JharkhandPalamu

पलामू: तीन गुना बढ़े रेलवे पार्किंग शुल्क के खिलाफ ऑटो चालकों का प्रदर्शन, अनिश्चितकालीन हड़ताल की चेतावनी

Palamu: ईस्ट सेंट्रल रेलवे के धनबाद रेलमंडल द्वारा डालटनगंज रेलवे स्टेशन का पार्किंग शुल्क तीन गुना बढ़ाये जाने के खिलाफ ऑटो चालकों ने शनिवार को जमकर प्रदर्शन किया. ऑटो चालकों ने तीन गुना तक किराया बढ़ाये जाने के मामले को गैरवाजिब बताते हुए रेलवे से अविलंब संशोधन की मांग की है. बदलाव नहीं होने की स्थिति में हड़ताल करने की चेतावनी दी है.

विदित हो कि गत 25 नवंबर को ईस्ट सेंट्रल रेलवे के डिविजनल रेलवे मैनेजर (कॉमर्शियल) ने डालटनगंज रेलवे स्टेशन के पार्किंग स्टैंड का टेंडर करते हुए नई किराया तालिका जारी की है.

advt

इसे भी पढ़ें:BIG NEWS : गरीबी में No 1 बिहार, दूसरे नंबर पर झारखंड, जानें अन्य राज्यों का हाल

रेलवे ने मोटरसाइकिल, साइकिल के अलावा तीन एवं चार पहिया वाहनों के लिए अलग-अलग किराया अवधि के अनुसार निर्धारित किया है. टेंडर विश्रामपुर-रेहला के जितेन्द्र कुमार गुप्ता को मिला है.

टेंडर के बाद पार्किंग स्टैंड का किराया 20 रूपए प्रति 12 घंटे की जगह 60 एवं 40 रूपए प्रति 24 घंटे की जगह 120 कर दिया गया है. इसके अलावा जीएसटी अलग से लिया जा रहा है. शनिवार की सुबह तीन गुना किराया वसूलने पर पार्किंग स्टैंड के ऑटो चालक भड़क गए और प्रदर्शन करने लगे.

ऑटो चालकों ने पार्किंग स्थल पर जमीन पर बैठकर धरना दिया. बाद में रेलवे टेम्पो चालक संघ द्वारा रेल अधीक्षक के नाम एक ज्ञापन सौंपा गया.

इसे भी पढ़ें:किसान आंदोलन : 29 नवंबर का ट्रैक्टर मार्च स्थगित

मौके पर संघ के अध्यक्ष राजन कुमार ने कहा कि नये दर पर ठिकेदार द्वारा पार्किंग शुल्क वसूलने के लिए पत्र दिया गया है. इसमें 12 घंटे का 60 रूपए और 24 घंटे का 120 रूपए शुल्क निर्धारित किया गया है.

पिछले टेंडर में 20 रूपए प्रति 12 घंटे और 40 रूपए प्रति 24 घंटे लिया जा रहा था. नये शुल्क से सारे टेम्पो चालक आक्रोशित हैं और इसे मनमाना करार देते हैं. बताया कि कभी कभी रात के समय उनकी बोहनी तक नहीं होती. ऐसे में तीन गुना अधिक किराया कहां से दे पायेंगे.

इसे भी पढ़ें:पंचायत चुनाव कराने को भाजपा ने भरी हुंकार, दीपक प्रकाश बोले, संविधान विरोधी है सरकार

पूर्व की तरह शुल्क लिया जाये अन्यथा सारे टेम्पो चालक हड़ताल करने को बाध्य होंगे. टेम्पो चालकों ने कहा कि डालटनगंज में जो पार्किंग किराया निर्धारित किया गया है उतनी राशि रांची और धनबाद जैसे बड़े शहरों में भी नहीं वसूली जा रही है.

प्रदर्शन में संघ के उपाध्यक्ष बबलू खान, संजय पाल, विकास कुमार, मनोज कुमार, विजय कुमार गुप्ता, पिंटू खान सहित दर्जनों टेम्पो चालक शामिल थे.

इसे भी पढ़ें :JPSC के जवाब का उम्मीदवारों ने किया काउंटर, कहा- अभ्यर्थियों के प्रश्नों का उत्तर न देकर केवल लीपापोती

दिन भर ऑटो चालक रहे हड़ताल पर

पार्किंग शुल्क बढ़ोतरी के खिलाफ शनिवार को पूरे दिन ऑटो चालक हड़ताल पर रहे. रेलवे स्टेशन के पार्किंग में ऑटो तो लगे हुए थे, लेकिन उसका उपयोग किसी चालक ने नहीं किया.

डालटनगंज स्टेशन पर 150 के आस-पास ऑटो लगते हैं. ऑटो के नहीं चलने से यात्रियों को भारी परेशानी हुई. वे स्टेशन के निकलकर पैदल या रिक्शे से गंतव्य तक जाते दिखे.

इसे भी पढ़ें:राम को ‘नेपाली’ बताने वाले ओली ने खाई कसम’, सत्ता में वापसी पर भारतीय जमीन लेने का ऐलान

Nayika

advt

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: