगा डाउनलोड?

’एप्प को एंड्रॉयड मोबाइल के गूगल प्लेस्टोर में जाकर डाउनलोड किया जा सकता है, या फिर पलामू जिले के अधिकारिक वेबसाइट https:\\palamu.nic  के कोरोना (कोविड-19) पेज पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं.

एप्प में निबंधन या लॉगिन के बाद एप्प उपभोक्ता के लोकेशन के दो किलोमीटर के दायरे में पड़ने वाले दुकानों की सूची, दुकानदार का नाम और संपर्क नंबर उपलब्ध कराएगा.

एप्प के माध्यम से खाद्य सामग्री की आपूर्ति होम डिलीवरी के माध्यम से हो सकती है. होम डिलीवरी की सुविधा नहीं होने की स्थिति में एम-पास निर्गत करेगा, जिसकी एक समय अवधि होगी खरीदारी करने की. होम डिलीवरी के लिए भी डिलीवरी करने वाले व्यक्ति का एम-पास निर्गत होगा.

निर्गत किया हुआ एम-पास अंकित गंतव्य और अवधि के लिए ही मान्य होगा. एक ग्राहक 1 दिन में केवल एक ही टाइम स्लॉट का उपयोग कर सकता है. एक टाइम स्लॉट के उपयोग के बाद दूसरा टाइम स्लॉट उपलब्ध नहीं होगा. इसके अलावा ग्राहक के लिए प्रतिदिन 2 घंटे का सिर्फ एक एम-पास ही निर्गत हो सकेगा. एम-पास का दुरुपयोग करने पर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी.

adv

प्रत्येक खुदरा व्यापारी दो डिलेवरी ब्वॉय के लिए एम-पास प्राप्त कर सकते हैं

खाद्य सामग्री की होम डिलीवरी करने के लिए प्रत्येक खुदरा व्यापारी दो डिलीवरी ब्वॉय के लिए एम-पास निर्गत कर सकेंगे. डिलीवरी स्टाफ किस संपूर्ण विवरण भरने के बाद ही एपांस को जारी होगा. डिलीवरी ब्वॉय के लिए निर्गत किए गए एम-पास की वैद्यता प्रातः 6 बजे सुबह से रात्रि 10 बजे तक की है.

इसे भी पढ़ेंः गिरिडीह : महिला से दुर्व्यवहार मामले में गांवा थाना प्रभारी श्रीकांत ओझा सस्पेंड, वीडियो हुआ था वायरल

एम-पास के रंगों का यह है मतलब

हरा: आरम्भ में एम पास हरा रंग का होगा, जिसका मतलब सुरक्षित है.

नारंगी: 1 घंटे के बाद नारंगी रंग में तब्दील होगा एम पास

लाल: 2 घंटे के पश्चात एम-पास लाल रंग में तब्दील हो जाएगा, जिसका अर्थ है कि एम-पास की अवधि समाप्त हो चुकी है.

जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी रणवीर सिंह ने बताया कि उपायुक्त के निर्देश पर जिले भर में चिन्हित होम डिलीवरी करने वाली किराना, दूध, सब्जी, फल दुकान एवं गैस एजेंसी को इस एप में रजिस्ट्रेशन कराया जा रहा है. चिन्हित किए गए सभी दुकान लोगों को आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी करेंगे.

ग्रामीण क्षेत्रों के लिए काम करेगा सहारा पलामू एप्प

ग्रामीण क्षेत्रों में खाद्य सामग्री के होम डिलीवरी के लिए प्रशासन द्वारा जारी किया गया सहारा पलामू एप्प काम करता रहेगा. इस ऐप कर माध्यम से लोग खाद्य सामग्री की होम डिलीवरी करवा सकते हैं. इस ऐप को भी पलामू जिला के आधिकारिक वेबसाइट https:\\palamu.nic पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ेंः सोनिया गांधी पर अभद्र टिप्पणी पर भड़के कांग्रेसी, अर्णब गोस्वामी के खिलाफ दर्ज करायी प्राथमिकी

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: